जींद उपचुनाव में 75 फीसदी पोलिंग, 21 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद, वोटों की गिनती 31 को

हरियाणा की जींद विधानसभा के लिए मतदान खत्म हो गया। गड़बड़ी की शिकायतों और आरोपों के बीच करीब 75 फीसदी वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। ज्यादातर आरोप यही लगे कि सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया गया। कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

फोटो : बिपिन भारद्वाज
फोटो : बिपिन भारद्वाज
user

बिपिन भारद्वाज

जींद विधानसभा सीट के लिए कुल 21 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला, बीजेपी के किशन मिड्ढा. आईएनएलडी के उमेद सिंह रेधु और जननायक जनता पार्टी समर्थिक निर्दलीय उम्मीदवार दिग्विजय चौटाला मुख्य हैं।

मतदान के बाद कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का आरोप लगाया। हरियाणा के मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजी शिकायत में सुरजेवाला ने कहा कि चुनाव ड्यूटी पर तैनात पुलिस वालों ने मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश की। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जींद के लोग बदलाव चाहते हैं और राज्य की जातीय राजनीति को करारा जवाब देंगे।

दूसरी तरफ अपनी सरकार के विकास के कामों का बखान करते हुए मुख्यमंत्री जगदीश खट्टर ने दावा किया कि जींद में जीत बीजेपी की ही होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बिना वजह ईवीएम पर सवाल उठा रही है। इधर जननायक जनता पार्टी के नेता और हिसार से सांसद दुष्यंत चौटाला को युवा वोटरों से काफी उम्मीदें हैं। उन्हें भी पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवार की जीत का भरोसा है।

आईएनएलडी के उम्मीदवार उमेद सिंह रेधु भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आए। उनका मानना है कि जींद में आईएनएलडी का मजबूत गढ़ है और उन्हें कोई नहीं हरा सकता।

इन दावों के बीत मतदाताओं में वोटिंग को लेकर काफी उत्साह रहा। सर्दी के बावजूद सुबह 7 बजे से मतदाने केंद्रों पर भीड़ देखी गई। इस दौरान सुरक्षा के खास इंतज़ाम किए गए थे। हरियाणा पुलिस के 3000 जवानों के अलावा अर्धसैनिक बलों की तैनाती भी की गई थी। यह उपचुनाव मैदान में मौजूद सभी दलों के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है। वोटों की गिनती 31 जनवरी को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia