झारखंडः हेमंत सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया दिवाली गिफ्ट, अब केंद्रीय कर्मियों के बराबर मिलेगा डीए

कैबिनेट बैठक में कुल 23 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में जिन घरों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां बिजली पहुंचाने के लिए नई स्कीम “मुख्यमंत्री उज्ज्वल झारखंड योजना” मंजूर की गई है। इस पर 1,485 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

झारखंड सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया  दिवाली गिफ्ट, अब केंद्रीय कर्मियों के बराबर मिलेगा डीए
झारखंड सरकार ने राज्यकर्मियों को दिया दिवाली गिफ्ट, अब केंद्रीय कर्मियों के बराबर मिलेगा डीए
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्यकर्मियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इससे राज्य के कर्मचारियों को अब केंद्रीय कर्मियों के बराबर डीए मिलेगा।

शुक्रवार शाम सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में लिए गए इस फैसले के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मियों के बराबर 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलने लगेगा। यह फैसला एक जुलाई, 2023 की तिथि से ही लागू होगा।


आज कैबिनेट की बैठक में कुल 23 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में जिन घरों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां बिजली पहुंचाने के लिए एक नई स्कीम “मुख्यमंत्री उज्ज्वल झारखंड योजना” स्वीकृत की गई है। इस पर 1,485 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले के अनुसार, सरकार राज्य के दुमका हवाई अड्डा में प्रतिवर्ष 30 योग्य अभ्यर्थियों को कमर्शियल पायलट और एयरबस परिचालन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इनमें से 15 अभ्यर्थियों की ट्रेनिंग का शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। एक ट्रेनिंग प्रोग्राम में 9 करोड़ 10 लाख रुपए खर्च होंगे। अभ्यर्थियों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia