इस साल 3 जुलाई को होगी JEE एडवांस की परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक ने किया ऐलान

देश के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रतिष्ठित जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान हो गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज एक वेबिनार के जरिए ऐलान किया कि इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

फोटोः IIT Delhi
फोटोः IIT Delhi
user

आसिफ एस खान

इस साल होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख का ऐलान हो गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को ऐलान किया कि इस साल जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2021 को किया जाएगा। साथ ही उनहोंने बताया कि इस बार देश में जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने आज एक वेबिनार के दौरान जेईई एड्वांस्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि जैसा कि आपको मालूम है कि ये परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। इस बार 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख तय की गई है। आपके पास अभी बहुत वक्त है, जिसमें आप अच्छे से इसकी तैयारी कर सकते हैं। इस बार ये परीक्षा आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित की जाएगी।

उन्होंने वेबीनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। निशंक ने कहा कि जेईई मेंस की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा के बाद लगातार छात्रों के संदेश आते रहे कि जेईई एजवांस्ड की परीक्षा कब होगी, कहां होगी और उसमें पहले की तरह इस बार भी छूट का कुछ प्रावधान होगा या नहीं।

निशंक ने आगे कहा, “प्रिय छात्र-छात्रों, मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछली बार कोविड की विषम परिस्थिति थी और अभी भी हम उससे पूरी तरह उभर नहीं पाए हैं। ऐसे में ये निर्णय लिया गया है कि आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई द्वारा जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों की जो योग्यता तय थी, उसे इस बार भी हमने हटा दिया है, ताकि छात्रों को सुविधा मिल सके और प्रतिभाशाली विद्यार्थी इसमें शामिल हो सकें।"

बता दें कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा देश में काफी प्रतिष्ठित परीक्षा मानी जाती है। इसके जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में छात्रों को एडमिशन मिलता है। जेईई मेंस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है। इस परीक्षा में देश भर के लाखों छात्र शामिल होते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia