झारखंड: भूख से बुजुर्ग की मौत पर घिरी बीजेपी सरकार, माना 2 महीने से नहीं दिया राशन, दोबारा जांच के आदेश

चौतरफा दबाव के बाद झरखंड के खाद्य आपूर्ति मंत्री ने मामले के दोबारा जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने लातेहार के डीसी को निर्देश दिया कि परिवार की सहमति से कब्र से रामचरण मुंडा के शव को निकालकर दोबारा पोस्टमॉर्टम कराया जाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड के महुआडांड़ प्रखंड के लुरगुमी कला गांव में रामचरण मुंडा नाम के शख्स की भूख से मौत के बाद राज्य की बीजेपी सरकार बुरी तरह घिर गई है। खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू रॉय ने यह कबूल कर लिया है कि जिस शख्स की मौत हुई है, उसे दो महीने से पीडीएस डीलर के द्वारा सरकारी राशन नहीं दिया गया था। पूरे मामले की रिपोर्ट आ गई है। जांच में लापरवाही के आरोप लगे हैं।

चौतरफा दबाव के बाद खाद्य आपूर्ति मंत्री ने मामले के दोबारा जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने लातेहार के डीसी को निर्देश दिया कि परिवार की सहमति से कब्र से रामचरण मुंडा के शव को निकालकर दोबारा पोस्टमॉर्टम कराया जाए, ताकि मौत का कारण स्पष्ट हो सके। भूख से हुई मौत का मामला गर्माने के बाद राज्य सरकार हरकत में आई है। दबाव के बाद अब सरकार निष्पक्ष जांच का आश्वासन दे रही है। सरकार ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है।


गौरतलब है कि लुरगुमी कला गांव में 5 जून को 65 साल के रामचरण मुंडा की मौत हो गई थी। उनकी बेटी ने कहा था कि पिता ने 3 दिनों से कुछ नहीं खाया। जैसे ही यह खबर मीडिया में सुर्खियां बनीं दूसरे दिन ही प्रशासन ने उनके घर 50 किलो चावल भिजवाया दिया था। साथ ही प्रशासन ने अंतिम संस्कार के भी पैसे दिए थे। आनन-फानन में जांच कर एसडीओ ने यह बयान भी दे दिया था कि मौत भूख से नहीं हुई, और अब विपक्ष और मीडिया के दबाव के बाद सरकार ने दोबारा मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jun 2019, 2:14 PM