झारखंडः पलामू में सांप्रदायिक झड़प के बाद 19 फरवरी तक इंटरनेट बंद, 13 गिरफ्तार, कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज

बुधवार को पलामू के पांकी में महाशिवरात्रि के लिए तोरणद्वार बनाने पर विवाद में दो समुदाय के बीच हिंसक संघर्ष हुआ था, जिसमें एक मकान, दो बाइक और दो दुकानों में आग लगा दी गई थी। झड़प में डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए। कई पुलिसकर्मियों को भी चोटें लगी हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड के पलामू जिला अंतर्गत पांकी में दो समुदायों के बीच पत्थरबाजी और हिंसक टकराव की घटना के दूसरे दिन गुरुवार को स्थिति नियंत्रण में रही, लेकिन तनाव अभी भी बरकरार है। हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने जिले में इंटरनेट सेवा 19 फरवरी तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। इस बीच पुलिस ने हिंसा के आरोपी 13 लोगों को गिरफ्तार कर गुरुवार को जेल भेज दिया है। मामले में दो एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें 30-40 नामजद के अलावा 1000 से ज्यादा अज्ञात लोगों को अभियुक्त बनाया गया है।

सुरक्षा बलों ने पांकी बाजार में फ्लैग मार्च किया

पलामू के उपायुक्त ए. डोड्डे और एसपी चंदन सिन्हा ने बताया कि उपद्रव और गड़बड़ी फैलाने वाले किसी भी शख्स के साथ नरमी नहीं बरती जाएगी। लोगों से संयम और शांति बनाए रखने की अपील की गई है। सोशल मीडिया के पोस्ट पर भी कड़ी निगाह रखी जा रही है। गुरुवार को पुलिस और सुरक्षा बलों ने पांकी बाजार में फ्लैग मार्च भी किया। इसकी अगुवाई पलामू के जोनल आईजी राजकुमार लकड़ा खुद कर रहे थे।


आईजी ने दोनों गुटों से बातचीत की

वहीं, आज भारी सुरक्षा बल के साथ पूरे इलाके में फ्लैग मार्च करने के बाद पलामू के आईजी राजकुमार लकड़ा ने बताया कि आज दोनों गुटों से सकारात्मक चर्चा हुई। उनकी ओर से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। हम स्थिति को संतुलित तरीके से नियंत्रित कर रहे हैं। अगले 1-2 दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी। घटना में 2 प्राथमिकी दर्ज की गई है, जबकि 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 30-40 नामजद किए गए हैं।

बुधवार को तोरणद्वार को लेकर हुई झड़प

इससे पहले बुधवार को पांकी में महाशिवरात्रि के अवसर पर तोरणद्वार बनाने के विवाद में दो समुदायों के बीच पत्थरबाजी और हिंसक संघर्ष हुआ था। एक मकान, दो बाइक और दो दुकानें आग के हवाले कर दी गई थीं। एक घंटे से ज्यादा समय तक शहर का मस्जिद चौक इलाका युद्ध का मैदान बना रहा था। डेढ़ दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए। कई पुलिसकर्मियों को भी चोट लगी है, जिसमें क्षेत्र के पुलिस उपाधीक्षक आलोक कुमार टुडू भी शामिल हैं।


आला अफसर पांकी में कर रहे हैं कैंप

इस घटना को लेकर पूरे पांकी बाजार में अगले आदेश तक धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। तनाव को देखते हुए बुधवार और गुरुवार को जिले के आला अफसरों ने पांकी में ही कैंप किए रखा और इस दौरान पलामू के जोनल आईजी के नेतृत्व में सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके में फ्लैग मार्च भी किया। पूरे जिले में पुलिस गश्ती सघन कर दी गई है और पुलिस हर आने-जाने वाले पर पैनी नजर रख रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia