कर्नाटक फ्लोर टेस्ट LIVE: अब सोमवार को होगी वोटिंग, स्पीकर ने 22 जुलाई तक विधानसभा स्थगित किया

कर्नाटक विधानसभा में कुमारस्वामी सरकार के विश्वास मत पर वोटिंग आज भी नहीं हो पाई। विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने विधानसभा की कार्यवाही 22 जुलाई तक स्पथगित कर दिया है, जिससे विश्वास मत पर वोटिंग की प्रक्रिया अब सोमवार को ही होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

19 Jul 2019, 8:57 PM

अब सोमवार को होगी वोटिंग, स्पीकर ने 22 जुलाई तक विधानसभा स्थगित किया

कर्नाटक विधानसभा में कुमारस्वामी सरकार के विश्वास मत पर वोटिंग आज भी नहीं हो पाई। विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने विधानसभा की कार्यवाही 22 जुलाई तक स्पथगित कर दिया है, जिससे विश्वास मत पर वोटिंग की प्रक्रिया अब सोमवार को ही होगी।

19 Jul 2019, 8:03 PM

आज ही वोटिंग पर अड़ी बीजेपी, येदियुरप्पा ने गवर्नर के पत्र का हवाला दिया

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग पर जारी असमंजस पर बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने स्पीकर से कहा कि इसमें जितना भी समय लगता है, लगने दीजिए। हमारी तरफ के लोग देर रात तक शांति से बैठेंगे। इससे हम राज्यपाल के निर्देश का भी सम्मान कर सकते हैं।

19 Jul 2019, 7:45 PM

कर्नाटक संकट को लेकर व्हीप और गवर्नर के पत्र के दो मुद्दों पर हम सुप्रीम कोर्ट गए हैंः जी परमेश्वर

कांग्रेस नेता और कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर ने बताया कि उनकी पार्टी कर्नाटक संकट को लेकर दो मुद्दों पर सुप्रीम कोर्ट में गई है। उन्होंने बताया कि पहला मुद्दा- पर्टियों को अपने सांसदों-विधायकों को व्हीप जारी करने का अधिकार है और इसे किसी कोर्ट द्वारा नहीं हटाया जा सकता और दूसरा मुद्दा- जब सदन का सत्र चल रहा हो तो विशेषकर विश्वास मत का मामला हो तो ऐसे में राज्यपाल सदन को निर्देश या समयसीमा नहीं दे सकते।


19 Jul 2019, 7:40 PM

कर्नाटक स्पीकर का दावा- कुछ विधायकों का सुरक्षा कारणों से सदन नहीं आने का बहाना झूठा

कर्नाटक के स्पीकर ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट, सदन और सभी को बताना चाहते हैं कि किसी विधायक ने उन्हें सुरक्षा देने के लिए पत्र नहीं लिखा है और न उन्हें इसकी जानकारी है।अगर कोई कह रहा है कि वह सुरक्षा कारणों से सदन से दूर है तो वह लोगों को भ्रमित कर रहा है।

19 Jul 2019, 6:51 PM

स्पीकर से कुमारस्वामी की मांग, कहा- सोमवार को हो वोटिंग, बीजेपी ने जताई अअसहमति

कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने विधानसभा स्पीकर से कहा कि स्पीकर महोदय हम सोमवार को वोटिंग कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि बहुत सारे विधायकों ने कहा है कि अब वे घर जाना चाहते हैं। इस पर बीजेपी ने विधानसभा में बोली कि हम इस बात से सहमत नहीं है।


19 Jul 2019, 5:38 PM

राज्यपाल की डेडलाइन वाले पत्र के खिलाफ कुमारस्वामी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। उन्होंने राज्यपाल के पत्र के खिलाफ चुनौती दी है, जिसमें कहा गया था कि आज दोपहर 1.30 बजे विश्वास मत पूरा करें।

19 Jul 2019, 4:40 PM

राज्यपाल के दूसरे 'प्रेम पत्र' ने मुझे आहत किया: सीएम कुमारस्वामी

सीएम कुमारस्वामी ने कहा कि राज्यपाल के प्रति मेरा सम्मान है। लेकिन गवर्नर के दूसरे प्रेम पत्र ने मुझे आहत किया है। उन्हें सिर्फ 10 दिन पहले हॉर्स ट्रेटिंग के बारे में पता चला। कुमारस्वामी ने बीएस येदियुरप्पा के पीए संतोष और निर्दलीय विधायक नागेश की तस्वीर दिखाते हुए यह बात कही। तस्वीर में नागेश और संतोष एक विमान में चढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

गौरतलब है कि राज्यपाल ने सीएम कुमारस्वामी को बहुमत साबित करने के लिए दूसरी डेडलाइन दी है। राज्यपाल ने सीएम से कहा कि वह शाम 6 बजे तक सदन में बहुमत साबित करें।


19 Jul 2019, 4:00 PM

राज्यपाल ने सीएम को दी दूसरी डेडलाइन, शाम 6 बजे तक विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए कहा

कर्नाटक के राज्यपाल ने सीएम कुमारस्वामी को बहुमत साबित करने दूसरी डेडलाइन दी है। राज्यपाल ने सीएम से कहा कि वह सदन में शाम 6 बजे तक बहुमत साबित करें। इससे पहले गर्वनर ने दोपहर 1.30 बजे तक की डेडलाइन दी थी।

19 Jul 2019, 3:54 PM

बीजेपी गवर्नर के जरिए हमारे ऊपर दबाव बनाने की कोशिश कर रही: दिनेश गुंडू राव

विधानसभा में दिनेश गुंडू राव ने पूछा कि आखिर बीजेपी को इतनी जल्दी क्यों है। उन्होंने कहा कि बीजेपी हमारे अधिकारों को छीनना चाहती है। उन्होंने कहा कि बीजेपी गवर्नर के जरिए हमारे ऊपर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है।


19 Jul 2019, 3:54 PM

कर्नाटक के कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की

कर्नाटक के कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में सुप्रीम कोर्ट से व्हिप मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

19 Jul 2019, 3:34 PM

कांग्रेस और जेडीएस विधायकों का विधानसभा में हंगामा, ‘गो बैक गवर्नर’ के लगे नारे

इस वक्त विधानसभा में हंगामा हो रहा है। कांग्रेस और जेडीएस के विधायक ‘गो बैक गवर्नर’ के नारे लगा रहे हैं।


19 Jul 2019, 3:31 PM

कर्नाटक में मौजूदा राजनीतिक संकट को राज्यपाल ने केंद्र को अंतरिम रिपोर्ट भेज दी है

19 Jul 2019, 3:05 PM

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हो गई है। सदन में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी है। अभी भी कई विधायकों को चर्चा में हिस्सा लेना बाकी है। स्पीकर ने कहा है कि विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा पूरी होने के बाद ही वोटिंग होगी।


19 Jul 2019, 2:58 PM

20 विधायकों को चर्चा में हिस्सा लेना बाकी है, आज विश्वास प्रस्ताव पर बहस पूरी होना संभव नहीं

19 Jul 2019, 1:50 PM

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 3 बजे एक बार फिर विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। स्पीकर ने कहा है कि विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा खत्म होने के बाद विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी।


19 Jul 2019, 1:40 PM

जब तक बहस खत्म नहीं हो जाती तब तक हम फ्लोर टेस्ट के लिए आगे नहीं बढ़ सकते: स्पीकर

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी है। इस बीच स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि जब तक बहस खत्म नहीं हो जाती तब तक हम फ्लोर टेस्ट के लिए आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

19 Jul 2019, 1:37 PM

विश्वास मत पर राज्यपाल का डेडलाइन खत्म, 1.30 बजे राज्यपाल ने वोटिंग के लिए कहा था

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी है। इस बीच राज्यपाल द्वारा 1.30 बजे का डेडलाइन निकल चुका है, जिसमें उन्होंने विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए स्पीकर से कहा था।


19 Jul 2019, 1:14 PM

मंत्री कृष्णा बी गौड़ा ने कहा कि बीजेपी हॉर्स ट्रेडिंग में लिप्त है

विधानसभा में मंत्री कृष्णा बी गौड़ा ने कहा कि बीजेपी हॉर्स ट्रेडिंग में लिप्त है। उन्होंने कहा कि सत्ता की लालच में बीजेपी संंविधान को बर्बाद कर रही है।

19 Jul 2019, 12:59 PM

एच विश्वनाथ को बीजेपी ने 26 करोड़ रुपये की पेशकश: सा रा महेश

विधानसभा में मंत्री सा रा महेश ने कहा कि जेडीएस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एच विश्वनाथ को बीजेपी ने 26 करोड़ रुपये की पेशकश की थी।


19 Jul 2019, 12:50 PM

मुंबई के अस्पताल में कांग्रेस विधायक का बयान लेने पहुंची कर्नाटक पुलिस को मिलने की अनुमति मिली

मुंबई के अस्पताल में कांग्रेस विधायक का बयान लेने पहुंची कर्नाटक पुलिस को मिलने की इजाजत दे दी गई है। इससे पहले मुंबई पुलिस ने कर्नाटक पुलिस को विधायक के मिलने से रोक दिया था।

19 Jul 2019, 12:42 PM

सदन में जेडीएस विधायक का गंभीर आरोप, कहा- बीजेपी ने मुझे पैसे का दिया ऑफर

विधानसभा में जेडीएस विधायक ने बीजेपी पर गंभीर आरो लगया है। जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने कहा कि बीजेपी ने मुझे पैसे ऑफर किए थे और पार्टी में शमिल होने के लिए कहा था। श्रीनिवास गौड़ा के इस आरोप पर बीजेपी ने उनके खिलाफ मानहानि का केस दायर करने के लिए कहा है।


19 Jul 2019, 12:33 PM

कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी विधायकों का हंगामा, सीएम कुमारस्वामी बोल रहे थे

कर्नाटक विधानसभा में सीएम कुमारस्वामी बोल रहे थे, इस दौरान बीजेपी विधायकों ने हंगामा किया।

19 Jul 2019, 12:08 PM

मैं आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहता हूं: कुमारस्वामी

विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए सीएम कुमारस्वामी ने कहा, “मुझे सत्ता की लालसा नही है। यह पद मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं है। मैं आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना चाहता हूं। मैंने सीएम बनने का सपना नहीं देखा था। मैं एक आकस्मिक सीएम हूं। हमने सरकार को बचाने के लिए काले जादू में लिप्त नहीं हैं।”


19 Jul 2019, 11:47 AM

कर्नाटक में दिनदहाड़े हुई लोकत्रंत की हत्या, सदन में बोले सीएम कुमारस्वामी

विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए सीएम कुमारस्वामी ने कहा कि कर्नाटक में दिनदहाड़े लोकत्रंत्र की हत्या की गई है। उन्होंने सरकार गठन के मुद्दे पर कहा कि निर्दलीय मेरे पास आए थे उन्होंने कहा था कि बीजेपी सही पार्टी नहीं है।

19 Jul 2019, 11:25 AM

बीजेपी ने सरकार बनाने के लिए जेडीएस के विधायकों से संपर्क किया: कुमारस्वामी

इस वक्त विधानसभा में सीएम कुमारस्वामी विश्वास प्रस्ताव पर बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने सरकार बनाने के लिए जेडीएस के विधायकों से संपर्क किया, लेकिन मैंने लरकार बनाने के लिए बीजेपी को संपर्क नहीं किया। कुमारस्वामी ने कहा कि बीजेपी लगातार हमें निशाना बना रही है।


19 Jul 2019, 11:21 AM

मेरे चरित्र पर सवाल खड़े करने वाले खुद को देंखें: स्पीकर

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा, “जो लोग मेरे चरित्र पर सवाल उठा रहे हैं, वे देखें कि उनका जीवन कैसा है। जो कोई भी मुझे जानता है वह जानता है कि मेरे पास दूसरों की तरह लाखों रुपये नहीं हैं। मेरे पास इतनी ताकत है कि मैं इस तरह के कामों के बावजूद एक पक्षपातपूर्ण निर्णय ले सकता हूं।”

19 Jul 2019, 11:19 AM

मैसूरु: बीजेपी सांसद शोभा, येदियुरप्पा को अगला सीएम बनाने के लिए मंदिर की 101 सीढ़ियां चढ़ीं

मैसूरु में बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजेने श्री चामुंडेश्वरी देवी मंदिर के 1001 सीढ़ियों पर चढ़कर बीएस येदियुरप्पा को राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाने के लिए प्रार्थना की।


19 Jul 2019, 11:07 AM

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। बीजेपी, जेडीएस-कांग्रेस के विधायक सदन में पहुंचना शुरू हो गए हैं। वहीं कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का कहना है कि राज्यपाल विधानसभा के मामले में दखल नहीं कर सकते हैं, इन सभी के पीछे बीजेपी का हाथ है।

19 Jul 2019, 11:02 AM

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले येदियुरप्पा ने बीजेपी विधायकों के साथ बैठक की

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले बीएस येदियुरप्पा ने बीजेपी विधायकों के साथ बैठक की और आगे की रणनीति पर चर्चा की।


19 Jul 2019, 11:00 AM

मुंबई पुलिस ने कर्नाटक पुलिस को कांग्रेस विधायक से अस्पताल में मिलने से रोका

बेंगलुरु पुलिस मुंबई के अस्पताल में भर्ती कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल से मिलने पहुंच है। लेकिन, मुंबई पुलिस ने बेंगलुरु पुलिस को विधायक से मिलने से रोक दिया है। विधानसभा स्पीकर के कहने पर बेंगलुरु पुलिस मुंबई के अस्पताल पहुंची हैं। अस्पताल में कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल भर्ती हैं।

19 Jul 2019, 10:42 AM

थोड़ी देर में शुरू होगी विधानसभा की कार्यवाही, विधानसभा के लिए निकले स्पीकर

विधानसभा की कार्यवाही थोड़ी देर में शुरू होगी। स्पीकर रमेश कुमार विधानसभा के लिए निकल चुके हैं। गुरुवार को सीएम कुमारस्वामी ने विश्वास प्रस्ताव सदन में रखा था, जिस पर बहस शुरू हुई थी। आज एक बार फिर विश्वास प्रस्ताव पर बस शुरू होगी। वहीं बीजेपी विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए अड़ी हुई है। वहीं राज्य पाल ने आज दोपहर तक स्पीकर को विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने के लिए कहा है।


19 Jul 2019, 10:40 AM

टीएमसी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत रे ने कर्नाटक के विधायकों के अपहरण का आरोप लगाते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

19 Jul 2019, 10:35 AM

स्पीकर और गठबंधन सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, बागी विधायकों पर फैसले की समीक्षा करने की अपील

कर्नाटक में सियासी संकट के बीच एक बार फिर स्पीकर और कांग्रेस-जेडीएस सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। स्पीकर और गठबंधन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की कि वह बागी विधायकों पर अपने फैसले की समीक्षा करे।


19 Jul 2019, 10:27 AM

राज्यपाल मनमाने ढंग से हस्तक्षेप कर रहे हैं: कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन

