कर्नाटक निकाय चुनाव में डूब गई बीजेपी की लुटिया, कांग्रेस ने लहराया परचम, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर उठे सवाल

कांग्रेस ने शुक्रवार को कर्नाटक में शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों में अपनी सफलता पर खुशी जताते हुए कहा कि कुछ दिनों के भीतर ही जनता ने एक बार फिर से उसमें विश्वास जताया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद कांग्रेस के लिए कर्नाटक से अच्छी खबर आई है। पार्टी ने राज्य में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में शुक्रवार को सबसे अधिक सीटें जीतीं है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार 56 शहरी स्थानीय निकायों में कुल 1,221 वार्डों में से कांग्रेस ने 509 वार्डों में जीत हासिल की है। जबकि बीजेपी के खाते में 366 स्थानों पर जीत मिली। वहीं अकेले चुनाव लड़ने वाली जेडीएस को 174 वार्डों में जीत मिली, जबकि 160 वार्डों में निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए है। इसके अलावा बीएसपी को 3, सीपीआईएम को दो और अन्य दलों को सात सीटें मिलीं।

कर्नाटक निकाय चुनाव में डूब गई बीजेपी की लुटिया, कांग्रेस ने लहराया परचम, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर उठे सवाल

सात नगर परिषदों के 217 वार्डों, 30 नगरपालिका परिषदों के 714 वार्डों और 19 नगर पंचायतों के 290 वार्डों के परिणाम घोषित किए गए। कांग्रेस ने नगर परिषदों में 90 वार्ड जीते, जबकि बीजेपी और जेडीएस ने क्रमशः 56 और 38 वार्ड जीते है।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने निकाय चुनाव के नतीजे को शेयर करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने कहा, “कर्नाटक में 19 और 23 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था। इसके एक महीने के बाद 29 मई को शहरी स्थानीय निकाय का चुनाव हुआ। लोकसभा चुनाव में केंद्रीय चुनाव आयोग के तहत आने वाली ईवीएम का उपयोग किया। शहरी निकाय के चुनाव में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकार के तहत आने वाली ईवीएम का उपयोग हुआ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम खुश हैं कि लोगों ने अपनी सोच बदली और कांग्रेस को चुना।’’

कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने ट्वीट कर लिखा, “लोकसभा चुनावों में कर्नाटक में कांग्रेस हारी। जेडीएस का भी सफाया हो गया। हफ्ते भर बाद वहां स्थानीय निकायों के चुनाव हुए। नतीजे आज आए हैं। कांग्रेस एक नंबर पर। जेडीएस अकेले लड़ी थी। दोनों की सीटें मिला दें तो बीजेपी बहुत पीछे है। एक हफ्ते में वोटर इतना बदल गया ? जरा सोचिए।”

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में कर्नाटक की कुल 28 में से 25 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। लेकिन 1 महीने के अंदर हुए निकाय में चुनाव नतीजे कांग्रेस के पक्ष में है। ऐसे में लोकसभा चुनाव कोे नतीजों को लेकर सवाल उठने लगा है।

Published: 1 Jun 2019, 10:34 AM
लोकप्रिय
next