जम्मू-कश्‍मीर मसले पर ट्रंप ने फिर अलापा मध्‍यस्‍थता का राग, कहा- जी 7 की बैठक के दौरान मोदी से करूंगा चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर पर मध्यस्थता की पेशकश कर दी है। उन्होंने आगे कहा कि मेरी जल्‍द ही जी7 बैठक के दौरान भारत के प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात होनी है। जिसमें में इस मुद्दे पर पीएम मोदी से चर्चा जरूर करूंगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्य़स्थता का राग अलापा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने प्रेस से बातचीत में कहा कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच बढ़ रहे तनाव को कम करने में अमेरिका अपनी भूमिका निभा रहा है। उन्‍होंने कहा कि हमने कश्‍मीर के मुद्दे पर मध्‍यस्‍थता की बात की है।

उन्होंने आगे कहा कि मेरी जल्‍द ही जी7 बैठक के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होनी है। जिसमें में इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा जरूर करूंगा। ट्रंप ने आगे कहा, “कश्मीर बेहद जटिल जगह है। यहां हिंदू हैं और मुसलमान भी और मैं नहीं कहूंगा कि उनके बीच काफी मेलजोल है।” उन्होंने कहा, “मध्यस्थता के लिए जो भी बेहतर हो सकेगा, मैं वो करूंगा।”

इससे पहले मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी और इमरान खान से बातचीत की थी। इसके बाद उन्होंने ट्वीट करके कहा था, “अपने दो अच्छे दोस्तों, भारत के प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान- से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और भारत-पाकिस्तान के लिए सबसे जरूरी कश्मीर मुद्दे पर तनाव कम करने पर बात की। एक मुश्किल मुद्दा, लेकिन अच्छी बात हुई।”

साथ ही डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत-पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से कश्मीर मामले में क्षेत्र में तनाव कम करने की अपील की थी। इस दौरान ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत के दौरान कहा था कि भारत के खिलाफ संभल कर बयानबाजी करने को करें।

इसे पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर पीएम मोदी से डोनाल्ड ट्रंप ने की बात, पाकिस्तान को बोला-ना करें भड़काऊ बयानबाजी

Published: 21 Aug 2019, 3:02 PM
लोकप्रिय