Jharkhand Exit Polls: बीजेपी की सरकार जाना तय, कांग्रेस गठबंधन की सरकार के साफ आसार

झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बाद जारी तमाम एग्जिट पोल में बीजेपी को करारा झटका लगता नजर आ रहा है। लगभग सभी एग्जिट पोल में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिखाई दे रहा है, लेकिन कांग्रेस और जेएमएम सरकार बनाते नजर आ रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध झेल रही बीजेपी को झारखंड में बड़ा झटका लग सकता है। आज राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें और आखिरी चरण की वोटिंग के बाद जारी लगभग सभी एग्जिट पोल बीजेपी को सत्ता की दौड़ से बाहर दिखा रहे हैं। लगभाग सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) का गठबंधन राज्य में सरकार बनाते हुए साफ दिखाई दे रहा है। हालांकि किसी भी पार्टी या गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है। लेकिन हेमंत सोरेन की अगुवाई में कांग्रेस और जेएमएम का गठबंधन सरकार बनाने के बिल्कुल करीब दिख रहा है। बता दें कि राज्य में कुल 81 विधानसभा सीट हैं और सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 41 है।

ABP न्यूज़-सी वोटर सर्वे

एबीपी न्यूज़ और सी वोटर के एग्जिट पोल में राज्य में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। लेकिन कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन को 35 सीटों पर जीत मिल सकती है। हालांकि ये बहुमत के आंकड़े 41 से छह सीट कम है। वहीं बीजेपी इस बार 32 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है। इस बार उसे पांच सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। वहीं ऑल झारखंड स्टुडेंट्स यूनियन को पिछली बार की तरह ही इस बार भी पांच सीटें मिलती नजर आ रही हैं। जबकि पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम को 3 सीटें मिलती दिख रही हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिटर पोल

इंडिया टुडे और एक्सिस माइ इंडिया के एग्जिट पोट में भी झारखंड की सत्ता बीजेपी के हाथ से जाती दिख रही है। इस एग्जिट पोल के अनुसार राज्य में इस बार जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनती नजर आ रही है। एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस-जेएमएम को 38-50 सीटों पर जीत मिल सकती है। जबकि बीजेपी को सिर्फ 22-32 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, AJSU के खाते में 3-5 सीटें जा सकती हैं। इंडिया टुडे और एक्सिस माइ इंडिया के अनुसार पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी को दस सीटों का नुकसान हो सकता है।

बता दें कि इस बार झारखंड विधानसभा का चुनाव कांग्रेस, जेएमएम और आरजेडी ने मिलकर लड़ा है। वहीं, बीजेपी ने राज्य में अकेले चुनाव लड़ा है। वहीं उसकी सहयोगी रही AJSU ने भी अपने दम पर पूरे राज्य में चुनाव लडा है। बता दें कि साल 2014 के चुनाव में झारखंड में बीजेपी को 37 सीटें मिली थीं और उसने 5 सीटों वाले ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (AJSU) के साथ सरकार बनाई थी। चुनाव के बाद पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) के जीते हुए आठ में से छह विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया था। वहीं पिछले चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने 19 और कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत दर्ज किया था।

लोकप्रिय