कर्नाटक कांग्रेस के सांसद नासिर हुसैन ने कहा, “मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट जाएगी क्योंकि, राज्यपाल स्पीकर के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकते। उन्हें ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है। राज्यपाल मनमाने ढंग से हस्तक्षेप कर रहे हैं और एक पार्टी के एजेंट के रूप में काम करने की कोशिश कर रहे हैं।”

19 Jul 2019, 10:25 AM

कर्नाटक संकट पर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया

कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक की वर्तमान राजनीतिक स्थिति को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।


19 Jul 2019, 10:24 AM

विधायक श्रीमंत पाटिल का बयान दर्ज करने मुंबई पहुंची कर्नाटक पुलिस

कर्नाटक पुलिस मुंबई पहुंच गई है। पुलिस कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल का बयान दर्ज करने पहुंची है। विधायक श्रीमंत पाटिल गुरुवार को अस्पताल में सीने में दर्द की शिकायत के बाद भर्ती हुए थे। वहीं कांग्रेस का कहना है कि विधायक श्रीमंत पाटिल को बीजेपी साजिश के तहत मुंबई ले गई है। विधायक श्रीमंत पाटिल बुधवार रात तक बेंगलुरु में कांग्रेस विधायकों के साथ ठहरे हुए थे। कांग्रेस का कहना है कि अगर उन्हें कोई तकलीफ थी तो वे बेंगलुरु के अस्पताल में जा सकते थे। कांग्रेस का कहना है कि जिस जगह पर कांग्रेस के विधायक रुके हुए थे, उसके बगल में ही अस्पताल है।

कांग्रेस द्वारा आपात्ति जताने के बाद स्पीकर ने विधायक श्रीमंत पाटिल के बारे में विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। आज पुलिस को स्पीकर के सामने वृस्तित रिपोर्ट रखनी है।

19 Jul 2019, 10:09 AM

आज सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले बीजेपी विधायकों की एक बैठक होगी: येदियुरप्पा


19 Jul 2019, 9:57 AM

बेंगलुरु: सदन में रात गुजारने वाले बीजेपी विधायकों से मिले उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर

19 Jul 2019, 9:11 AM

कर्नाटक विधानसभा में उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने बीजेपी विधायक के साथ किया नाश्ता

कर्नाटक विधानसभा में रात गुजारने के बाद बीजेपी विधायकों ने सुबह सैर-सपाटा किया। इसके बाद बीजेपी के एक विधायक सुरेश कुमार विधानसभा में उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर के साथ नाश्ता किया।

बीजेपी विधायक के खुद के साथ नाश्ते पर उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने कहा, “विधायक रात में धरने पर थे। यह हमारा कर्तव्य है कि हम उनके लिए भोजन और अन्य चीजों की व्यवस्था करें। उनमें से कुछ को मधुमेह और बीपी है, इसीलिए हमने यहां सब कुछ व्यवस्थित किया है। हालांकि हम जो राजनीति कर रहे हैं, वह लोकतंत्र की सुंदरता है।”


19 Jul 2019, 9:10 AM

विधानसभा में रात गुजारने के बाद बीजेपी विधायकों ने विधानसभा परिसर में किया मॉर्निंग वॉक

19 Jul 2019, 7:53 AM

विश्वास मत पर अड़े बीजेपी विधायक रात में विधानसभा में ही सोए, विश्वास प्रस्ताव पर आज फिर शुरू होगी बहस

कर्नाटक में सियासी ड्रामा जारी है। गुरुवार को विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू हुई थी, लेकिन विश्वस मत पर मतदान नहीं हो पाया। बीजेपी विधायक वोटिंग की मांग को लेकर अड़े हुए हैं। वोटिंग नहीं होने के बाद बीजेपी विधायक सदन के अंदर ही रुके, रात का भोजन किया और सो गए। आज फिर सदन में विश्वास प्रस्ताव पर दूसरे दिन बहस शुरू होगी। विश्वास मत पर मतदान होगा या नहीं, इसपर हर किसी की नजर है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia