US Election 2020: जो बिडेन होंगे अगले राष्ट्रपति, पेन्सिल्वेनिया में दर्ज की जीत, कमला हैरिस ने इतिहास रचा

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने अमरीकी राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। सीएनएन की खबर के मुताबिक जो बिडेन ने 270 का जादुई आंकड़ा पार करते हुए 273 इलेक्टोरल वोट हासिल कर लिए हैं। वे जल्द ही अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनेंगे।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images

आखिरकार सस्पेंस खत्म हो गया। अहम राज्य पेन्सिल्वेनिया में जीत दर्ज के करने के साथ ही डेमोक्रेट जो बिडेन ने राष्ट्रपति पद के लिए जरूरी 270 इलेक्टोरल वोट का आंकड़ा पार कर लिया। सीएनएन, एबीसी, सीबीएस और अन्य अमेरिकी मीडिया संस्थानों ने जो बिडेन की जीत का ऐलान करते हुए उन्हें अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति घोषित कर दिया।

इसके साथ ही मौजूदा राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की व्हाईट हाऊस से विदाई तय हो गई जो अभी तक सिर्फ 213 इलेक्टोरल वोट ही हासिल कर सके। उधर उप राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट उम्मीदवार भारतीय मूल की कमला हैरिस ने भी चुनाव जीत लिया है।

जो बिडेन ने ट्वीट कर इस जीत के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा में बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि इस महान देश की अगुवाई के लिए मुझे आपने चुना है। उन्होंने आगे कहा कि आगे का काम काफी मुश्किल भरा है, लेकिन मेैं वादा करता हूं कि सभी अमरीकियों के राष्ट्रपति के तौर पर मैं काम करूंगा, भले ही आपने मुझे वोट दिया है या नहीं दिया है।


वहीं उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी जाने पर इतिहास रचने वाली भारतीय मूल की कमला हैरिस ने भी ट्वीट कर अमेरिका को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि, यह चुनाव जो बिडेन या मुझसे कहीं अधिक महत्वपूर्ण था। ये चुनाव अमेरिका की आत्मा और इसके लिए लड़ने की इच्छाशक्ति के लिए था। उन्होंने कहा कि हमें बहुत काम करना है और इसे मिलजुलकर करना होगा

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia