हालात

5 राज्यों में हार के बाद अब झारखंड विधानसभ उपचुनाव में भी हारी बीजेपी, कांग्रेस ने लहराया जीत का परचम

झारखंड में कोलेबिरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार नमन बिक्सल कोंगाडी ने जीत हासिल की है। बीजेपी के बसंत सोरेंग को कोंगाडी ने हरा दिया है। मतगणना में कांग्रेस उम्मीदवार को 403432, बीजेपी प्रत्याशी को 306853 वोट मिले हैं।

फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

झारखंड की कोलेबिरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस को शानदार जीत मिली है। यहां पर कांग्रेस के उम्मीदवार नमन बिक्सल कोंगाडी ने बीजेपी के बसंत सोरेंग को 9658 वोटों से हरा दिया है। मतगणना में कांग्रेस को 403432, बीजेपी को 306853, सेंगेल को 237994, झारखंड को 164455, निर्दलीय उम्मीदवार बसंत को 3948 वोट मिले। कोलेबिरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस की जीत इसलिए भी अहम है, क्योंकि राज्य में बीजेपी की सरकार है। बावजूद इसके कांग्रेस उपचुनाव में जीत का परचम लहराने में कामयाब रही।

हालांकि, बीजेपी को गुजरात के जसदण विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत मिली है। जसदण विधानसभा सीट से विधायक कुंवरजी बावलिया ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी जॉइन कर ली थी, इसके बाद यहां उपचुनाव कराए गए हैं।

हाल ही में तीन राज्यों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनावों में मिली जीत के बाद झारखंड उपचानाव में मिली जीत कांग्रेस के लिए दूसरी बड़ी खुशखबरी है। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में बीजेपी के 15 साल के शासन को उखाड़ फेंका था। ऐसे में झारखंड में बीजेपी को मिली हार और कांग्रेस को मिली जीत से कई संकेत मिल रहे हैं। संकेत साफ है कि झारखंड की जनता बीजेपी की सरकार से नाखुश है।

ऐसे में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को झारखंड में बड़ी जीत मिल सकती है। लोकसभा चुनाव के लिए अभी से कांग्रेस पार्टी जुट गई है। कांग्रेस को लगातार हमागठबंधन को मजबूत करने में कामयाबी मिल रही है।आने वाले दिनों में कुछ और दल और नेता महागठबंधन से जुड़ सकते हैं, जिनके साथ मिलकर कांग्रेस लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने की तैयारी में है।

Published: 23 Dec 2018, 5:02 PM
लोकप्रिय