झारखंड सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया होली का तोहफा, महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा, मूल वेतन का 50 प्रतिशत हुआ

अब राज्य की पंचायतों में कार्यरत स्वयंसेवकों को पंचायत सहायक के नाम से जाना जाएगा और उन्हें हर माह 2,500 रुपये का मानदेय और स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली बच्चों को पुस्तकों के लिए मिलने वाली राशि बढ़ाकर 902 रुपये कर दी गई है।

झारखंड सरकार ने राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया, मूल वेतन का 50 प्रतिशत हुआ
झारखंड सरकार ने राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया, मूल वेतन का 50 प्रतिशत हुआ
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड सरकार ने होली के ठीक पहले राज्यकर्मियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। अब उन्हें 46 प्रतिशत की जगह मूल वेतन का 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय होगा। यह वृद्धि एक जनवरी, 2024 से प्रभावी होगी। इसका लाभ पेंशनधारियों और पारिवारिक पेंशन लाभार्थियों को भी होगा।

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। आज हुई कैबिनेट बैठक में कुल 30 फैसलों पर मुहर लगाई गई।


कैबिनेट सचिव वंदना दडेल ने कहा कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को चार प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। इस बढ़ोतरी से राज्य के 1.90 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा। राज्य सरकार के कर्मचारियों और अधिकारियों के परिवहन भत्ते में भी बढ़ोतरी की गई है। एक अन्य फैसले में राज्य की पंचायतों में कार्यरत स्वयंसेवकों को अब पंचायत सहायक के नाम से जाना जाएगा और उन्हें प्रतिमाह 2,500 रुपये का मानदेय और स्टाइपेंड दिया जाएगा।

इसके अलावा राज्य में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली बच्चों को पुस्तकों के लिए मिलने वाली राशि में भी बढ़ोतरी की गई है। अब उन्हें 750 रुपये के बदले 902 रुपये दिये जाएंगे। एक अन्य फैसले के अनुसार, नई दिल्ली के नए झारखंड भवन के निर्माण के लिए 105.29 करोड़ की राशि को स्वीकृति दी गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia