कर्नाटक फ्लोर टेस्ट: विधानसभा में येदियुरप्पा ने साबित किया बहुमत, विपक्ष ने नहीं की मतदान की मांग

सीएम बीएस येदियुरप्पा ने बहुमत साबित कर दिया है। विपक्ष ने वोटिंग की मांग नहीं की और येदियुरप्पा सरकार फ्लोर टेस्ट में पास हो गई। फिलहाल 207 विधायकों वाली विधानसभा है, बहुमत के लिए 104 के आंकड़े की जरूत थी। बीजेपी के पास 105 विधायक हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

29 Jul 2019, 12:34 PM

कर्नाटक: स्पीकर रमेश कुमार ने अपना इस्तीफा डिप्टी स्पीकर को सौंपा

कर्नाटक विधानसभा में बीएस येदियुरप्पा द्वारा बहुमत साबित के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि मैं पद को छोड़ना चाहता हूं और जो डिप्टी स्पीकर है अभी वह इस पद को संभालेंगे।

29 Jul 2019, 12:14 PM

कर्नाटक विधानसभा में अनुपूरक बजट को मिली मंजूरी

कर्नाटक विधानसभा में अनुपूरक बजट को मंजूरी मिल गई है। अनुपूरक बजट को पास कराने के पीछे बीजेपी ने तर्क दिया कि आपदा राहत कार्यों के लिए यह यह जरूरी है।

29 Jul 2019, 12:05 PM

सिद्दारमैया ने अनुपूरक बजट का विरोध किया

कर्नाटक विधानसभा में बीएस येदियुरप्पा द्वारा बहुमत साबित करने के बाद सदन की कार्यवाही जारी है। इस बीच सिद्दारमैया ने अनुपूरक बजट का विरोध किया है। इस पर येदियुरप्पा ने कहा कि अनुपूरक बजट को गठबंधन सरकार द्वारा ही तैयार किया गया था।


29 Jul 2019, 11:46 AM

विधानसभा में बीएस येदियुरप्पा ने साबित किया बहुमत

कर्नाटक विधानसभा में सीएम बीएस येदियुरप्पा ने बहुमत साबित कर दिया है। विपक्ष ने मत विभाजन की मांग नहीं की और येदियुरप्पा सरकार फ्लोर टेस्ट में पास हो गई। फिलहाल 207 विधायकों वाली विधानसभा है, जिसमें बहुमत के लिए 104 के आंकड़े की जरूत थी। बीजेपी के पास 105 विधायक हैं।

29 Jul 2019, 11:45 AM

नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा के लिए भी सत्ता स्थायी नहीं है: कुमारस्वामी

जेडीएस नेता और पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा, “नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा के लिए भी सत्ता स्थायी नहीं है। हम आपके नंबर को 105 से 100 या उससे कम पर लाने की कोशिश नहीं करेंगे। आप सूखे की बात करते हैं, कम से कम अब देखते हैं कि आप कैसे काम करेंगे। हम आपका सहयोग करेंगे।”

“मैं 14 महीने तक सरकार में रहा। मुझे आपके (बीएस येदियुरप्पा) सवालों के जवाब देने की कोई बाध्यता नहीं है। मुझे अपनी अंतरात्मा की आवाज का जवाब देने की जरूरत है। पिछले 14 महीनों से सब कुछ दर्ज किया जा रहा था। लोग जानते हैं कि मैंने क्या काम किया है।”


29 Jul 2019, 11:38 AM

येदियुरप्पा कभी जनादेश के साथ सीएम नहीं रहे: सिद्धारमैया

सिद्धारमैया ने कहा, “दुर्भाग्य से येदियुरप्पा कभी भी लोगों के जनादेश के साथ सीएम नहीं रहे हैं। जनादेश कहां है? आपके पास जनादेश 2008, 2018 या अब भी नहीं है। जब उन्होंने शपथ ली तो सदन में 222 विधायक थे, बीजेपी के पास बहुमत के लिए 112 विधायक कहां थे? उनके पास 105 सीटें थीं। वह जनादेश नहीं है।”

सिद्धारमैया ने आगे कहा, “हमें उम्मीद है कि आप (बीएस येदियुरप्पा) मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है। आप विद्रोहियों के साथ हैं, क्या आप एक स्थिर सरकार दे सकते हैं? यह नामुमकिन है। मैं इस अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करता हूं, क्योंकि इसके कारण यह सरकार असंवैधानिक और अनैतिक है।”

29 Jul 2019, 11:29 AM

जनता हमें काम करने के लिए चुनती है, हमने काम किया: सिद्धारमैया

सिद्धारमैया ने कहा, “हम लोगों के लिए काम करने के लिए चुने गए हैं, और हमें ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए। मैंने सीएम के रूप में ऐसा करने का प्रयास किया और एचडी कुमारस्वामी ने भी। गठबंधन में हमने आम न्यूनतम कार्यक्रम को लागू करने के लिए काम किया।”


29 Jul 2019, 11:26 AM

मैं उन परिस्थितियों के बारे में बोलना नहीं चाहता, जिसके तहत येदियुरप्पा सीएम बने: सिद्धारमैया

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, “हमने एचडी कुमारस्वामी के 4 दिनों के विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की। मैंने भी उसमें हिस्सा लिया, और मैं इसके बारे में बोलना नहीं चाहता। मैं उन परिस्थितियों के बारे में बोल सकता था, जिसके तहत येदियुरप्पा सीएम बने। मैं उनके भले काम की कामना करता हूं। मैं उम्मीद करता हूं की वे जनता के लिए काम करेंगे।”

29 Jul 2019, 11:21 AM

किसानों के मुद्दे पर येदियुरप्पा ने विपक्षा का साथ मांगा

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सदन की कार्यवाही शुरू होते कहा, “ राज्य में कई जगहों पर सूखा है। मैं किसानों के मुद्दों को संबोधित करना चाहता हूं। मैंने राज्य की ओर से पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को 2000 रुपये की 2 किस्तें देने का फैसला किया है। मैं विपक्ष से अपील करता हूं कि हमें मिलकर काम करना चाहिए। मैं सदन से सर्वसम्मति से विश्वास व्यक्त करने की अपील करता हूं।”


29 Jul 2019, 11:08 AM

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। विधानसभा में थोड़ी देर में फ्लोर टेस्ट होगा। सीएम बीएस येदियुरप्पा को बहुमत साबित करना है।

29 Jul 2019, 10:47 AM

बेंगलुरु: कांग्रेस विधायक दल की बठक खत्म, सदन पहुंचे विधायक

कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म होग गई है। कांग्रेस के विधायक फ्लोर टेस्ट में शामिल होने के लिए विधानसभा में पहुंच गए हैं।


29 Jul 2019, 10:22 AM

विधानसभा पहुंचे येदियुरप्पा, आज साबित करेंगे बहुमत, कांग्रेस विधायक दल की बैठक जारी

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा आज विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। बहुमत साबित करने के लिए येदियुरप्पा विधानसभा पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में विधानसभा की कार्यवही शुरू होगी। वहीं विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की बैठक चल रही है। फ्लोर टेस्ट के दौरान मौजूद रहने के लिए कांग्रेस अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी कर चुकी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia