‘वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन’ में हिस्सा लेने हैदराबाद पहुंचीं इवांका ट्रंप ने कहा, भारत का अच्छा दोस्त है अमेरिका 

हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) को संबोधित करते हुए इवांका ट्रंप ने कार्यक्रम के शानदार आयोजन के लिए भारत का शुक्रिया अदा किया। इवांका ने पीएम मोदी की भी तारीफ की।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हैदराबाद में तीन दिवसीय ‘वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन’ (जीईएस) में हिस्सा लेने आईं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप ने अपने संबोधन में भव्य और शानदार समरोह के आयोजन के लिए भारत का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने इस समारोह के आयोजन के लिए हैदराबाद शहर का भी धन्यवाद किया। इवांका ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि हैदराबाद जो इनोवेशन हब के तौर पर बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, वहां स्वागत करने के लिए धन्यवाद। इवांका ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि एक चाय बेचनेवाले से पीएम बनने तक का सफर अविश्वसनिय है। उन्होंने मोदी के नेतृत्व में भारत के विकास की प्रशंसा करते हुए चंद्रयान और मंगल मिशन का भी जिक्र किया। उन्होंने मोदी से कहा, “भारत के लिए आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसके लिए धन्यवाद।” उन्होंने अमेरिका को भारत का अच्छा दोस्त बताते हुए कहा कि व्हाइट हाउस में भारत का एक सच्चा दोस्त है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
पीएम मोदी के साथ कार्यक्रम में इवांका ट्रंप

28 से 30 नवंबर तक चलने वाले इस सम्मेलन में इवांका अमेरिकी अधिकारियों और उद्यमियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन भारत-अमेरिका की सहमेजबानी में हुआ है। इस बार वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन का विषय 'सर्वप्रथम महिला, सबकी संपन्नता' रखा गया है। इवांका ने अपने संबोधन में भी महिला उद्यमियों के साहस और संघर्ष की सराहना की। कार्यक्रम में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शिरकत कर रही हैं। यह सम्मेलन बुनियादी तौर पर चार क्षेत्रों पर केंद्रित है। जिनमें ऊर्जा और बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य और जीव विज्ञान, वित्तीय प्रौद्योगिकी और डिजिटल अर्थव्यवस्था और मीडिया एवं मनोरंजन क्षेत्र शामिल हैं।

इससे पहले कार्यक्रम में पहुंची इवांका का पीएम मोदी ने बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया। जिसके बाद दोनों के बीच बैठक भी हुई। इस दौरान मोदी ने इवांका और प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को भारत द्वारा महिला सशक्तिकरण और आर्थिक सुधार के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इससे पहले इवांका ने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की। दोनों महिला नेताओं के बीच बेहद गर्मजोशी से मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर बात हुई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करतीं इवांका ट्रंप

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी और व्हाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रंप आज तड़के हैदराबाद पहुंचीं। शमशाबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर इवांका के स्वागत के लिए भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर, अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना और केंद्र एवं तेलंगाना सरकार के अधिकारी मौजूद थे। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया, "विशेष अतिथि का गर्मजोशी से स्वागत। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की सलाहकार इवांका ट्रंप हैदराबाद पहुंच गई हैं।"

हवाईअड्डा टर्मिनल से निकलने के बाद इवांका ने अधिकारियों से गर्मजोशी से हाथ मिलाया और फिर वाहन में सवार होकर हाइटेक सिटी के ट्राइडेंट होटल चली गईं, जो जीईएस स्थल हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर है। हालांकि इससे पहले राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया था कि वह इसी इलाके के वेस्टिन होटल में रूकेंगी। इवांका ने भी ट्वीट कर अपने स्वागत के लिए भारत के लोगों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने लिखा कि हैदराबाद आकर वह बेहद उत्साहित हैं।

कार्यक्रम के अनुसार इवांका आज शाम को जीईएस के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिरकत करेंगी। शाम में जीईएस के उद्घाटन सत्र और पैनल चर्चा में शामिल होने के बाद इवांका वापस होटल लौट जाएंगी। फिर रात लगभग 8 बजे वह ताज फलकनुमा के लिए रवाना होंगी, जहां मोदी उनके और प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों के लिए भोज की मेजबानी करेंगे। भोज के बाद वह वापस होटल लौट जाएंगी। इवांका बुधवार को एचआईसीसी के लिए सुबह लगभग नौ बजे रवाना होंगी और जीईएस के अन्य सत्र को संबोधित करेंगी। वह दोपहर 12 बजे एचआईसीसी से रवाना होंगी। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में 1,500 उद्यमी और निवेशक हिस्सा ले रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया 
फोटोः सोशल मीडिया 
भारत पहुंचने के बाद अधिकारियों के साथ इवांका ट्रंप

राज्य सरकार के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी सुरक्षा प्रशासन ने उनके कार्यक्रमों की सूची को गुप्त रखा है ताकि उनकी सुरक्षा में किसी तरह का व्यवधान न हो। सूत्रों का कहना है कि इवांका ट्रंप हैदराबाद का दौरा भी कर सकती हैं। वह चारमीनार देखने जा सकती हैं। इसके साथ ही पास के लाड़ बाजार में शॉपिंग भी कर सकती हैं। वह ऐतिहासिक मक्का मस्जिद और चौमोहल्ला पैलेस का भी दौरा कर सकती हैं। तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक एम.महेंद्र रेड्डी ने कहा कि 10,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

इस बीच सिकंदराबाद के कई निवासियों ने सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया और यह आरोप लगाया कि जिन सड़कों से इवांका ट्रंप को नहीं गुजरना था, उनकी मरम्मत नहीं की गई। कांग्रेस पार्टी के सदस्यों के साथ प्रदर्शनकारियों ने रैली निकाली और इवांका ट्रंप से आग्रह किया कि वे उनके इलाके की सड़कों को भी आकर देखें।

Published: 28 Nov 2017, 6:57 PM
लोकप्रिय
next