कमला हैरिस अभी नहीं शिफ्ट होंगी उपराष्ट्रपति के लिए निर्धारित नए घर में, यह है वजह

अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अभी उस घर में शिफ्ट नहीं होंगी जो अमेरिकी उपराष्ट्रपति के लिए निर्धारित है। यह घर वाशिंगटन डीसी में नेवल ऑब्जर्वेटरी ग्राउंड में है। इस मकान की अभी मरम्मत होनी है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कमला हैरिस को अभी अपने पुराने घर में ही रहना होगा, और अमेरिकी उप राष्ट्रपति के लिए निर्धारित घर में शिफ्ट होने में अभी वक्त लगेगा। कमला हैरिस ने कल ही अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। उनके ऑफिस ने बताया है कि वाशिंगटन डीसी के उत्तर-पश्चिमी इलाके में नेवल ऑब्जर्वेटरी ग्राउंड में स्थित उपराष्ट्रपति के लिए निर्धारित मकान में कुछ मरम्मत होनी है। बताया गया कि निवर्तमान उप राष्ट्रपति के परिवार ने इसे खाली कर दिया है लेकिन इसमें मरम्मत का काम होना है जिसमें कुछ वक्त लग सकता है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images

कमला हैरिस फिलहाल वाशिंगटन में ही अपने उस घर में रह रही थीं जो उन्हें कैलीफोर्निया के सीनेटर के तौर पर मिला था। हालांकि उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद वे कहां रहेंगी, इसका खुलासा सुरक्षा कारणों से नहीं किया गया है।

नेवल ऑब्जर्वेटरी ग्राउंड स्थित इस घर का निर्माण 1893 में हुआ था जिसे अमेरिकी संसद ने 1974 में उपराष्ट्रपति के आवास के तौर पर निर्धारित कर दिया था। इस घर में पूर्व उपराष्ट्रपति वॉल्टर मोंडेल पहली बार रहने आए थे।

ध्यान रहे कि कमला हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला और पहली अश्वेत दक्षिण एशियाई महिला उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होकर रिकॉर्ड बनाया है। इस तरह उनके पति डूग एमहॉफ देश के पहले द्वितीय नागरिक बन गए हैं। इससे पहले कोई भी अमेरिका का सेकेंड जेंटलमैन नहीं रहा। सिर्फ सेकेंड लेडी ही रही हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next