मध्य प्रदेश: बच्चों की शिक्षा को लेकर कमलनाथ सरकार गंभीर, अब चुनावों में नहीं लगेगी शिक्षकों की ड्यूटी

लोकसभा चुनाव से पहले शिक्षकों के लिए फिलहाल राहत भरी खबर आई है। मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र ने शिक्षकों को निर्वाचन कार्य से मुक्त रखने का आदेश जारी किया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने बच्चों के भविष्य और शिक्षा को मजबूत करने के लिए अहम फैसला लिया है। राज्य सरकार ने अगामी लोकसभा चुनाव प्रकिया से शिक्षकों को मुक्त रखने का आदेश जारी किया है।

गौरतलब है कि हाल ही में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव खत्म हुआ है और आने वाले महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले है। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई है। चुनावी कामों को तय समय सीमा के अंदर खत्म करने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है। ऐसे में शिक्षकों को निर्वाचन कार्यों में लगाने से शैक्षणिक कार्य अक्सर प्रभावित होता है। जिसका खामियाजा सिर्फ बच्चों को उठाना पड़ता है। ऐसा भी माना जाता है कि शिक्षकों की चुनावी ड्यूटी के कारण बच्चों को पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाता है। जिसका असर बच्चों के रिजल्ट पर पड़ता है। इन सभी को देखते हुए राज्य शिक्षा केंद्र ने शिक्षकों को चुनावी ड्यूटी से मुक्त करने का आदेश दिया है।

खबरों के मुताबिक, भोपाल जिले में लोकसभा चुनाव की तैयारियों में करीब 2 हजार से ज्यादा शिक्षक लगे हुए हैं। चुनावी कार्य लगने के कारण स्कूलों में शिक्षकों की कमी हो गई है। जिला शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि शिक्षकों को तत्काल चुनावी कार्य से मुक्त किया जाएगा।

हालांकि अधिकारी ने यह भी कहा कि चुनावी कार्य में कर्मचारियों की कमी होने पर शिक्षकों को ही ड्यूटी पर लगाया जाएगा और उन सभी शिक्षकों को स्कूलों के आसपास के केंद्रों पर ड्यूटी लगाई जाएगी, जिससे वे बच्चों की पढ़ाई पर भी ध्यान दे सकें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia