अमृतसर में जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक पार्क खुला, अमरिंदर सिंह ने शहीदों के परिवार को किया समर्पित

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कई शहीदों के परिवारों और पंजाब के लोगों को स्मारक समर्पित करते हुए कहा कि गोरी नरसंहार स्थल पर यह दूसरा स्मारक उन सभी अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार शाम भावनात्मक रूप से उत्साहित एक कार्यक्रम में भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 13 अप्रैल, 1919 को नरसंहार में शहीद हुए सभी ज्ञात और अज्ञात लोगों की याद में जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक पार्क का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कई शहीदों के परिवारों और पंजाब के लोगों को स्मारक समर्पित करते हुए कहा कि गोरी नरसंहार स्थल पर यह दूसरा स्मारक उन सभी अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी। जबकि मूल स्मारक उन लोगों को याद करने के लिए बनाया गया था, जो इस त्रासदी में उसी जगह मारे गए थे।

जलियांवाला बाग नरसंहार में मारे गए लोगों की सही संख्या कोई नहीं जानता, हालांकि उपायुक्त के कार्यालय में केवल 448 के नाम हैं, जो जनरल डायर के नेतृत्व में अंग्रेजों की गोलियों से भूने गए थे। अंग्रेज सिपाहियों ने पंजाब के तत्कालीन गवर्नर माइकल ओ' डायर के आदेश पर गोली चलाई थी। अमरिंदर सिंह ने कहा, उस दिन चलाई गई 1,250 गोलियों के साथ, संख्या वास्तव में हजारों में चली गई होगी।

यह स्मारक रंजीत एवेन्यू के अमृत आनंद पार्क में 3.5 करोड़ रुपये की लागत से 1.5 एकड़ में बनाया गया है। शहीदों को श्रद्धांजलि के रूप में स्मारक के निर्माण के लिए राज्य भर के गांवों से पवित्र मिट्टी मंच के नीचे की जगह को भरने के लिए लाई गई।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जलियांवाला बाग के शहीदों और पोर्ट ब्लेयर की सेलुलर जेल में कैद स्वतंत्रता सेनानियों पर शोध करने के लिए गुरु नानक देव विश्वविद्यालय द्वारा इतिहासकारों और शोधार्थियों की एक विशेष शोध टीम का गठन किया गया है। एक बार अनुसंधान पूरा हो जाने के बाद, और शहीदों के नाम खोजे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में और नामों को शामिल करने के लिए स्मारक के स्तंभों पर पर्याप्त स्थान छोड़ा गया है। इस समय स्मारक के काले और भूरे ग्रेनाइट पत्थर की दीवारों पर आधिकारिक तौर पर ज्ञात 488 शहीदों के नाम अंकित हैं।

यह याद करते हुए कि उन्होंने 25 जनवरी, 2021 को स्मारक की आधारशिला रखी थी और 15 अगस्त तक इसे पूरा करने का वादा किया था, मुख्यमंत्री ने पार्क के डिजाइन और निर्माण को पूरा करने के लिए सांस्कृतिक मामलों के विभाग, वास्तुकला और पीडब्ल्यूडी को बधाई दी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गुमनाम नायकों को पुष्पांजलि अर्पित की और नरसंहार में शहीद हुए 29 शहीदों के परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia