शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे JNU छात्रों पर लाठीचार्ज, बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने की वाइस चांसलर को हटाने की मांग

पुलिस ने जनपथ पर यातायात रोकने का प्रयास करती भीड़ को काबू करने के लिए लाठीचार्ज भी किया। पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने जेएनयू के वाइस चांसलर को पद से हटाने की मांग की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में नकाबपोश लोगों के हमले के खिलाफ बृहस्पतिवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों को राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च करने का प्रयास करते समय पुलिस ने रोक दिया और बाद में हिरासत में ले लिया। पुलिस ने जनपथ पर यातायात रोकने का प्रयास करती भीड़ को काबू करने के लिए लाठीचार्ज भी किया। पुलिस ने लाउडस्पीकरों से भीड़ से शांति बरकरार रखने की भी अपील की। छात्रों के राष्ट्रपति भवन की ओर बढ़ने का प्रयास करने से पहले, जेएनयू छात्र संघ और जेएनयू शिक्षक संघ ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात कर कुलपति एम जगदीश कुमार को पद से हटाने की भी मांग की।

जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा कि जब तक विश्वविद्यालय के कुलपति (वीसी) एम जगदीश कुमार को हटाया नहीं जाता तब तक छात्र और संकाय नरम नहीं पड़ेंगे। मानव संसाधन विकास (एचआरडी) अधिकारियों से मुलाकात के बाद उन्होंने ये बातें कही। घोष ने कहा कि उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कुलपति को हटाने का अनुरोध किया है जिस पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में शुक्रवार को बातचीत होगी। उन्होंने कहा, ‘वीसी को हटाने के मुद्दे पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कोई समझौता नहीं होगा। वह अब भी यही सोच रहा है कि वीसी को हटाया जाना चाहिए या नहीं।’


मुलाकात के बाद एमएचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा कि, ‘मैंने कल सुबह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के VC और टीम को बुलाया है। मैंने छात्रों को यह भी कहा है कि मैं कल उनकी मांगों को लेकर उनसे फिर मिलूंगा करूंगा, खरे ने कहा कि इस तरह की घटनाएं दोबारा नहीं होनी चाहिए।’

वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिग्गज नेता और पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने भी जेएनयू के वाइस चांसलर एम. जगदीश कुमार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने जेएनयू के वाइस चांसलर को पद से हटाने की मांग की है।

बीजेपी नेता जोशी ने कहा कि सरकार ने वाइस चांसलर जगदीश कुमार से छात्रों और टीचरों से मिलकर विवाद को सुलझाने को कहा था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और हठी बने रहे। उन्होंने कहा कि अब जगदीश कुमार को जेएनयू वाइस चांसलर के पद से हटा देना चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia