कर्नाटक: लोकसभा की 3 और विधानसभा की 2 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, सुरक्षा चाक-चौबंद

कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों के लिए मतदान शुरु हो चुका है। उपचुनाव के लिए तय बूथों पर सुबह 7 बजे से ही लोगों में मतदान को लेकर उत्साह देखा जा रहा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जिन तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें बल्लारी, शिमोगा और मांड्या हैं जबकि जमखांडी और रामनगरम विधानसभा सीट हैं। वोटिंग के लिए मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। हर चौक-चौराहे पर पुलिस मुस्तैद है। मतदान केंद्रों के आस-पास सुरक्षा का कड़ा घेरा है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

सुबह 9 बजे तक बल्लारी लोकसभा सीट पर 4.40 फीसदी, शिमोगा सीट पर 8.61 फीसदी, मांड्या सीट पर 4.18 फीसदी मतदान हुए हैं। वहीं जमखांडी विधानसभा सीट पर सुबह 9 बजे तक 9 फीसदी और रामनगर में 8 फीसदी वोट पड़े हैं।

1,502 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। उपचुनाव में करीब 36 हजार मतदानकर्मी चुनाव के दौरान ड्यूटी पर हैं। 8,922 मतदान केंद्र ऐसे होंगे जहां वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा।"

हाल ही में सत्ता में आए कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के लिए यह उपचुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं। कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों को जमखंडी और बल्लारी से मैदान में उतारा है, जबकि जेडीएस शिमोगा, रामनगरम और मंड्या से चुनाव लड़ रही है।

सभी पांचों सीटों पर कुल 31 उम्मीदवार मैदान में हैं। जमखंडी में पूर्व विधायक सिद्दू न्यामगौड़ा के बेटे आनंद न्यामगौड़ा कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। वहीं जमखंडी से बीजेपी ने श्रीकांत कुलकर्णी को मैदान में उतारा है। शिमोगा से बीजेपी अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेंद्र, जेडीएस के उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री बंगाराप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा के खिलाफ मैदान में हैं। बल्लारी में बीजेपी नेता श्रीरामुलु की बहन जे शांथा कांग्रेस के वी एस उग्रप्पा के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

इन उपचुनावों में जो वीआईपी उम्मीदवार मैदान में हैं उनमें मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी हैं। रामनगरम विधानसभा उपचुनाव से दो दिन पहले बीजेपी के लिए उस समय फज़ीहत हो गई थी जब मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की पत्नी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे पार्टी के उम्मीदवार एल चंद्रशेखर ने गुरूवार को नाम वापस ले लिया और कांग्रेस में वापस चले गए। की। चंद्रशेखर के उम्मीदवारी वापस लेने के साथ कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी की जीत आसान मानी जा रही है। सभी सीटों के नतीजों का ऐलान 6 नवंबर को घोषित किया जाएगा।

Published: 3 Nov 2018, 9:03 AM
लोकप्रिय