कर्नाटक LIVE: येदियुरप्पा की शपथ पर रोक नहीं, बीजेपी की तरफ से राज्यपाल को दिए पत्र मांगे, अगली सुनवाई कल

येदियुरप्पा का शपथ समारोह अस्थाई : अभिषेक मनु सिंघवी

कांग्रेस और जेडीएस की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में येदियुरप्पा के शपथ समारोह को चुनौती देने वाली याचिका दाखिल करने वाले वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि बीएस येदियुरप्पाका शपथ लेना अस्थाई है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की तारीफ करते हुए कहा कि कोर्ट ने हालांकि कोई स्टे नहीं लगाया लेकिन धैर्य से उनकी दलीलें सुनीं।

येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर फिलहाल रोक नहीं, बीजेपी से मांगी विधायकों की सूची

सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल बी एस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक नहीं लगाई है। लेकिन बीजेपी से राज्यापल को 15 मई और 16 मई को दिए गए पत्र और समर्थक विधायकों की सूची मांगी है। इस मामले में कोर्ट ने दोनों पक्षों को नोटिस जारी किया है। इस मामले की अगली सुनवाई अब कल सुबह 1030 बजे होगी

येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण रोकने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी

येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण रोकने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है और कुछ देर में फैसला आ जाएगा।

येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण टलने पर संशय बरकरार, सुप्रीम कोर्ट में अभी जारी है बहस

येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण टलने पर संशय बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों को जारी किए नोटिस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने बी एस येदियुरप्पा के शपथ पर रोक लगाई है या नहीं, इस पर संशय बना हुआ है। इस बीच कोर्ट ने दोनों पक्षों को नोटिस जारी किया है।

बीजेपी की पेशकश, हम 7 दिन में बहुमत साबित कर देंगे

सुप्रीम कोर्ट के बार-बार बहुमत के आंकड़े का सवाल पूछे जाने के बाद अटार्नी जनरल ने कहा कि वह 15 दिन के बजाए 7 दिन में बहुमत साबित कर सकते हैं।

बहुमत कैसे साबित करोगे, इस सवाल पर ए जी वेणुगोपाल का जवाब - हमें नहीं पता

जस्टिस बोबडे ने अटार्नी जनरल से सवाल पूछा कि अगर आपके पास बहुमत के आंकड़े नहीं हैं, तो बहुमत साबित कैसे करोगे, इस पर अटार्नी जनरल ने कहा कि हमें नहीं पता

जस्टिस सीकरी का अटार्नी जनरल से सवाल - आपके पास बहुमत के आंकड़े नहीं

येदियुरप्पा के शपथ समारोह को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान जस्टिस सीकरी ने अटार्नी जनरल से पूछा कि आपके पास बहुमत के आंकड़े नहीं हैं। साथ ही यह भी पूछा कि आपको 15 दिन किस काम के लिए चाहिए?

अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलें पूरी, बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी दे रहे हैं दलील

बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने दलील दी कि अगर बी एस येदियुरप्पा शपथ ले लेंगे तो कौन सा पहाड़ टूट पड़ेगा।

शपथ ग्रहण एक दिन बाद हो सकता है : अभिषेक मनु सिंघवी

अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि शपथ समारोह एक दिन बाद हो सकता है।

अभिषेक मनु सिंघवी ने कई राज्यों में चुनाव बाद हुए गठबंधन की सरकारों की मिसालें दीं

कांग्रेस-जेडीए की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी ने दलील दी है कि राज्यपाल के विशेषधिकार भी ज्यूडिशियल रिव्यू के दायरे में आते हैं। उन्होंने कहा कि मिसालें देते हुए कहा कि दिल्ली में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी थी, लेकिन AAP और कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बुलाया गया और जम्मू-कश्मीर में एनसीपी सबसे बड़ी पार्टी थी लेकिन बीजेपी और पीडीपी ने सरकार बनाई। सिंघवी ने कहा कि 2018 में मेघालय में और गोआ में भी ऐसा ही हुआ था, तब सुप्रीम कोर्ट ने उसे बरकरार रखा था। झारखंड में भी एसे ही पोस्टपोल अलायन्स हुए और सरकार बनी।

बहुमत का आंकड़ा साबित करने के लिए 15 दिन का समय क्यों दिया गया - अभिषेक मनु सिंघवी

कांग्रेस-जेडीएस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि आखिर बहुमत का आंकड़ा जुटाने के लिए बीजेपी को 15 दिन का समय क्यों दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी की दलील : हमारे पास 117 और बीजेपी के पास 104 विधायक, बाकी विधायक कहां से लाएंगे येदियुरप्पा?

अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि उनके पास 117 विधायक हैं, जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 104, ऐसे में बहुमत साबित करने के लिए बीजेपी बाकी विधायक कहां से लाएगी।

पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी की दलील : राज्यपाल के फैसले को चुनौती नहीं दी जा सकती

सुप्रीम कोर्ट में जारी है कांग्रेस-जेडीएस की अर्जी पर सुनवाई

येदियुरप्पा के शपथ समारोह के विरोध में संसद के बाहर यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन

येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण रोकने के लिए कांग्रेस की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु

तय समय के मुताबिक कांग्रेस की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु हो गई है। कांग्रेस-जेडीएस की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी और केंद्र की तरफ से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता अपने पक्ष रखेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने मामले को गंभीर माना, तभी रात 2 बजे हो रही है सुनवाई : अभिषेक मनु सिंघवी

जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस ए बोबडे करेंगे सुनवाई

कानूनी मामलों की वेबसाइट बार एंड बेंच के मुताबिक येदियुरप्पा के शपथ समारोह को रोकने की मांग करने वाली कांग्रेस-जेडीएस की अर्जी पर तीन जजों की बेंच सुनवाई करेगी। इस बेंच में जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस ए बोबडे शामिल हैं। उधर लाइव लॉ के मुताबिक इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर दो में होगी। लेकिन समाचार चैनलों का कहना है कि इस मामले की सुनवाई कोर्ट नंबर 6 में होगी।

कांग्रेस-जेडीएस की अर्जी पर 2 बजे से पहले करीब 1.45 बजे सुनवाई करेंगे सीजेआई

न्यूज चैनलों की खबर के मुताबिक सीजेआई दीपक मिश्रा कांग्रेस-जेडीएस की अर्जी पर रात दो बजे से पहले ही सुनवाई कर सकते हैं।

कांग्रेस-जेडीएस की अर्जी की जांच कर रहे हैं रजिस्ट्रार, सुप्रीम कोर्ट के अफसर सीजेआई के घर पहुंचे

न्यूज चैनलों की खबर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के अफसर कांग्रेस-जेडीएस की अर्जी की जांच के बाद मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के घर पहुंच गए हैं।

येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण रुकवाने के लिए कांग्रेस पहुंची सुप्रीम कोर्ट

जैसे ही यह खबर आई कि कर्नाटक के राज्यपाल ने बी एस येदियुरप्पा को गुरुवार सुबह शपथ दिलाई जाएगी, कांग्रेस ने देर रात सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कांग्रेस राज्यपाल के फैसले पर स्टे लेने के लिए रजिस्ट्रार कार्यालय में अर्जी दाखिल की और अपील की कि मामले की गंभीरता को देखते हुए चीफ जस्टिस रात कोही इस मसले को सुनें और फैसला दें।

कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा सदस्य और मशहूर वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा और कांग्रेस के जी परमेश्वर की तरफ से अर्जी दाखिल की। अर्जी में अपील की गई है कि येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण रोका जाए और उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन की मोहलत न दी जाए। अपील में विश्वास हासिल करने की मोहलत को कम करने की मांग की गई।

बी एस येदियुरप्पा के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई

बीजेपी ने संविधान की धज्जियां उड़ाते हुए लोकतंत्र की हत्या की: कांग्रेस

'राज्यपाल ने संविधान की सेवा के बजाए अपने ‘मास्टर्स’ के इशारे पर कठपुतली की तरह काम किया'

एक अनैतिक और गैरकानूनी सरकार लेगी कर्नाटक में शपथ : सुरजेवाला

सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी ने पवित्र संविधान की धज्जियां उड़ाते हुए लोकतंत्र की हत्या कर कर्नाटक के राजभवन से ‘ऑपरेशन कमल’ शुरु किया है। उन्होंने कहा कि, “कल एक ऐसी गैरकानूनी और अनैतिक सरकार शपथ लेने जा रही है,जिसकी न तो कानून इजाजत देता है और न ही संवैधानिक नियम और मिसालें। ”

पीएम और बीजेपी अध्यक्ष ने कराया राज्यपाल से 'संविधान का एनकाउंटर' : सुरजेवाला

कांग्रेस मीडिया सेल प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि प्रधानमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष ने कर्नाटक के राज्यपाल द्वारा ‘संविधान का एनकाउंटर’ करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने संविधान की सेवा के बजाए अपने ‘मास्टर्स’ के इशारे पर कठपुतली की तरह काम किया है।

हम संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल कर जनता के बीच जाएंगे : कांग्रेस

बी एस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद कांग्रेस ने कहा है कि वह सभी संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करेगी। पार्टी नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हम जनता की अदालत में जाएंगे।

अकेले शपथ लेंगे येदियुरप्पा, बहुमत के बाद होगा मंत्रिमंडल का शपथग्रहण

राज्यपाल ने भेजा निमंत्रण, गुरुवार सुबह 9 बजे शपथ लेंगे येदियुरप्पाः बीजेपी

कर्नाटक में दिन भर चले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद बुधवार देर शाम राज्यपाल वजूभाई वाला ने सरकार बनाने के लिए बीजेपी को आधिकारिक रूप से आमंत्रित कर दिया है। बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई के अनुसार बीजेपी को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल का निमंत्रण मिल चुका है और येदियुरप्पा गुरुवार सुबह 9 बजे शपथ लेंगे। बोम्मई ने बताया कि राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है।

गौरतलब है कि बुधवार शाम से ही राज्यपाल के बीजेपी को बुलाने की खबरें आने लगी थीं। जिसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल और रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि हमारे पास बहुमत है, लेकिन राज्यपाल हमें सरकार बनाने के लिए नहीं बुलाकर बीजेपी को खरीद-फरोख्त का मौका दे रहे हैं और यह लोकतंत्र की हत्या है।

राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए बुलाया

राज्यपाल बजूभाई वाला ने सरकार बनाने के लिए बीजेपी को आधिकारिक रूप से आमंत्रित कर दिया है। बीजेपी विधायक दल के नेता को भेजे पत्र में राज्यपाल ने कहा है कि सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत के आप के दावे के संदर्भ में मैं आपको सरकार का गठन करने के लिए आमंत्रित करता हूं। पत्र में उन्होंने बीजेपी नेता से अपनी सुविधा के अनुसार शपथ ग्हण समारोह के लिए जगह और समय तय कर सूचित करने के लिए कहा है। बीजेपी को सरकार गठन के 15 दिन के अंदर बहुमत साबित करने के लिए कहा गया है।

अल्पसंख्यक सरकार बिना खरीदे बहुमत नहीं जुटा सकती: कांग्रेस

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने पूछा कि क्या बीजेपी की अल्पसंख्यक सरकार बिना विधायकों को खरीदे बहुमत जुटा सकती है?

बीजेपी कर्नाटक ने बीएस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण का ट्वीट कर किया डिलीट

बीजेपी कर्नाटक ने ट्वीट किया कि बीएस येदियुरप्पा कल सुबह 9.30 बजे शपथ लेंगे, लेकिन उन्होंने तुरंत ही वह ट्वीट डिलीट कर दिया।

अतीत में कई राज्यों में सबसे बड़े गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बुलााया गया: कांग्रेस

कपिल सिब्बल ने कहा कि अतीत में कई राज्यों में सबसे बड़े गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बुलााया गया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला बहुत साफ है। राज्यपाल को संविधान का पालन करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे पास बहुमत है, लेकिन राज्यपाल हमें सरकार बनाने के लिए नहीं बुलाकर बीजेपी को खरीद-फरोख्त का मौका दे रहे हैं।

राज्यपाल को हमें सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए: कांग्रेस

प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए पी चिदंबरम ने कहा कि राज्यपाल को अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी निभाते हुए हमें सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए।

कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस शुरू

दिल्ली में कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस शुरू हो चुकी है। पी चिदंबरम ने संबोधित करते हुए कहा कि राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस को सरकार बनाने के लिए क्यों नहीं बुलाया?

थोड़ी देर में कांग्रेस की विशेष प्रेस कांफ्रेंस

थोड़ी ही देर में कांग्रेस की विशेष प्रेस कांफ्रेंस को वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, विवेक तन्खा और रणदीप सुरजेवाला संबोधित करेंगे।

मुझे खुशी है कि मैंने बीजेपी छोड़ दी: यशवंत सिन्हा

बीजेपी छोड़ चुके पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि मुझे खुशी है कि मैंने वह पार्टी छोड़ दी जो बेशर्मी के साथ कर्नाटक में लोकतंत्र को खत्म कर रही है। उन्होंने ट्वीट में यह भी कहा कि अगर लोकसभा में बीजेपी को बहुमत नहीं मिलता है तो वह उस समय भी ऐसा ही करेगी।

संजय राउत ने कर्नाटक में बीजेपी पर गंदी राजनीति करने का आरोप लगाया

राज्यपाल पर हमें पूरा भरोसा है: डीके शिवकुमार

बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, “राज्यपाल ने कहा कि सरकार बनाने के लिए किसे बुलाया जाएगा, इसे लेकर वे संविधान के तहत फैसला लेंगे। हमें पूरा भरोसा है, वे नाइंसाफी नहीं करेंगे। हमारे पास संख्या है। हमारा एक भी सदस्य कहीं नहीं गया और हम ऐसा होने भी नहीं देंगे।”

कानूनी सलाह के बाद दोनों दलों के दावे पर फैसला लेंगे राज्यपाल: सूत्र

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद राज्य में सरकार बनाने को लेकर हलचलें तेज हो गई हैं। बीजेपी और कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने अपने-अपने विधायकों के साथ राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करने के बाद दोनों पक्षों के नेताओं ने सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत होने का दावा किया है। हालांकि, राज्यपाल ने दोनों दलों के दावे पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। सूत्रों का कहना है कि राज्य की वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति पर संविधान विशेषज्ञों राय लेने के बाद ही राज्यपाल कोई फैसला लेंगे।

कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या कर रही है बीजेपी: अशोक गहलोत

कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने कर्नाटक में जारी सियासी गतिरोध को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के इशारे पर बीजेपी कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या करने की कोशिश कर रही है।

राज्यपाल से मिले कुमारास्वामी, 117 विधायकों के समर्थन का किया दावा

राज्यपाल से मिलने के बाद मीडिया से बात करते हुए जेडीएस विधायक दल के नेता एचडी कुमारास्वामी ने कहा, “हमने कांग्रेस-जेडीएस के सभी विधायकों के साथ राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। हमने उन्हें 117 विधायकों के समर्थन का पत्र भी सौंपा है। राज्यपाल ने हमें आश्वासन दिया है कि वे कानूनी राय लेने के बाद इस मामले में अपना फैसला लेंगे।”

कांग्रेस विधायक नागेंद्र ने कहा, मैं पार्टी नहीं छोड़ रहा

कांग्रेस विधायक नागेंद्र ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “मैं पार्टी नहीं छोड़ रहा हूं। मुझे 80 हजार लोगों ने वोट दिया। बीजेपी में जाने कोई सवाल ही नहीं उठता।”

राजभवन में राज्यपाल से मिलकर कुमारास्वामी और जी परमेश्वर वापस लौटे

कर्नाटक के बहाने आम आदमी पार्टी के नेता आशुतोष ने बीजेपी पर कसा तंज

जेडीएस के कार्यकर्ता राजभवन के बाहर बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे

कांग्रेस को सत्ता से दूर रखने के लिए जेडीएस को मिलाने की कोशिश कर रही बीजेपी: उमर अब्दुल्ला

कुमारास्वामी के नेतृत्व में जेडीएस-कांग्रेस विधायकों का काफिला राजभवन पहुंचा

राज्यपाल से मिलने जा रहे कांग्रेस के विधायक

कांग्रेस विधायक कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर से राजभवन के लिए रवाना हो चुके हैं। कांग्रेस विधायक राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

जेडीएस-कांग्रेस के नेता शाम 5 बजे राज्यपाल से मिलेंगे

राज्यपाल ने नहीं बुलाया तो कांग्रेस-जेडीएस के विधायक धरना देंगे

सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए नहीं बुलाया तो कांग्रेस-जेडीएस के विधायक राजभवन के बाहर धरना देंगे। बताया जा रहा है कि धरने में दोनों पार्टियों के सांसद भी शामिल होंगे।

हमें पूरा भरोसा है राज्यपाल संविधान के हिसाब से काम करेंगे, पार्टी के हिसाब से नहीं: आजाद

गुलाम नबी आजाद ने मीडिया से बात करते हैं कहा, “विधायकों के खरीद-फरोख्त की इजाजत नहीं दी जाएगी। राज्यपाल संविधान के खिलाफ नहीं जा सकते। हमें नहीं पता वे किसे सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे और किसे नहीं। हमें पूरा भरोसा है कि राज्यपाल संविधान के हिसाब से काम करेंगे, पार्टी के हिसाब से नहीं।”

हमें अब तक राज्यपाल से मिलने की इजाजत नहीं मिली: गुलाम नबी आजाद

बेंगलुरु में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “दोपहर 12-12.30 बजे से हम राज्यपाल से मिलने की इजाजत मांग रहे हैं, ताकि हम अपने दो पत्रों को उन्हें सौंप सकें। अब तक राज्यपाल से हमें कोई सूचना नहीं मिली है।” बता दें कि कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों ने एचडी कुमारास्वामी को सीएम बनाने के पक्ष में हस्ताक्षर किए हैं, जिसे कांग्रेस-जेडीएस राज्यपाल को सौंपना चाहती हैं।

सिद्धारमैया ने जनादेश के लिए कर्नाटक की जनता को शुक्रिया कहा

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने जनादेश के लिए राज्य की जनता को शुक्रिया कहा है। उन्होंने ट्वीट किया, “कर्नाटक के प्रिय भाइयों और बहनों जनादेश देने के लिए आपका शुक्रिया। 5 सालों तक आपकी सेवा करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मुझे पूरा भरोसा है कि कांग्रेस पार्टी और नई सरकार राज्य की जनात के हक में बेहतर काम जारी रखेगी।”

कांग्रेस-जेडीएस के विधायकों ने कुमारास्वामी के समर्थन में हस्ताक्षर किए

कांग्रेस के सभी 78 विधायक एकजुट: डीके शिवकुमार

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का दावा किया है कि पार्टी के सभी 78 विधायक एकजुट हैं। उन्होंने डिप्टी सीएम के पद की खबरों को नकार दिया है। उन्होंने कहा, “हमारी पहली प्राथमिकता यह है कि राज्य में सेक्युलर सरकार बने।

कांग्रेस-जेडीएस के नेता शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलेंगे

शाम 4 बजे कांग्रेस-जेडीएस के नेता राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस ने जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन दिया है। कांग्रेस और जेडीएस ने बीजेपी को मात देने के लिए कई प्लान तैयार किए हैं। खबरों के मुताबिक जरूरत पड़ने पर दोनों ही पार्टियां अपने विधायकों का राज्यपाल के सामने परेड करा सकती हैं।

सिद्धारमैया ने कहा, पीएम मोदी खरीद-फरोख्त को बढ़ावा दे रहे हैं

अगर राज्यपाल ने नहीं बुलाया तो कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट जाने को तैयार

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर हलचलें तेज हो गई हैं। सूत्रों के मुताबिक अगर राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए कांग्रेस-जेडीएस गठबंंधन को नहीं बुलाया तो कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट जा सकती है। वहीं न्यूज़ 18 से बात करते हुए कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि संविधान के हिसाब से राज्यपाल सही फैसला लेंगे। अगर जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल ने नहीं बुलाया तो यह गैरकानूनी फैसला होगा।”

कांग्रेस ने कहा, उसके सभी विधायक पार्टी के साथ

बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक से 12 विधायकों के गायब रहने पर पार्टी ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस नेता जी परमेश्वर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “कांग्रेस के सभी विधायक पार्टी के साथ हैं। बैठक में कुछ विधायक देर से पहुंचे, क्योंकि वे बिदर से एक विशेष उड़ान से आए थे। इससे पहले कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 78 में से सिर्फ 66 विधायकों के पहुंचने पर सवाल खड़े किए जा रहे थे।

बीजेपी के खिलाफ जेडीएस आधारहीन आरोप लगा रही: जावड़ेकर

बीजेपी ने एचडी कुमारास्वामी के आरोपों को गलत बताया है। बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए कर्नाटक बीजेपी के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने बीजेपी पर लगे सभी आरोपों को आधारहीन बताया। उन्होंने कहा, “बीजेपी की ओर से कोई खरीद-फरोख्त की कोशिश नहीं की गई है। उनके खुद के विधायक इस गठबंधन से खुश नहीं हैं।”

इससे पहले बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए जेडीएस विधायक दल के नेता एचडी कुमारास्वामी ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हमारे विधायकों को मंत्री बनाने और 100-100 करोड़ रुपये देने का लालच देकर अपने पक्ष में करने की कोशिश की है।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक से गैरहाजिर रहे सभी विधायक पार्टी के साथ

बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक से गैरहाजिर रहे सभी विधायक वापस आ गए हैं। खबरों के मुताबिक सभी विधायक पार्टी के साथ हैं। विधायक दल की बैठक में 78 विधायकों में से 66 विधायक ही पहुंचे थे, बैठक से 12 विधायक गैरहाजिर थे। ऐसे में 12 विधायकों के बैठक से गैरहाजिर रहने पर कई तरह के सवाल खड़े किए जा रहे थे।

थोड़ी देर में राज्यपाल से मिलेंगे एचडी कमारास्वामी

कर्नाटक में बीजेपी लोकतंत्र की फर्जी मुठभेड़ कर रही: कांग्रेस

बीजेपी के लोग मुझे फोन कर रहे थे: टी डी राजेगौड़ा

'ऑपरेशन कमल' की सफलता को भूल जाइए: कुमारास्वामी

मीडिया से बात करते हुए एचडी कुमारास्वामी ने कहा, “आप ‘ऑपरेशन कमल’ की सफलता को भूल जाइए। ऐसे कई लोग हैं जो बीजेपी को छोड़कर हमारे साथ आना चाहते हैं। अगर आप हमारे लोगों को अपने पक्ष में करेंगे तो हम भी वैसा ही करेंगे। हम तो दोगुने लोग खींच लेंगे। मैं राज्यपाल से भी कह रहा हूं कि ऐसा कोई फैसला न लें जिससे कि हॉर्स-ट्रेडिंग को बढ़ावा मिले।”

कुमारास्‍वामी ने कहा, प्रकाश जावड़ेकर कौन हैं?

बेंगलुरु में मीडिया ने कुमारास्‍वामी से जब यह पूछा कि क्‍या उन्‍होंने बीजेपी के कर्नाटक प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की है, तो उन्‍होंने कहा, “जावड़ेकर कौन हैं? वो महाशय हैं कौन?” उन्होंने आगे कहा कि न तो जावड़ेकर और ना ही किसी बीजेपी नेता ने मुझसे मुलाकात की है।

कर्नाटक में रुका बीजेपी का अश्वमेध यात्रा

बीजेपी ने हमारे विधायकों को मंत्री बनाने और 100 करोड़ रुपये देने का लालच दिया: कुमारास्वामी

बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए कुमारास्वामी ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हमारे विधायकों को मंत्री बनाने और 100 करोड़ रुपये देने का लालच दिया है।

बीजेपी ने विधायकों की खरीद-फरोख्त की तो हम उसका डबल नुकसान करेंगे: कुमारास्वामी

बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए एचडी कुमारास्वामी ने कहा कि अगर जेडीएस और कांग्रेस के विधायकों को बीजेपी ने खरीदने की कोशिश की तो हम उनका डबल नुकसान करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं बीजेपी को अच्छी तरह से जानता हूं और इस बार मैं सिर्फ कांग्रेस के साथ जाऊंगा। कुमारास्वामी ने कहा कि मैं अपने पिता की इच्छाओं के खिलाफ नहीं जाना चाहता। कुमारास्वामी ने मीडिया को बताया कि चुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने उनसे संपर्क किया था।

2004 में बीजेपी के साथ जाने का मेरा फैसला गलत था: कुमारास्वामी

कुमारास्वामी ने कहा, “मुझे दोनों तरफ से ऑफर मिला। मेरे पिता के करियर में काला धब्‍बा लगा क्‍योंकि मैं 2004 और 2005 में बीजेपी के साथ चला गया था। अब भगवान ने मुझे इस काले धब्‍बे को साफ करने का एक मौका दिया है। इसलिए मैं कांग्रेस के साथ जा रहा हूं।”

लोकतंत्र के सिद्धांतों को बर्बाद कर रही बीजेपी: कुमारास्वामी

बेंगलुरु में मीडिया से बात करते हुए जेडीएस विधायक दल के नेता एचडी कुमारास्वामी ने कहा कि सत्ता हाथ से जाता देख बीजेपी लोकतंत्र के सिद्धांतों को बर्बाद कर रही।

हम बहुमत साबित करेंगे: भगवंत खुबा

बीजेपी नेता भगवंत खुबा ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “जब बहुमत साबित करने की बात आती है तो पार्टी को नंबर दिखाना पड़ता है। हम बहुमत साबित करेंगे। मैं खुलकर आपको नहीं बता सकता, लेकिन हम बहुमत जरूर साबित करेंगे। राज्य की जनता ने बीजेपी को जनादेश दिया है।”

जेडीएस विधायक दल के नेता चुने गए एचडी कुमारास्वामी

बेंगलुरु में जेडीएस विधायक दल की बैठक हुई। बैठक में एचडी कुमारास्वामी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। वहीं इस बैठक में जेडीएस के दो विधायक नहीं पहुंचे।

एचडी कुमारास्वामी सीएम बनेंगे: ए मंजुनाथ

येदियुरप्पा और प्रकाश जावड़ेकर राज्यपाल से मिले

बेंगलुरु में बीजेपी के सीएम पद के दावेदार बीएस येदियुरप्पा और प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यपाल से मुलाकात की। मुलाकात के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि पार्टी ने मुझे विधायक दल का नेता चुना है। मैंने राज्यपाल को पत्र सौंप दिया है। मुझे उम्मीद है कि वे सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे। राज्यपाल ने बताया कि जल्द ही वे उचित फैसला लेंगे। राज्यपाल से न्यौता मिलने के बाद मैं आप लोगों के इस बारे में सूचित करूंगा।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 12 विधायक नहीं पहुंचे

कर्नाटक में सरकार बनाने की हलचल के बीच बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बठक हुई। 78 में से 66 विधायक इस बैठक में शामिल हुए, वहीं 12 बैठक में नहीं पहुंचे।

बीजेपी गंदी राजनीति कर रही है: एनए हैरिस

कांग्रेस नेता एनए हैरिस ने कहा, “हमें जनमत को बचाना है। बीजेपी गंदी राजनीति कर रही है। हमें उनके स्तर तक नहीं गिरना। हमारे पास 118 नंबर हैं हमें और नहीं चाहिए।”

बीजेपी के 6 विधायक हमारे संपर्क में हैं: एमबी पाटिल

जेडीएस की बैठक में उसके दो विधायक मौजूद नहीं

हमारे विधायकों को अपने पक्ष में लाने की कोशिश कर रही बीजेपी: कांग्रेस

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इस बीच कांग्रेस ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाया है। कांग्रेस का कहना है कि बहुमत पाने और सरकार बनाने के लिए बीजेपी उसके विधायकों को अपने पक्ष में लाने की कोशिश कर रही है।

जनता राज्य में बीजेपी की सरकार चाहती है: प्रकाश जावड़ेकर

बेंगलुरु पहुंचे केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, “जनता राज्य में बीजेपी की सरकार चाहती है। हम सरकार बनाएंगे।” जावड़ेकर ने कहा कि बैठक के बाद राज्य में सरकार बनाने को लेकर जरूरी कदम उठाए जाएंगे।”

बेंगलुरु: जेडीएस विधायक दल की बैठक शुरू

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर हलचलें तेज हो गई हैं। बेंगलुरु में जेडीएस विधायक दल की बैठक हो रही है। बैठक में सरकार बनाने की रणनीति पर चर्चा हो रही है।

विधायक दल की बैठक के बाद फिर राज्यपाल से मिलेंगे येदियुरप्पा

बीजेपी नेता बी एस येदियुरप्पा ने कहा है कि विधायक दल की बैठक में नेता चुने जाने के बाद वे फिर से राज्यपाल से मिलने जाएंगे। उन्होंने कहा कि हम राज्यपाल से कल तक का समय मांगेगे

बीजेपी विधायक दल की बैठक जारी, केंद्रीय पर्यवेक्षक भी बैठक में पहुंचे

बीजेपी राज्यपाल पर दबाव बनाती है: दानिश अली, जेडीएस प्रवक्ता

जेडीएस प्रवक्ता दानिश अली ने कहा है कि कांग्रेस और जेडीएस के पास पर्याप्त संख्या है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि राज्यपाल अपने संवैधानिक कर्तव्य का निर्वहन करते हुए एच डी कुमारस्वामी को सरकार बनाने का न्योता देंगे। उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी राज्यपाल पर दबाव बनाती है तो यह लोकतंत्र की हत्या होगी।

कांग्रेस को अपने विधायकों पर भरोसा : रामलिंगा रेड्डी

कांग्रेस नेता रामलिंगा रेड्डी ने कहा है कि उन्हें अपने विधायकों पर विश्वास है। बीजेपी हर तरह की कोशिश कर रही है, क्योंकि उसकी लोकतंत्र में विश्वास नहीं है। बीजेपी को सिर्फ सत्ता चाहिए।

जेडीएस को अपने विधायकों पर पूरा भरोसा : गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का कहना है कि जेडीएस को अपने विधायकों पर पूरा भरोसा है और कोई भी विधायक कहीं नहीं जा रहा है।

सिद्धारमैया करेंगे कांग्रेस-जेडीएस विधायकों के साथ संयुक्त बैठक

न्यूज एजेंसी की खबरों के मुताबिक निवर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया आज कांग्रेस और जेडीएस विधायकों की संयुक्त बैठक करने वाले हैं

बेंगलुरु : कांग्रेस नेताओं का प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंचना शुरु

बेंगलुरु में होने वाली कांग्रेस विधायकों की बैठक के लिए नेताओं का पहुंचना शुरु हो गया है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और सांसद के सी वेणुगोपाल और कांग्रेस विधायक कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर पहुंचने लगे हैं।

कांग्रेस - बीजेपी विधायक दलों की बैठक बेंगलुरु में

बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा की अगुवाई में 11 बजे पार्टी विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में सभी 104 विधायकों को मौजूद रहने को कहा गया है। बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय में होने वाली इस बैठक में केंद्रीय नेता भी शामिल होंगे।

उधर कांग्रेस के नेता भी कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में 78 विधायकों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में सिद्धारमैया और कांग्रेस का केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा

सरकार बनाने के लिए सियासी रस्साकशी का दौर

कर्नाटक चुनाव के नतीजे आने के बाद सरकार बनाने को लेकर सियासी रस्साकशी का दौर जारी है। बीजेपी की तरफ से बी एस येदियुरप्पा और जेडीएस की तरफ से एच डी कुमारस्वामी सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैं। अब निगाहें राजभवन पर हैं कि किसे सरकार बनाने का न्योता मिलता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय