दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश! इन प्रदेशों में आगे बढ़ेगा मानसून, IMD ने जारी किया अलर्ट

छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले दो दिन के दौरान आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के ज्यादातर राज्यों को मानसून का इंतजार है। हालांकि दिल्ली-NCR समेत कई जगहों पर हल्की बारिश हो रही है। हल्की बारिश और धूप की वजह से उमस बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले हफ्ते में उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। दिल्ली में 25 जून से लेकर 27 जून तक झमाझम बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले दो दिन के दौरान आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि अगले तीन-चार दिन के दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए भी परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिन के दौरान पूर्व-मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। सरकारी मौसम एजेंसी ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि 23-26 जून के दौरान ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

विभाग ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और बिहार में 23 जून को, असम और मेघालय में 23, 26 और 27 जून को, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में 23 से 27 जून तक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 23 और 26 जून को, ओडिशा में 27 जून को और झारखंड में 25 और 26 जून को भी भारी बारिश होने की संभावना है।


आईएमडी के अनुसार, 23-27 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में और 25-27 जून के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा पूर्वी राजस्थान में छिटपुट गरज और बिजली के साथ हल्की/मध्यम से काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी द्वारा अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर भारी/बहुत भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने के साथ हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा की भी भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी ने यह भी कहा कि 24 जून को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia