कर्नाटक LIVE: कांग्रेस का आरोप, बीजेपी नेताओं के रिजॉर्ट में घुस आने की वजह से बदल रहे हैं ठिकाना

बीजेपी के लोगों ने रिजॉर्ट में घुसकर दिया विधायकों को ऑफरः रामलिंगा रेड्डी

कांग्रेस नेता रामलिंगा रेड्डी ने आरोप लगाया है कि ईगलटन रिजॉर्ट के बाहर से पुलिस सुरक्षा हटाए जाने के बाद बीजेपी के लोग रिजॉर्ट के अंदर घुस आए और रुपये की पेशकश करने लगे। रेड्डी ने आरोप लगाया कि वे लोग लगातार फोन पर हमारे लोगों से बात करने की कोशिश कर रहे हैं।

जेडीएस विधायक भी होंगे शिफ्ट, देर रात होगा जगह का फैसला

कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनने के बाद तेजी से बदलते घटनाक्रम में कांग्रेस और जेडीएस के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने विधायकों को एकजुट रखना है। खबरों के अनुसार जेडीएस में अपने विधायकों के बेंगलुरू से कहीं और शिफ्ट करने पर विचार चल रहा है, लेकिन इस संबंध में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। जेडीएस नेता एचडी कुमारास्वामी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हमने अभी तक फैसला नहीं लिया है कि कहां जाना है। आज देर रात हम तय करेंगे कि हमें कहां जाना है। कई सुझाव थे, उनमें से एक सुझाव राष्ट्रपति भवन के सामने विरोध-प्रदर्शन करने का भी है।”

खरीद-फरोख्त की कोशिशों के बीच कर्नाटक से कहीं और शिफ्ट होंगे कांग्रेस विधायक

कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनने के बाद जरूरी बहुमत जुटाने के लिए विधायकों की खरीद फरोख्त की कोशिशों के बीच कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को कहीं और शिफ्ट करने का फैसला किया है। कांग्रेस नेता रामलिंगा रेड्डी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस के विधायक आज ही कहीं और शिफ्ट होंगे। हालांकि उन्होंने ज्यादा जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि इसके बारे में विस्तार से बाद में बताया जाएगा।

बीजेपी, केंद्र और उसके राज्यपालों का असली चेहरा देश के सामाने आयाः आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, “बीजेपी एक गेम के लिए दो अलग-अलग नियमों का उपयोग नहीं कर सकती है। बीजेपी, केंद्र सरकार और उनके राज्यपालों का देश के सामने असली चेहरा उजागर हो गया है। संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करना केंद्र सरकार का कर्तव्य होना चाहिए, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें इनकी केंद्र सरकार से हिफाजत करनी पड़ रही है।”

सिद्धारमैया ने बीजेपी पर लगाया विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद चले सियासी ड्रामे के बीच राज्यपाल ने बहुमत का आंकड़ा नहीं होने के बावजूद बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला दी है। उन्होंने बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है। इस बीच बीजेपी के पास बहुमत के लिए विधायकों की जरूरी संख्या नहीं होने की वजह से दूसरे दलों के विधायकों की बड़े पैमाने पर खरीद-फरोख्त की अटकलें तेज हो गयी हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आरोप लगाया है कि बीजेपी विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिश कर रही है।

सीएम बनते ही येदियुरप्पा ने किया कई पुलिस अधिकारियों का तबादला

एचडी देवगौड़ा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से की फोन पर बात

जेडीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से फोन पर बात कर राज्य की वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा की है। बताया जा रहा है कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष के साथ येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण के बाद राज्य की राजनीतिक हलचलों पर चर्चा की है।

दिल्ली के राजघाट पर कांग्रेस नेताओं ने की प्रार्थना

कर्नाटक में बहुमत के आंकड़े से दूर होने के बावजूद बीजेपी को सरकार बनाने के लिए निमंत्रित करने के फैसले के खिलाफ राज्यपाल के विरोध में कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार की शाम को दिल्ली के राज घाट पर एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया। इस सभा दिल्ली प्रदेश के कई बड़े नेताओं के अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

बीजेपी के लोग खरीद फरोख्त कर रहे हैं, यह लोकतंत्र के खिलाफ हैः सिद्धारमैया

कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती बहुमत साबित करना है। बीजेपी की ओर से बीएस येदियुरप्पा के सीएम पद का शपथ लेने के बाद राज्य सियासी हलकों में हलचलें तेज हो गई हैं।

कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने आरोप लगाया है कि बीजेपी विधायकों की खरीद-फरोख्त कर रही है। उन्होंने कहा, यह अनैतिक है और लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ है। कोई भी विधायक उनके झांसे में नहीं आने वाला है।

शपथ लेने के बाद येदियुरप्पा का रवैया हड़बड़ाहट वाला : एच डी कुमारास्वामी

कर्नाटक में शपथ लेते ही मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने उस रिसॉर्ट से पुलिस सुरक्षा हटा ली है जहां कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को ठहराया गया था। जेडीएस नेता एच डी कुमारास्वामी ने कहा है कि अपने विधायकों की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि येदियुरप्पा के रवैये पर उन्हें आश्चर्य है। उन्होंने कहा कि येदियुरप्पा ने 4 आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया है।

ये लोकतंत्र की हत्या है, हमें उम्मीद है कि कल सुबह हमारी विजय होगी : डी के शिवकुमार

ईगल्टन रिसॉर्ट से सुरक्षा हटाने पर कांग्रेस ने उठाया सवाल

मणिपुर और मेघालय में कांग्रेस नेताओं ने मांगा राज्यापल से समय

कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी होने के आधार पर राज्यपाल द्वारा बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिए जाने के बाद अब देश के कई राज्यों में भी इशी तरह की मांग उठने लगी है। गोवा कांग्रेस ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते राज्यपाल से कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका देने की मांग की है। इसके बाद बिहार में आरजेडी ने भी ऐसी ही मांग की है। इसके लिए आरेजडी नेता तेजस्वी यादव शुक्रवार दोपहर 1 बजे राज्यपाल से मिलेंगे।

इसी कड़ी में मणिपुर के पूर्व सीएम ओकराम इबोबी सिंह और मेघालय के पूर्व सीएम मुकुल संगमा ने भी अपने-अपने राज्य के राज्यपालों से मिलने के लिए समय मांगा है। मिली जानकारी के अनुसार दोनों ही नेता राज्यपाल से मुलाकात कर राज्य में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए न्योता देने की मांग करेंगे।

कर्नाटक में राज्यपाल के फैसले के खिलाफ लखनऊ में भी कांग्रेस का प्रदर्शन

कई राज्यों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन शुरू

ईगल्टन रिसॉर्ट पर तैनात पुलिसकर्मियों को हटाया गया, ठहरे हैं जेडीएस-कांग्रेस विधायक

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस के सभी विधायक जिस रिसॉर्ट में एक साथ रुके हुए हैं, उसके बाहर सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस के जवानों को हटा दिया गया है। कर्नाटक में चुनाव परिणाम आने के बाद सरकार बनाने के लिए जारी खींचतान के बीच अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए जेडीएस और कांग्रेस ने सभी को ईगल्टन रिसॉर्ट में ठहराया था। जिसके बाद वहां की सुरक्षा के लिए भारी संख्या में पुलिस जवानों के तैनात किया गया था। लेकिन गुरुवार की सुबह बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा के शपथ लेने के बाद रिसॉर्ट के बाहर तैनात जवानों के हटा दिया गया है।

अमित शाह करते हैं धन, बल और सरकारी एजेंसी का दुरुपयोगः तेजस्वी यादव

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने पटना में मीडिया से बात करते हुए सवाल उठाया कि कर्नाटक में बीजेपी कैसे बहुमत साबित करेगी ? उन्होंने कहा कि अमित शाह के पास एक ही तरीका है और वह है, खरीद फरोख्त करना और दूसरी पार्टी के विधायकों के पीछे सीबीआई और ईडी जैसी एजेंसियों को लगा देना। तेजस्वी ने कहा, “यह बीजेपी की तानाशाही है। अगर आज हम एकजुट नहीं हुए तो कल बिहार में ऐसा ही हुआ, आज कर्नाटक में हो रहा है और कल मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी हो सकता है।”

शुक्रवार को राज्यपाल से मिल बिहार में सरकार बनाने का ठोकेंगे दावाः तेजस्वी

कर्नाटक के राज्यपाल द्वारा जेडीएस-कांग्रेस के पास पर्याप्त बहुमत होने के बावजूद सबसे बड़ी पार्टी के आधार पर बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता देने पर अब देश के अन्य राज्यों में भी इसी आधार को लागू किये जाने की मांग उठने लगी है। बिहार में विपक्षी आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी शुक्रवार को 1 बजे बिहार के राज्यपाल से मिलकर मांग करेगी कि कर्नाटक की बीजेपी की तरह बिहार में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते आरजेडी को सरकार बनाने का न्योता दिया जाए।

शुक्रवार को पूरे देश में कांग्रेस का धरना, अशोक गहलोत ने जारी किया पत्र

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस के पास बहुमत होने के बावजूद राज्यपाल द्वारा बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दिए जाने को खुलेआम लोकतंत्र की हत्या करार देते हुए कांग्रेस ने इसके खिलाफ देश भर में शुक्रवार को विरोध करने का फैसला किया है।

इस संबंध में कांग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने देश के सभी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है कि शुक्रवार को सभी राज्य मुख्यालयों और जिला मुख्यालयों पर सभी नेता और कार्यकर्ता धरना देंगे। पत्र में गहलोत ने सभी प्रदेश अध्यक्षों और अन्य नेताओं को अनिवार्य रूप से प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया में मजबूती से अपनी बात रखने का भी निर्देश दिया है।

राष्ट्रपति भवन के सामने धरने पर बैठे यशवंत सिन्हा

कर्नाटक में राज्यपाल द्वारा बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दिए जाने के खिलाफ पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रहे यशवंत सिन्हा दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के सामने धरने पर बैठ गए हैं। इस बारे में यशवंत सिन्हा ने एक ट्वीट कर कहा कि “बीजेपी द्वारा कर्नाटक में असंवैधानिक तरीके से जो सरकार बनाई गई है उसके खिलाफ मैं राष्ट्रपति भवन के सामने धरने पर बैठा हूं। आप सभी से अनुरोध है कि लोकतंत्र बचाने के लिए मेरे साथ आइए।”

104 का आंकड़ा 112 बनाने के षड्यंत्र में जुटी बीजेपी: कांग्रेस

मीडिया से बात करते हुए सिरजेवाला ने कहा, “मोदी जी, अमित शाह जी, वजुभाई वाला और येड्डि-रेड्डी गैंग 104 का आंकड़ा 112 बनाने के षड्यंत्र में जुटे हुए हैं। देश के लोगों का अपार समर्थन प्रजातंत्र के लिए है, दलगत राजनीति के लिए नहीं है।”

संविधान में करोड़ों लोगों का लहू छिपा है, वो कभी तानाशाहों के आगे नहीं झुकेगा: सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बीएस येदियुरप्पा एक दिन के मुख्यमंत्री साबित होने वाले हैं। उन्होंने कहा, “कांग्रेस और जेडीएस की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बीएस येदियुरप्पा द्वारा सरकार बनाने का दावा करने वाला पत्र पेश करने को कहा है।” उन्होंने कहा कि देश में देश में दो संविधान और दो कानून नहीं चल सकते, हम लगातार न्याय के लिए संघर्ष करते रहेंगे।

सुरजेवाना ने पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा, “बीजेपी, मोदी जी और शाह जी समझ लें कि इस देश के संविधान में करोड़ों लोगों का लहू छिपा है, वो कभी तानाशाहों के आगे न झुका है और न झुकेगा।

