कर्नाटक: मरीज के पेट से निकले 187 सिक्के, पूरा मामला जनकर आप भी रह जाएंगे दंग!

डॉक्टरों ने बताया कि उल्टी और पेट में तकलीफ की शिकायत के बाद इस मरीज को भर्ती कराया गया था। इस मरीज को सिजोफ्रेनिया नाम की बीमारी है। मरीज को सिक्के निगलने की आदत है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक के रायचूर जिले बागलकोट के हनागल श्री कुमारेश्वर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में एक ऐसा मामला सामने आया, जिसके बारे में सुनकर आप भी दंग जाएंगे। अस्पताल में एक मरीज की पेट से 187 सिक्के निकले हैं। पेट से बरामद किए गए सिक्कों में 5 रुपये के 56 सिक्के, दो रुपये के 51 सिक्के और 1 रुपये के 80 सिक्के थे। मरीज की पेट से जो सिक्के निकले हैं, उसका वजह 1.2 किलोग्राम है। सिक्कों की कुल कीमत कुल कीमत 462 रुपये है।

डॉक्टरों ने बताया कि उल्टी और पेट में तकलीफ की शिकायत के बाद इस मरीज को भर्ती कराया गया था। इस मरीज को सिजोफ्रेनिया नाम की बीमारी है। मरीज को सिक्के निगलने की आदत है। सिजोप्रेनिया के मरीज असामान्य रूप से सोचते हैं और आसामान्य महसूस करते हैं। यह वजह है कि वह असामान्य तरीके से व्यवहार करते हैं।


यह मरीज लिंगसुगुर का रहने वाला है। उनका नाम दयमप्पा हरिजन (58 वर्षीय) है। मरीज ने पेट दर्द होने की शिकायत की। इसके बाद उन्हें नके बेटा रवि कुमार नजदीकी मेकिकल कॉलेज-हॉस्पिटल लेकर पहुंचा। यहां डॉक्टरों ने एक्सरे और एंडोस्कोपी की। उसके एब्डोमिनल स्कैन से पता चला कि उनके पेट में 1.2 किलोग्राम सिक्के हैं। इसके बाद ऑपरेशन करके सिक्कों को निकाला गया।

मरीज का इलाज करने वाले सर्जन ईश्वर कुलबर्गी ने बताया कि यह एक चुनौती भरा केस था। ऑपरेशन करना काफी मुश्किल था। मरीज का पेट गुब्बारे जैसा हो गया था। पेट में हर जगह सिक्के थे। ऑपरेशन थिएटर में हमने सीआर के जरिए सिक्कों को ढूंढा। मैंने देखा कि सिक्के कहां-कहां हैं। फिर सिक्कों को निकाला गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia