जस्टिस चेलमेश्वर ने सीजीआई दीपक मिश्र को लिखी चिट्ठी, कहा, जस्टिस जोसेफ का नाम फिर से केंद्र को भेजे

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस जे चेलमेश्वर ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा को फिर से चिट्ठी लिखकर उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट में लाए जाने पर विचार करने को कहा है

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस जे चेलमेश्वर ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट में लाए जाने को लेकर जस्टिस दीपक मिश्रा को एक चिट्ठी लिखी है । उन्होंने इस पर एक बार फिर विचार करने को कहा है। उन्होंने सीजेआई को लिखा कि एक बार फिर से जस्टिस जोसेफ के नाम को केंद्र सरकार के पास भेजा जाए। इससे पहले केंद्र जस्टिस जोसेफ के नाम को नामंजूर कर चुका है।

जस्टिस चेलमेश्वर ने चिट्ठी में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के हर उस बिंदु पर जवाब दिया है जो जस्टिस जोसेफ के सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति में अड़चने डाल रहे हैं। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने चीफ जस्टिस को लिखे एक पत्र में कहा था कि जस्टिस जोसेफ की प्रस्तावित नियुक्ति उचित नहीं थी क्योंकि कई हाईकोर्ट के कई चीफ जस्टिस और अपर जज उनसे अधिक वरिष्ठ, उपयुक्त और योग्य हैं।

केंद्र सरकार की तरफ से उनके नाम को पुनविर्चार के लिए लौटाए जाने के बाद चीफ जस्टिस दीपक मिश्र के नेतृत्व में कॉलेजियम की दोबारा बैठक भी हुई, लेकिन इसमें कोई फैसला नहीं लिया जा सका।

12 जनवरी को कोलेजियम ने जस्टिस केएम जोसेफ और वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को सुप्रीम कोर्ट के जज बनाने की सिफारिश की थी। केंद्र सरकार ने इस सिफारिश पर जवाब देते हुए 26 अप्रैल को इंदु मल्होत्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी, लेकिन जस्टिस जोसेफ की फाइल को पुनर्विचार के लिए कॉलेजियम को वापस कर दिया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia