सी-वोटर सर्वेः मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार, छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर के आसार

नवंबर के दूसरे सप्ताह में हुए एक सर्वे में मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है। तेलंगाना में भी कांग्रेस गठबंधन स्प्षट बहुमत मिलता दिख रहा है। हालांकि छत्तीसगढ़ में कड़े मुकाबले की संभावना जताई गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले नवंबर के दूसरे सप्ताह में सी-वोटर द्वारा मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तसीगढ़ और तेलंगाना में कराए गए एक सर्वे में बीजेपी को बड़ा झटका लगता नजर आ रहा है। सर्वे के मुताबिक तीन राज्यों में कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है। सर्वे के अनुसार कांग्रेस को राजस्थान में 145 सीटों के साथ भारी बहुमत, जबकि मध्य प्रदेश में भी स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है। इस सर्वे में तेलंगाना में भी कांग्रेस-टीडीपी गठबंधन को 64 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना जताई गई है। हालांकि, छत्तीसगढ़ में कड़े मुकाबले के आसार जताए गए हैं। यहां बीजेपी मुख्य विपक्षी कांग्रेस से थोड़ा आगे दिख रही है, लेकिन फिर भी बहुमत से दूर रहने की संभावना जताई गई है।

सेंटर फॉर वोटिंग ओपिनियन्स एंड ट्रेंड्स इन इलेक्शन रिसर्च (सी-वोटर) के सर्वे के अनुसार राजस्थान में सत्तारूढ़ बीजेपी को केवल 45 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस को 145 सीटों के साथ भारी बहुमत मिलने की बात कही गई है। सर्वे में बीजेपी को 39.7 फीसदी वोट, जबकि कांग्रेस को 47.9 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना जताई गई है।

सी-वोटर सर्वे में मध्य प्रदेश की सत्ता में 15 साल बाद कांग्रेस की वापसी की संभावना जताई गई है। सर्वे में कांग्रेस को 116 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान है। जबकि बीजेपी को 107 सीटें मिल सकती हैं। वोट प्रतिशत की बात करें तो यहां कांग्रेस को 42.3 फीसदी वोट जबकि बीजेपी को 41.5 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है। वहीं, मध्य प्रदेश से अलग हुए आदीवासी बहुल राज्य छत्तीसगढ़ में कड़ी टक्कर का अनुमान जताते हुए सी-वोटर सर्वे में कांग्रेस को 41 सीटें और बीजेपी को 43 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। बीजेपी यहां कांग्रेस से आगे नजर आ रही है, लेकिन फिर भी बहुमत से दूर है।

वहीं दक्षिणी राज्य तेलंगाना के सर्वे में राज्य में कांग्रेस-टीडीपी गठबंधन की सरकार बनने की संभावना जताई गई है। राज्य के आगामी चुनाव में कांग्रेस-टीडीपी-सीपीआई गठबंधन को 64 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना जताई गई है। इस सर्वे में बीजेपी को 4 और अन्य को 9 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में 12 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच चुनाव होंगे और मतों की गिनती का काम 11 दिसंबर को होगा। इन सभी राज्यों के लिए चुनाव प्रचार अपने चरम पर है। चुनाव में शामिल सभी पार्टियों के स्टार प्रचारक एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Nov 2018, 8:00 PM