अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने वाली भारतीय मूल की कमला हैरिस कौन हैं? उनके बारे में 15 प्वॉइंट में जानें सबकुछ

अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने वाली भारतीय मूल की कमला हैरिस के बारे में अमेरिका से लेकर भारत तक चर्चा हो रही है। उनकी जीत पर जश्न मनाया जा रहा है। कमल हैरिस कौन हैं? 15 प्वॉइंट में जानिए उनके बारे में सबकुछ।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

08 Nov 2020, 12:56 PM

अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने वाली भारतीय मूल की कमला हैरिस कौन हैं? 15 प्वॉइंट में जानें उनके बारे में सबकुछ

  1. कैलिफोर्निया के ओकलैंड में 20 अक्टूबर 1964 को कमला हैरिस का जन्म हुआ। उनकी मांग श्यामला गोपालन 1960 में भारत के तमिलनाडु से यूसी बर्कले पहुंची थीं। उनके पिता डोनाल्ड जे हैरिस 1961 में ब्रिटिश जमैका से इकोनॉमिक्स में स्नातक की पढ़ाई करने यूसी बर्कले आए थे।
  2. जब कमला हैरिस सिर्फ 7 साल की थीं, तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। कमला हैरिस और उनकी बहन माया को उनकी मां श्यामला गोपालन ने पाला।
  3. कमला हैरिस ने छोटी सी उम्र में भारत का दौरा किया था। वह अपने दादा से बहुत प्रभावित थीं जो भारत में बड़े सरकारी अधिकारी थे। उनके दादा ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा भी लिया था।
  4. तमिलनाडु के तुलासेंद्रापुरम गांव में कमला हैरिस का नानी घर है। कमला हैरिस जब पांच साल की थीं तो वह तुलासेंद्रपुरम गई थीं।
  5. हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन के बाद हैरिस ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की।
  6. कमला हैरिस कानून की पढ़ाई करने के बाद 1990 में सहायक जिला अटॉर्नी के रूप में ओकलैंड में अल्मेडा काउंटी अभियोजक के कार्यालय पहुंचीं।
  7. 1994 में कमा हैरिस ने कैलिफोर्निया की राजनीति में एक पावरहाउस विली ब्राउन के साथ डेटिंग शुरू की, जो उस समय सीनेट के सदस्य थे और हैरिस से 30 साल बड़े थे।
  8. कमला हैरिस 2003 में सेन फ्रांसिस्को की शीर्ष अभियोजक बनीं। 2010 में हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत व्यक्ति थीं। उन्हें 56.5 प्रतिशत वोट मिले।
  9. सेन फ्रांसिस्को में डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में हैरिस के पहले तीन सालों के दौरान सजा की दर 52 से 67 प्रतिशत तक बढ़ गई।
  10. कमला हैरिस की 2004 में उनकी दोस्ती बराक ओबामा के साथ हुई। 2008 में जब बराक ओबामा राष्ट्रपति चुनाव लड़ रहे थे तो कैलिफोर्निया से उनका समर्थन करने में हैरिस सबसे आगे थीं।
  11. 2014 में अपने साथी वकील डगलस एम्पहॉफ से विवाह कर भारतीय, अफ्रीकी और अमेरिकी परंपरा के साथ साथ यहूदी परंपरा से भी जुड़ गईं।
  12. कमल हैरिस 2016 में कैलिफोर्निया से जूनियर अमेरिकी सीनेटर चुनी गईं।
  13. कैंसर रिसर्चर और मानवाधिकार कार्यकर्ता श्यामला और उनकी दोनों बेटियों को ‘श्यामला एंड द गर्ल्स’ के नाम से जाना जाता है।
  14. मार्च 2017 में हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन का समर्थन किया और कहा कि वो उन्हें अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुने जाने में हर संभव मदद करेंगी।
  15. कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला उम्मीदवार हैं। इससे पहले 2008 में रिपब्लिकन पार्टी ने सारा पैलिन को अपना प्रत्याशी बनाया था और 1984 में डेमोक्रेटिक पार्टी ने गिरालडिन फ़ेरारो का अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन दोनों ही चुनाव हार गई थीं।
08 Nov 2020, 1:00 PM

पंजाब: अमृतसर के कलाकार ने अमेरिका के सभी राष्ट्रपतियों का चित्र बनाया

08 Nov 2020, 9:06 AM

जो बिडेन ने अपने संबोधन में कोरोना वायरस का भी जिक्र किया

उन्होंने कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए कहा कि जब तक इस खतरनाक वायरस को काबू नहीं किया जाता तब तक हम अर्थव्यवस्था को नहीं सुधार सकते, प्रगति नहीं कर सकते, अपने जीवन के बहुमूल्य क्षणों को खुलकर नहीं जी सकते। उन्होंने कहा, “बाइबिल हमें सिखाती है कि हर चीज का एक कारण होता है, एक क्षण होता है, यह क्षण है निर्माण का, उबरने का, नई फसल बोने का, और बुरे वक्त को भूलने का।” उन्होंने कहा कि यह समय अमेरिका को फिर से उबारने का है।

उन्होंने अपने भाषण में उन सभी का धन्यवाद दिया जिन्होंने उनके प्रचार में काम किया, सभी वॉलंटियर्स का विशेष उल्लेख किया जिन्होंने कोरोना महामारी के बीच काम किया, चुनाव अधिकारियों को खासतौर से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “अमेरिका के शिक्षकों, यह आपके लिए एक महान दिन है, आप में से एक अब व्हाइट हाऊस में जा रहा है, और जिल (बिडेन की पत्नी) एक महान प्रथम महिला साबित होंगी।”


08 Nov 2020, 8:22 AM

जीते के बाद बिडेन ट्रंप पर बोले- आपस की गर्मागर्मी को कम कर साथ में काम करना चाहिए

जो बिडेन ने कहा, “मैं समझ सकता हूं कि डोनाल्ड ट्रंप समर्थक किस तरह निराश हुए हैं, मैं भी कई बार हुआ हूं, मगर हमें एक-दूसरे को एक मौका देना चाहिए। आपस की गर्मागर्मी को कम कर साथ में काम करना चाहिए। हम प्रतिद्वंद्वी हैं, दुश्मन नहीं।”

उन्होंने कहा कि चुनाव खत्म हो गया, प्रचार खत्म हो गया, तो हमारा जनादेश क्या है। उन्होंने कहा, “अमेरिका ने सौम्यता, शालीनता और निष्पक्षता का साथ दिया है। लोगों ने विज्ञान का साथ दिया है और उम्मीद का साथ दिया है, ताकि हम इस महान लड़ाई को जीत सके।”

जो बिडेन ने आगे कहा, “इस देश की जनता ने जवाब दे दिया है। उन्होंने हमें एक साफ जीत दी है, एक संतोषजनक जीत दी है। हम साफ देख सकते हैं कि अमेरिका के लोगों में और दुनियाभर में किस तरह खुशी की लहर है।”

08 Nov 2020, 7:28 AM

बिडेन बोले- मैं लोगों को बांटने वाला नहीं, एकजुट करने वाला राष्ट्रपति हूं


08 Nov 2020, 7:26 AM

बिडेन बोले- मैं लोगों को एकजुट करूंगा

08 Nov 2020, 7:24 AM

08 Nov 2020, 7:19 AM

बिडेन-कमला का पहला संबोधन, कमला ने कहा-अमेरिका ने चुना एक हीरो, बिडेन बोले- मैं लोगों को एकजुट करूंगा

अमेरिका ने अपना राष्ट्रपति चुन लिया है। अमेरिकी चुनाव में डो बिडेन और कमला हैरिस की जीत के बाद जश्न के बीच जो बिडेन और कमला हैरिस ने अमेरिका को संबोधित किया। जो बिडेन ने कहा कि वे लोगों को एकजुट कर ने का का काम करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia