NIRF रैंकिंग में JNU देश भर में नंबर दो, जामिया छठा सबसे बेहतर विश्वविद्यालय, DU का मिरांडा हाउस सर्वश्रेष्ठ कॉलेज

इस रैंकिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों ने देश के टॉप 10 कॉलेजों में अपनी जगह बनाई है। मिरांडा हाउस को देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुना गया, जबकि लेडी श्रीराम कॉलेज, सेंट स्टीफन कॉलेज, हिंदू कॉलेज और श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स टॉप 10 कॉलेज में शामिल हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और जामिया मिलिया इस्लामिया ने एनआईआरएफ राष्ट्रीय रैंकिंग में शानदार प्रदर्शन किया है। विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु देशभर में अव्वल रहा है, जबकि जेएनयू को देश भर में दूसरा सबसे बेहतर विश्वविद्यालय चुना गया है। वहीं जामिया विश्वविद्यालय देश का छठा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बन गया है। पिछले साल जामिया टॉप 10 विश्वविद्यालयों की सूची में 10वें स्थान पर था।

वहीं, एनआईआरएफ रैंकिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों ने देश के टॉप 10 कॉलेजों में अपनी जगह बनाई है। मिरांडा हाउस को देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुना गया है। वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज, सेंट स्टीफन कॉलेज, हिंदू कॉलेज और श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स देश भर के टॉप 10 कॉलेज में शामिल हैं।

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2021 रैंकिंग में देश के 'शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों' में जामिया ने छठा स्थान हासिल किया है। जामिया ने पिछले साल की अपनी एनआईआरएफ रैंकिंग में काफी सुधार किया है, जो देश में उच्च शिक्षा संस्थानों को रैंक करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा अपनाई गई एक पद्धति है।


विश्वविद्यालय के बेहतर प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने कहा कि यह उपलब्धि और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश और विश्वविद्यालय दोनों ही कोविड-19 महामारी के कारण चुनौतीपूर्ण समय और रैंकिंग में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय के समर्पित संकाय सदस्यों द्वारा उच्चतम गुणवत्ता और शिक्षण के प्रासंगिक अनुसंधान के कारण यह उपलब्धि संभव हो पाई है। कुलपति ने इस उपलब्धि का श्रेय शिक्षण, प्लेसमेंट, अनुसंधान आदि के संबंध में विश्वविद्यालय के बारे में बेहतर धारणा को भी दिया और आने वाले वर्षों में और बेहतर करने की आशा व्यक्त की।

विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु प्रथम स्थान पर है। जेएनयू दूसरे, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय तीसरे, कोलकाता यूनिवर्सिटी चौथे, अमृत विश्वविद्यापीठ कोयंबटूर पांचवे, जामिया मिलिया इस्लामिया छठे, मनिपाल अकैडमी ऑफ हायर एजुकेशन मनिपाल सातवें, जादवपुर यूनिवर्सिटी कोलकाता आठवें, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद नौवें, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी दसवें स्थान पर है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia