कर्नाटकः कुमारस्वामी सरकार का पहला कैबिनेट विस्‍तार बुधवार को, जयनगर सीट पर जेडीएस ने दिया कांग्रेस को समर्थन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कैबिनेट विस्तार से पहले कहा कि राज्य में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के पहले चरण के मंत्रिमंडल विस्तार में जेडीएस के कम से कम 9 विधायकों को शामिल किया जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक की नवगठित कांग्रेस-जेडीएस सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार बुधवार को होने जा रहा है। इस विस्तार में दोनों दलों के कई विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने बताया कि मंत्रिमंडल विस्तार बुधवार को दोपहर 2 बजे होगा।

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार बनने के बाद 23 मई को जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारास्वामी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उस दिन उनके साथ कांग्रेस नेता जी परमेश्वर ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। तय किया गया था कि 25 मई को विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। कैबिनेट में दोनों दलों की भागीदारी से लेकर विभागों के बंटवारे जैसे मुद्दों पर दोनों पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच कई दौर की बैठकों के बाद 6 जून को मंत्रिमंडल विस्तार का फैसला लिया गया था।

इस बीच, दोनों दलों के गठबंधन की मजबूती का सुबूत देते हुए राज्य की जयनगर सीट पर होने वाले चुनाव से जेडीयू ने अपने आधिकारिक उम्मीदवार को वापस लेने का फैसला किया है। जयनगर विधानसभा सीट पर 11 जून को चुनाव होना है। जेडीएस ने यहां से अपने आधिकारिक उम्मीदवार काले गौड़ा की उम्मीदवारी वापस लेने का ऐलान करते हुए कहा है कि पार्टी इस सीट पर कांग्रेस की सौम्या रेड्डी का समर्थन करेगी।

मिली जानकारी के अनुसार, कुमारस्वामी सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार में कांग्रेस के कोटे से 22 मंत्री शपथ लेंगे, जबकि जेडीएस से 8 से 9 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। मंत्रिमंडल के पहले चरण के विस्तार के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा कि सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार के पहले चरण में जेडीएस के 8 से 9 विधायकों को शामिल किया जाएगा। 2 से 3 स्थान खाली रहेंगे। कुमारस्वामी ने मंत्रिमंडल और विभागों को लेकर जेडीएस विधायकों के बीच किसी तरह के मतभेद को खारिज करते हुए कहा कि मंत्रिमंडल में सीटों और विभागों के बंटवारे को लेकर हमारे विधायकों के बीच कोई मतभेद नहीं है और अगले चरण के मंत्रिमंडल विस्तार के लिए पार्टी अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा को पूरी आजादी दी गई है।

गौरतलब है कि 1 जून को दोनों दलों के बीच बनी सहमति के अनुसार मंत्रिमंडल में कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 12 मंत्री होंगे। गठबंधन सरकार में कांग्रेस को गृह, सिंचाई, स्वास्थ्य, कृषि और महिला बाल कल्याण विभाग मिले हैं, जबकि जेडीएस को वित्त आबकारी, लोक निर्माण, शिक्षा, पर्यटन और परिवहन मंत्रालय दिए गए हैं। इस बीच बुधवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी में भी मंत्री बनने वालों की सूची को अंतिम रुप दिया जा रहा है।

इसके अलावा दोनों दलों के नेताओं के बीच हुई बैठकों में गठबंधन को सुचारू तरीके से चलाने के लिये एक समन्वय और निगरानी समिति गठित करने पर भी सहमति बनी है। समिति का नेतृत्व वरिष्ठ कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया करेंगे जबकि जेडीएस के दानिश अली इसके संयोजक होंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia