कर्नाटक और गोवा में भी 10 मई से पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान, कर्नाटक में फिर मिले करीब 50 हजार नए केस, 592 लोगों की मौत

कई राज्यों की तरह अब कर्नाटक और गोवा ने भी 10 मई से पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। यह लॉकडाउन 24 मई तक जारी रहेगा। इस बीच कर्नाटकर में एक बार फिर करीब 50 हजार नए कोरोना केस मिले हैं और 592 लोगों की मौत दर्ज की गई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। इसे देखते हुए कर्नाटक सरकार ने 10 मई की सुबह से 24 मई की सुबह 6 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा है कि राज्य में कोरोना कर्फ्यू नाकाम रहा है इसलिए पूर्ण लॉकडाउन का फैसला लिया गया है। लॉकडाउन के दौरान सभी होटल, पब और बार बंद रहेंगे। खाने-पीने की दुकानें, मीट की दुकानें और सब्जियों की दुकानों को सुबह छह से सुबह 10 बजे तक खुलने की अनुमति होगी।

इस बीच कर्नाटक में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 48,781 नए मामले सामने आए हैं और 592 लोगों की मौत हुई है। हालांकि इस दौरान 28,623 लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी मिली है। राज्य में इस तरह कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 18,38,885 पहुंच गई है।

गोवा में 9 मई से 23 मई तक पूर्व लॉकडाउन का ऐलान

इस बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को राज्य में 9 मई से 23 मई तक राज्य स्तरीय कर्फ्यू लगाया जाएगा। कोविड चेन को तोड़ने के लिए लोगों से अधिक से अधिक घर के अंदर रहने का आग्रह किया है। किराने की दुकानों सहित आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाले स्टोर सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुले रहने दिए जाएंगे। कर्फ्यू की अवधि के दौरान मेडिकल स्टोर भी कार्यात्मक होंगे और रेस्तरां रसोई को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी। सावंत ने कहा, अगर कोई कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर घूमता हुआ दिखाई देता है, तो पुलिस दंडात्मक धाराओं के तहत कार्रवाई करेगी। किसी को भी अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।

सावंत ने कहा कि राज्य प्रशासन कर्फ्यू की अवधि के दौरान भी शादियों की अनुमति नहीं देगी। शादियों को सुपर स्प्रेडर इवेंट्स कहा जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार तीसरी कोविड लहर से निपटने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार कर रही है।

इस पूरे मामले पर पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता दिगंबर कामत ने कहा, "गोवा को बड़े उपायों की जरूरत है, बातों की सेवा नहीं होगी। संख्या बढ़ रही है और लोग मर रहे हैं। गोवा कोविड आपातकाल में है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia