जगन्नाथ रथयात्राः झारखंड में वज्रपात से 2 की मौत, दर्जन भर घायल, अहमदाबाद में बालकनी गिरने से 1 की मौत, कई घायल

अहमदाबाद में भी भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथ यात्रा ने उस समय एक दुखद मोड़ ले लिया, जब एक तीन मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल का छज्जा अचानक गिर गया। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। घटना से खुशी का माहौल मातम में बदल गया।

जगन्नाथ रथयात्रा के दौरान झारखंड में वज्रपात से 2 की मौत, अहमदाबाद में बालकनी गिरने से 1 की मौत, कई घायल
जगन्नाथ रथयात्रा के दौरान झारखंड में वज्रपात से 2 की मौत, अहमदाबाद में बालकनी गिरने से 1 की मौत, कई घायल
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड के हजारीबाग में सिलवार स्थित जगन्नाथ पहाड़ी मंदिर पर आज जगन्नाथ रथयात्रा मेले के दौरान वज्रपात से दो किशोरों की मौत हो गई, जबकि दर्जन भर लोग घायल हैं। वहीं अहमदाबाद के दरियापुर क्षेत्र में रथ यात्रा के जुलूस के दौरान एक घर की बालकनी गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

झारखंड के हजारीबाग में आज जगन्नाथ पहाड़ी मंदिर पर रथयात्रा मेले के दौरान वज्रपात से दो किशोरों की मौत हो गई, जबकि दर्जन भर लोग घायल हैं। इसके साथ ही झारखंड में पिछले 24 घंटों में वज्रपात की घटनाओं में 14 लोगों की जान चली गई। बताया गया कि सिलवार स्थित पहाड़ी मंदिर से शाम सात बजे रथयात्रा निकाले जाने की तैयारी थी। मंदिर के पास हजारों श्रद्धालु जमा थे। इसी बीच मंदिर के करीब बरगद पेड़ पर अचानक वज्रपात के साथ चारों ओर चीख-पुकार मच गई।


इस हादसे में मंदिर के पुजारी विजय पांडेय का बेटा सुधांशु उर्फ धोनी (14 वर्ष) और अरुण कुमार(15 वर्ष) ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, वहीं दर्जन भर लोग घायल हो गए। सभी घायलों को शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में भोला राणा (20 वर्ष), सोमर मुर्मू (18 वर्ष), कुमार (13 वर्ष), आकाश वर्मा, प्रमिला देवी एवं अन्य शामिल हैं।
आनन-फानन में एंबुलेंस व अन्य वाहनों से घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। इसके अलावा बीते 24 घंटों में गुमला और हजारीबाग में तीन-तीन, रामगढ़, रांची, खूंटी और सिमडेगा में दो-दो लोगों की मौत वज्रपात की घटनाओं में हुई है।

वहीं, आज अहमदाबाद में भी प्रमुख धार्मिक आयोजन, भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथ यात्रा ने एक दुखद मोड़ ले लिया, क्योंकि दरियापुर क्षेत्र में जुलूस के दौरान एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। हादसा उस वक्त हुआ, जब तीन मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल का छज्जा अचानक गिर गया। जुलूस के दौरान हुई इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से खुशी का माहौल खराब हो गया था।


गुजरात पुलिस ने जुलूस की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण उपाय किए थे।
हालांकि, सावधानीपूर्वक व्यवस्था के बावजूद, दुखद घटना हुई, जिससे अधिकारियों और भक्तों को झटका लगा। इससे पहले मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 'पहिंद विधि' नाम से प्रतीकात्मक अनुष्ठान किया। सोने की झाडू का उपयोग करते हुए उन्होंने रथ यात्रा के प्रारंभ को चिह्न्ति करते हुए रथों के लिए रास्ता साफ किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia