योगी सरकार के लिए 9 करोड़ पौधे लगाना हुआ नामुमकिन, अखिलेश सरकार ने 5 करोड़ पौधे लगाकर बनाया था रिकॉर्ड 

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के कार्यकाल के दौरान वन विभाग की ओर से 5 करोड़ पौधे लगाकर एक रिकॉर्ड कायम किया गया था। इस रिकॉर्ड को तोड़ने का सीएम योगी का सपना पूरा होना नामुमकिन लगता है। 

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल के दौरान वन विभाग की ओर से राज्य में 5 करोड़ पौधे लगाकर एक रिकॉर्ड कायम किया गया था और यह रिकॉर्ड गिनीज बुक में भी दर्ज हुआ था। सरकार बदलने के बाद नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 9 करोड़ पौधे लगाने का मन बनाया था, लेकिन वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक पौधों और बजट की कमी की वजह से फिलहाल इस सपने के पूरा होने की संभावना काफी कम है।

विभाग के अधिकारी के मुताबिक योगी सरकार में भी वन विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा था। इस प्रस्ताव के तहत इस साल बारिश के मौसम में 9 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था। बाद में यह भी बात सामने आई कि मध्य प्रदेश की सरकार पहले ही एक दिन में 10 करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड बना चुकी है।

विभाग के सूत्रों के मुताबिक, ऐसे में यह बात सामने आई कि 9 करोड़ पौधे लगाकर न तो रिकॉर्ड कायम हो पाएगा और न ही 10 करोड़ पौधे वन विभाग की नर्सरियों में हैं, जिससे मध्य प्रदेश सरकार के रिकॉर्ड को तोड़ा जा सके या फिर उसकी बराबरी की जा सके।

अधिकारियों के मुताबिक इस दौरान बाहर से भी पौधे खरीदने पर विचार किया गया, लेकिन विभाग के पास फंड की कमी की वजह से यह काम भी नहीं हो पाएगा। वन विभाग के लिए पौधे जुटाना काफी मुश्किल साबित हो रहा है। यही वजह है कि विभाग अभी भी यह तय नहीं कर पा रहा है कि इस बार बारिश के मौसम में कितने पौधे लगाए जाएं।

वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी रूपक डे ने स्वीकार किया कि विभाग की कोशिश रहती है कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएं, लेकिन जहां तक 9 करोड़ पौधे लगाने की बात है तो ऐसा लक्ष्य अभी तय नहीं किया गया है। इतना जरूर है कि इसके लिए वन विभाग के अलावा अन्य विभागों की नर्सरियों में पर्याप्त मात्रा में पौधे उपलब्ध हैं, अगर जरूरत पड़ी तो सबके सहयोग से पौधे लगाए जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia