सुप्रीम कोर्ट में केएम जोसेफ समेत 3 जजों ने ली शपथ, जजों की संख्या हुई 25

सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की नियुक्त के मामले में उतराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ को वरिष्ठता के क्रम में तीसरे नंबर पर रखा गया है। इसे लेकर कई वरिष्ठ जज चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा से मिलकर आपत्ति जता चुके हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विवाद के बीच जस्टिस केएम जोसेफ समेत तीन जजों ने सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ ले ली है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने जस्टिस इंदिरा बनर्जी को पहले शपथ दिलाई। उसके बाद जस्टिस विनीत शरण को शपथ दिलाई गई और आखिर में जस्टिस केएम जोसेफ ने शपथ ली। इसके साथ सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 25 हो गई है, जबकि कोर्ट में 31 जजों के पद हैं।

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट जज तो बन गए जस्टिस जोसेफ, लेकिन मोदी सरकार ने की पूरी मनमानी

सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की नियुक्त के मामले में उतराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ को वरिष्ठता के क्रम में तीसरे नंबर पर रखा गया है। इसे लेकर कई वरिष्ठ जज चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा से मिलकर आपत्ति जताई थी।

वहीं कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील सिब्बल ने जस्टिस जोसेफ की वरीयता कम करने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, “सरकार ने यह संदेश दिया है कि अगर कोई जज उनके पक्ष में फैसला नहीं देता है तो उसका इलाज भी किया जा सकता है। भारतीय न्यायपालिका में आज का दिन काला दिवस के रूप में याद किया जाएगा। यह सरकार का घमंड है।”

वहीं खबरों के मुताबिक, तीनों जजों की वरीयता इस आधार पर तय की गई है कि तीनों में पहले हाई कोर्ट का जज कौन बना न कि इस आधार पर की पहले तीनों जजों में से हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस कौन बना।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Aug 2018, 9:46 AM