स्व. राजीव गांधी को आधुनिक भारत का निर्माता बताकर डर गए ज्योतिरादित्य सिंधिया, डिलीट कर दी पोस्ट, फिर किया दूसरा ट्वीट

बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के दो ट्वीट चर्चा में हैं। दोनों ही ट्वीट पूर्व पीएम स्व राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देने वाले हैं। लेकिन पहला ट्वीट सिंधिया ने खुद ही डिलीट कर दिया। इसके बाद सोशल मीडिया में उनके दोनों ट्वीट वायरल हो रहे हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बीजेपी के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को दो ट्वीट सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। एक ट्वीट तो सिंधिया खुद ही डिलीट कर चुके हैं, लेकिन आधुनिक दौर में इंटरनेट पर लिखा गया शाश्वत हो जाता है और कहीं न कहीं किसी के पास उसका स्क्रीनशॉट सुरक्षित रहता है। यही सक्रीनशॉट वायरल हो रहा है।

दरअसल ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज सुबह पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर एक ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस ट्वीट में सिंधिया ने लिखा, "आधुनिक भारत के निर्माता, भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें मेरा कोटि-कोटि नमन..." यह ट्वीट आज सुबह 11 बजकर 53 मिनट पर किया गया। ध्यान रहे आज स्व. प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि है।


स्व. राजीव गांधी को आधुनिक भारत का निर्माता बताकर डर गए ज्योतिरादित्य सिंधिया, डिलीट कर दी पोस्ट, फिर किया दूसरा ट्वीट

इस ट्वीट को तमाम लोगों ने लाइक और शेयर भी किया। लेकिन कुछ ही पलों में अपने इस ट्वीट के लिए उन्हें ट्रोल भी किया जाने लगा। और शायद कहीं 'ऊपर' से भी कहा गया, जिसके बाद सिंधिया ने आनन-फानन अपना यह ट्वीट डिलीट कर दिया। इस ट्वीट को डिलीट करने की उनकी हड़बड़ी से सोशल मीडिया पर तरह-तरह की टिप्पणियां भी हुईं।

लेकिन इसके बाद उन्होंने आधे घंटे बाद ही एक और ट्वीट कर स्व राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, "पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें मेरा कोटि-कोटि नमन..." सिंधिया ने यह ट्वीट दोपहर 12 बजकर 22 मिनट पर किया। यह ट्वीट आप नीचे पढ़ सकते हैं।


लेकिन तीर कमान से निकल चुका था। सोशल मीडिया पर उनके इन दोनों ट्वीट के स्क्रीनशॉट वायरल होने लगे। कांग्रेस ने भी इस पर चुटकी ली। मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने सिंधिया का ट्वीट शेयर करते हुए लिखा कि, "जनसेवक जी को इतना डर है क्या भाजपा में ....? सच लिखने में भी डर....? स्व.राजीव जी आधुनिक भारत के निर्माता थे , भारत रत्न है... ये मोदी- शाह की पार्टी है , कांग्रेस नहीं , जहाँ विचारो की स्वतंत्रता है..."

कांग्रेस सोशल मीडिया के सह समन्वयक डा धर्मेंद्र वाजपेयी ने भी सिंधिया के इस ट्वीट पर टिप्पणी की। उन्होंने लिखा कि, "जैसे ही सिंधिया जी ने भारत रत्न राजीव गाँधी जी को आधुनिक भारत के निर्माता कहा शायद सुल्तान ए हिन्द नाराज हो गए... फिर ट्वीट डिलीट करके सुल्तान को खुश करने का प्रयास किया... इस नाजुक समय में सुल्तान की ख़ुशी का ध्यान रखना क्यों जरूरी है सभी बेहतर जानते है...."


ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा स्व राजीव गांधी को आधुनिक भारत का निर्माता बताने और फिर इस पंक्ति को हटाने को लेकर राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि सिंधिया ने राजीव गांधी को राजनीतिक शिष्टाचार के तहत श्रद्धांजलि अर्पित की होगी। लेकिन बीजेपी में यह बात नहीं पची होगी क्योंकि बीजेपी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधुनिक भारत के निर्माण का शिल्पकार प्रचारित कर रही है। ऐेसे में सिंधिया का सोशल मीडिया पर इसका श्रेय राजीव गांधी को देना पार्टी लाइन के खिलाफ माना गया होगा।

गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया लंबे समय तक कांग्रेस में रहे, जहां उन्हें पूर्ववर्ती यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री भी बनाया गया था। लेकिन पिछले साल उन्होंने पार्टी से नाता तोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया। हालांकि उन्हें राज्यसभा की सदस्यता मिली है, लेकिन केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह पाने की उनकी ख्वाहिश अभी अधूरी ही है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia