जज लोया फैसले पर सुप्रीम कोर्ट से पुनर्विचार की अपील, नागरिकों ने डाली ऑनलाइन याचिका

20 अप्रैल को शुरू की गई यह अपील चीफ जस्टिस समेत सुप्रीम कोर्ट के सारे जजों को संबोधित है। याचिका में फैसले के लिए आधार बनाए गए कई तथ्यों की कमजोरियों की तरफ इशारा किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जज लोया की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार करने की नागरिकों ने अपील की है। इसके लिए उन्होंने एक ऑनलाइन अपील डाली है। अपील में कहा गया है कि इस मामले में जांच की मांग को खारिज करने से लोगों की अंतरआत्मा संतुष्टि नहीं हुई। 20 अप्रैल को शुरू की गई यह अपील चीफ जस्टिस समेत सुप्रीम कोर्ट के सारे जजों को संबोधित है। याचिका में इस केस से जुड़े ब्यौरे को सामने रखते हुए फैसले के लिए आधार बनाए गए कई तथ्यों की कमजोरियों की तरफ इशारा किया गया है।

अपील में कहा गया है, “हमें लगता है कि जज लोया की त्रासद मृत्यु और उनके परिवार द्वारा किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका व्यक्त किए जाने के बाद भारतीय न्यायपालिका की आजादी पर कई गंभीर सवाल उठ रहे हैं। इस मामले में न्याय सिर्फ होना नहीं चाहिए, बल्कि होते हुए दिखना भी चाहिए। हमें यह कहते हुए दुख हो रहा है कि इस मामले में तीन सदस्यों वाली पीठ के फैसले से लोगों की अंतरआत्मा को संतुष्ट नहीं मिली।”

नागरिकों ने सुप्रीम कोर्ट के जजों को संविधान और कानून के राज का रखवाला बताते हुए उनसे अपील की है कि तीन जजों के फैसले पर पुनर्विचार करते हुए कोर्ट की निगरानी में जज लोया की मौत की जांच कराएं। याचिका में कहा गया, “हमें संदेह से परे जाकर सच्चाई तक पहुंचना चाहिए।”

इस अपील पर दस्तखत करने वालों में अकादमिक जगत के कई जाने-पहचाने नाम और कई वरिष्ठ पत्रकार शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Apr 2018, 2:16 PM