18 मई को देश भर में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जो कुछ भी कर्नाटक में हुआ है वह लोकतंत्र के खिलाफ है। उन्होंने कहा, “राज्यपाल के फैसले के खिलाफ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने फैसला किया है कि वह कल यानी 18 मई को देश भर के राज्य मुख्यालयों और प्रत्येक जिला मुख्यालयों में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता ‘प्रजातंत्र बचाओ दिवस’ के तौर पर धरना प्रदर्शन करेंगे।”

कर्नाटक के राज्यपाल ने दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या की: सुरजेवाला

मीडिया से बात करते हुए रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने लोकतंत्र के वजूद की दिनदहाड़े हत्या की है। पहले उन्होंने मोदी जी के लिए विधानसभा की सदस्यता का त्याग किया था और कल रात उन्होंने संविधान और प्रजातंत्र का त्याग कर डाला।”

कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

दिल्ली में कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुकी है। प्रेस को कांग्रेस मीडिया सेल प्रभारी रणदीप सुरजेवाला संबोधत कर रहे हैं।

गोवा में सबसे बड़ी पार्टी होने के चलते कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा ठोकने की तैयारी की

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल का न्यौता मिलने के पीछे बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी होने का तर्क दे रही है। अब इसी तर्क पर गोवा में कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने का दावा ठोकने की तैयारी में है। खबरों के मुताबिक गोवा के कांग्रेस इंचार्ज चेल्ला कुमार पार्टी के दूसरे नेताओं के साथ गोवा जा रहे हैं। कल वह राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस का कहना है कि वह गोवा में सबसे बड़ी पार्टी है ऐसे में उसे सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए। और अगर जरूरत पड़ी तो कांग्रेस राज्यपाल के सामने विधायकों का परेड भी करा सकती है।

कर्नाटक हाई कोर्ट में याचिका दायर

कर्नाटक में बीजेपी के सरकार बनाने के खिलाफ कर्नाटक हाई कोर्ट में भी एक जनहित याचिका दायर की गई है। याचिका में कोर्ट से गुहार लगाया गया है कि वह विधायकों के दल-बदल को रोके, ताकि बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग न हो और न ही विधायक इस्‍तीफा दें।

देश ने इतना बुरा दिन कभी नहीं देखा: अशोक गहलोत

कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने कर्नाटक की मौजूदा परिस्थिति को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट किया, “इस देश ने इतना बुरा परिदृश्य कभी नहीं देखा, जहां विरोध करने वाली आवाजों को बुरी तरह से दबाया जा रहा है। सत्ता और नियंत्रण के लिए उनकी प्यास न सिर्फ अभूतपूर्व है बल्कि लोकतंत्र में एक खतरनाक प्रवृत्ति है। बीजेपी न सिर्फ अनैतिक साधनों से राज्यों में सत्ता पर कब्जा जमा रही है, बल्कि वह पूरे देश के सिस्टम को नियंत्रित करना चाहती है।”

कर्नाटक के राज्यपाल के फैसले के विरोध में आरजेडी ने धरना देने का ऐलान किया

कर्नाटक के राज्यपाल के फैसले के विरोध में आरजेडी ने धरना देने का ऐलान किया है। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, “कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या के विरोध में कल पटना में आरजेडी का एक दिवसीय धरना होगा। हम राज्यपाल महोदय से मांग करते है कि वे वर्तमान बिहार सरकार को भंग कर कर्नाटक की तर्ज पर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी को सरकार बनाने का मौका दें। मैं बीजेपी के तर्क पर यह दावा ठोक रहा हूं।”

राज्यपाल संविधान के खिलाफ जा रहे हैं: कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कर्नाटक मद्दे पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “राज्यपाल संविधान के खिलाफ जा रहे हैं। राज्यपाल की भूमिका सरकार द्वारा तय की जा रही है। वजुभाई वाला आरएसएस के सदस्य रह चुके हैं, गुजरात में तत्कालीन मोदी सरकार में मंत्री भी रहे हैं। जाहिर सी बात है कि वे केंद्र सरकार की ही सुनेंगे।”

कर्नाटक में जो कुछ भी हो रहा है, वह लोकसभा चुनाव से पहले का रिहर्सल है: यशवंत सिन्हा

कर्नाटक की राजनीतिक परिस्थिति पर बीजेपी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट किया, “कर्नाटक में आज जो कुछ भी हो रहा है, वह लोकसभा चुनाव से पहले का रिहर्सल है, लोकसभा चुनाव के बाद दिल्ली में भी ऐसा ही होने वाला है।”

पीएम मोदी ने राज्यपाल के कार्यालय का दुरुपयोग किया: एमके स्टालिन

कर्नाटक की मौजूदा स्थिति पर डीएम के कार्यकारी अध्‍यक्ष एमके स्‍टालिन ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “हम सबने देखा कि कैसे पीएम मोदी ने तमिलनाडु में राज्यपाल के कार्यालय का दुरुपयोग किया। ठीक वैसा ही कर्नाटक में भी हुआ है। यह कानून और लोकतंत्र के खिलाफ है। हम इसकी निंदा करते हैं।”

प्रदर्शन के बाद रिजॉर्ट पहुंचे कांग्रेस के विधायक

कर्नाटक विधानसभा और राजभवन के बाहर धरना-प्रदर्शन करने के बाद कांग्रेस के विधायक ईगलटन रिजॉर्ट पहुंच गए हैं।

राज्यपाल के आदेश ने भ्रष्टाचार करने का खुला मौका दिया: राम जेठमलानी

कर्नाटक में मौजूदा स्थिति पर वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के राज्यपाल के आदेश ने भ्रष्टाचार करने का खुला मौका दिया है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायकर जेठमलानी ने कर्नाटक मामले पर तुरंत सुनवाई की मांग की।

येदियुरप्पा की सरकार थोड़े समय के लिए है: डीके शिवकुमार

बेंगलुरु में कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि येदियुरप्पा की सरकार अल्पकालिक सरकार है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हम विश्वास हैं, क्योंकि हमारे पास बहुमत है। हम न्याय के लिए लड़ेंगे। 100 फीसदी हमारे सभी विधायक पार्टी के साथ हैं।”

बीजेपी लोकतंत्र पर हमला कर रही है: मायावती

येदियुरप्पा द्वारा कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “यह बाबा साहेब अम्बेडकर द्वारा बनाए गए संविधान को नष्ट करने की साजिश है। जबसे बीजेपी सत्ता में आई है, तबसे सरकारी तंत्र का दुरुपयोग कर रही है। वह लोकतंत्र पर हमले कर रही है।”

निर्दलीय विधायक हमारे संपर्क में हैं: श्रीरामुलु, बीजेपी विधायक

बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए बीजेपी विधायक श्रीरामुलु ने यह दावा किया कि निर्दलीय विधायक उनकी पार्टी के संपर्क में हैं। श्रीरामुलु ने बहुमत साबित करने के सवाल के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि काम हो जाएगा।

राजभवन के बाहर कांग्रेस-जेडीएस विधायकों का प्रदर्शन

राज्यपाल द्वारा सरकार गठन के लिए बीजेपी को बुलाने से नाराज कांग्रेस और जेडीएस के विधायक राजभवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि दोनों ही पार्टियों के विधायक यहां मौजूद हैं।

संविधान पर हमले हो रहे हैं: राहुल गांधी

छत्तीसगढ़ के रायपुर में जन स्वराज सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में संविधान पर हमले हो रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “कर्नाटक में एक तरफ विधायक खड़े हैं और वहीं दूसरी तरफ राज्यपाल। जेडीएस ने कहा है कि उसके विधायकों को 100-100 करोड़ रुपये की पेशकश की गई है।”

सीएम येदियुरप्पा शनिवार तक बहुमत साबित कर सकते हैं

कर्नाटक मामले की तुरंत सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

कर्नाटक मामले पर तुरंत सुनवाई के लिए वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है। उन्होंने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायाधीश एएम खानविल्कर और न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड की बेंच से यह मांग की है। इस पर पीठ ने राम जेठमलानी को कल उचित बेंच के सामने मामले को रखने का निर्देश दिया।

येदियुरप्पा के सीएम बनने पर उनके इलाके में जश्न का माहौल

कांग्रेस के धरना-प्रदर्शन में शामिल हुए एचडी देवगौड़ा

कर्नाटक विधानसभा के बाहर जारी कांग्रेस के धरना-प्रदर्शन में जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा भी शामिल हो गए हैं।

येदियुरप्पा ने शपथ तो ले ली, लेकिन बहुमत साबित करना मुश्किल है: संजय राउत

शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद की शपथ तो ले ली है, लेकिन बहुमत साबित करना मुश्किल है। राउत ने आगे कहा, “राज्यपाल को उन्हें बुलाना चाहिए था, जिसके पास ज्यादा विधायक हैं। अब जब कि ऐसा हो गया है तो लोग कह रहे हैं कि लोकतंत्र की हत्या हो गई। जब देश में लोकतंत्र बचा ही नहीं है तो हत्या किसकी होगी।”

कांग्रेस के सभी विधायक पार्टी के साथ हैं: डीके सुरेश

मोदी सरकार केंद्रीय संस्थानों का गलत इस्तेमाल कर रही है: कुमारास्वामी

कुमारास्वामी ने कहा कि मोदी सरकार केंद्रीय संस्थानों का गलत इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने आगे कहा, “मैं जानता हूं कांग्रेस विधायक आनंद सिंह को वे धमकी दे रहे हैं। कुमारास्वामी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक कांग्रेस विधायक जिसने आनंद सिंह से बात की थी, उसने मुझे इस बारे में जानकारी दी है। कुमारास्वामी ने कहा कि कांग्रेस विधायक ने मुझे बताया, “आनंद सिंह के खिलाफ वे ईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं। आनंद सिंह के खिलाफ ईडी में एक केसा है, वे उन्हें फंसाने जा रहे हैं।” कुमारास्वामी ने कहा कि कांग्रेस विधाक ने मुझसे यह भी बताया, “ विधायक आनंद सिंह ने कहा कि मैं माफी चाहूंगा, मुझे पहले अपने हितों की रक्षा करनी है।”

हमें देश के हितों की रक्षा के लिए एक साथ आना होगा: कुमारास्वामी

बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए एचडी कुमारास्वामी ने कहा, “मैं अपने पिता (एचडी देवगौड़ा) से अनुरोध करूंगा कि वे सभी क्षेत्रीय दलों से बात करें और देखें कि कैसे बीजेपी लोकतांत्रिक व्यवस्था को बर्बाद कर रही है। हमें देश के हितों की रक्षा के लिए एक साथ आना होगा।”

कांग्रेस के धरना-प्रदर्शन में दो निर्दलीय विधायक शामिल

बीएस येदियुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने के खिलाफ कांग्रेस विधायकों को कर्नाट विधानसभा में धारना जारी है। इस धरना-प्रदर्शन में निर्दलीय विधायक नागेश और निर्दलीय विधायक शंकर भी शामिल हुए हैं।

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस नेताओं का धरना

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस विधायकों का धरना जारी

अपने घर से शांगरी ला होटल के लिए निकले एचडी देवगौड़ा

जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा अपने घर से शांगरी ला होटल के लिए निकले।

सीएम येदियुरप्पा बीजेपी नेता अनंत कुमार और मुरलीधर राव से मिले

कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने बीजेपी नेता अनंत कुमार और मुरलीधर राव से मुलाकात की। शपथ ग्रहण समारोह के बाद बीजेपी बहुमत साबित करने की जुगत में जुट गई है। बीजेपी के पास 104 विधायक हैं, उसे बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 8 और विधायकों को जरूरत पड़ेगी। लेकिन यह 8 विधायक कहां से आएंगे किसी को नहीं पता।

इससे पहले बुधवार को जेडीएस विधायक दल के नेता एचडी कुमारास्वामी ने कांग्रेस के समर्थ से राज्यपाल को 117 विधायकों का समर्थन पत्र सौंप था। बावजूद इसके राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्यौता नहीं दिया।

कर्नाटक विधानसभा परिसर में कांग्रेस विधायकों का विरोध प्रदर्शन

कर्नाटक विधानसभा परिसर में कांग्रेस विधायकों का प्रदर्शन

बीजेपी को सरकार बनाने की इजाजत देने और बीएस येदियुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने के खिलाफ कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस विधायक प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस और जेडिएस के विधायक विधानसभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने जमा हुए हैं। वहीं इस प्रदर्शन में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत भी मौजूद हैं।

जनता को बताएंगे, बीजेपी संविधान के खिलाफ काम कर रही है: सिद्धारमैया

बीएस येदियुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अपनी प्रतिक्रिया दी। मीडिया से बात करते हुए सिद्धारमैया ने कहा, “पूरा मामला कोर्ट में लंबित है। हम जनता के बीच जाएंगे और उन्हें बताएंगे कि कैसे बीजेपी संविधान के खिलाफ जा रही है।”

कर्नाटक विधानसभा के बाहर कांग्रेस-जेडीएस के विधायक प्रदर्शन करेंगे

कर्नाटक विधानसभा के बाहर कांग्रेस और जेडीएस के विधायक प्रदर्शन करेंगे। विधायक ईगलटन रिजॉर्ट से प्रदर्शन के लिए निकल चुके हैं। इससे पहले कांग्रेस और जेडीएस ने यह ऐलान किया था कि अगर राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए बुलाया तो वे धरना-प्रदर्शन करेंगे।

सीएम पद की शपथ लेने के बाद विक्‍ट्री साइन दिखाते हुए येदियुरप्पा

बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के सीएम पद की शपथ ली

बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन गए है। राजभवन में राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें शपथ दिलाई। येदियुरप्पा कर्नाटक के तीसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं।

राजभवन पहुंचे येदियुरप्पा, थोड़ी देर में लेंगे सीएम पद की शपथ

बीएस येदियुरप्पा राजभवन पहुंच गए हैं। थोड़ी ही देर में वे कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेंगे।

सीएम पद की शपथ लेने से पहले येदियुरप्पा ने पूजा की

कर्नाटक में बीजेपी का सरकार बनाना संविधान का मजाक: राहुल गांधी

बीएस येदियुरप्पा कुछ ही देर में कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेंगे। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर इसे संविधान का मजाक बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, “बीजेपी के पास बहुमत नहीं है, बावजूद इसके वह सरकार बनाएगी। यह संविधान का मजाक है। आज सुबह जब बीजेपी अपनी खोखली जीत का जश्न मनाएगी, वहीं देश लोकतंत्र की हार का शोक मनाएगा।”

येदियुरप्पा राजभवन के लिए घर से निकले

बीएस येदियुरप्पा सीएम पद की शपथ लेने के लिए अपने घर से राजभवन के लिए निकल चुके हैं। कुछ ही देर में वे राजभवन पहुंचेंगे।

राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी पूरी

थोड़ी ही देर बाद बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेंगे। राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारी पूर कर ली गई हैं।

कर्नाटक में बजेपी दफ्तर के बाहर सुरक्षा कड़ी

शपथ ग्रहण समारोह से पहले येदियुरप्पा के घर के बाहर गहमागहमी

बीएस येदियुरप्पा सुबह 9 बजे कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेंगे

बीएस येदियुरप्पा सुबह 9 बजे कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेंगे। राजभवन में राज्यपाल वजुभाई वाला उन्हें शपथ दिलाएंगे। राज्यपाल ने बुधवार की शाम को येदियुरप्पा को नई सरकार गठित करने और मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने के लिए आमंत्रित किया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय