कर्नाटकः सिद्धारमैया के शपथ समारोह में एक लाख से अधिक लोग होंगे शामिल, शिवकुमार ने खुद संभाली भव्य बनाने की कमान

जेड प्लस और जेड श्रेणी सुरक्षा प्राप्त कई अतीथियोंं के मद्देनजर अचूक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीआरपीएफ बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। कर्नाटक पुलिस ने सुरक्षा के लिए 12 एसीपी, 11 रिजर्व पुलिस इंस्पेक्टर, 24 एएसआई, 206 कांस्टेबल तैनात किए हैं।

शिवकुमार ने खुद संभाली शपथ समारोह को भव्य बनाने की कमान
शिवकुमार ने खुद संभाली शपथ समारोह को भव्य बनाने की कमान
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक में प्रचंड जीत के बाद कांग्रेस सरकार के शनिवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की कांतीरवा स्टेडियम में तैयारी जोरशोर से चल रही है। समारोह में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और वीआईपी नेताओं सहित एक लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है, जिसके लिए तौयारी अंतिम चरणों में है। खास बात यह है कि सिद्धारमैया ने 2013 में इसी स्थान पर मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

शपथ ग्रहण समारोह स्थल कांटीरवा स्टेडियम में 25,000 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता है। अधिकारी खेल के मैदान में बाकी लोगों को समायोजित करने की योजना बना रहे हैं। सभी मेहमानों के भव्य स्वागत के साथ, उनके बैठने और उनकी सुरक्षा के व्यापक इंतेजाम किए जा रहे हैं। कार्यक्रम के सारे इंतेजाम खुद डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने वाले डीके शिवकुमार कर रहे हैं। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार ने आज अन्य नेताओं के साथ कांतीरवा इंडोर स्टेडियम का दौरा किया और तैयारियों का निरीक्षण किया।


आधिकारिक सर्कुलर में इस कार्यक्रम में 11 वीवीआईपी के शामिल होने की पुष्टि की गई है। इस कार्यक्रम में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, पुडुचेरी के सीएम एन रंगास्वामी और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन हिस्सा ले रहे हैं। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया है लेकिन खबरों में कहा गया है कि उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए अपनी पार्टी के सांसद को नियुक्त किया है।

शनिवार को दोपहर 12.30 बजे तय शपथ ग्रहण समारोह में सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जबकि डी.के. शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इन दोनों नेताओं के साथ कई मंत्री भी सपथ लेंगे। खबरों के मुताबित फिलहाल कम संख्या में ही मंत्री शपथ लेंगे। बाद में कैबिनेट विस्तार के जरिये अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के लिए प्रचार करने वाले कन्नड़ सुपरस्टार शिवराज कुमार को भी समारोह में आमंत्रित किया गया है। विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कांग्रेस के गणमान्य लोगों को 'जेड' प्लस और 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा के मद्देनजर तैयारियों को ध्यान में रखा गया है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीआरपीएफ बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। फुलप्रूफ सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक अग्रिम सुरक्षा संपर्क (एएसएल) बैठक आयोजित की जा रही है।


कर्नाटक पुलिस ने सुरक्षा के लिए 12 एसीपी, 11 रिजर्व पुलिस इंस्पेक्टर, 24 एएसआई, 206 कांस्टेबल तैनात किए हैं। इस बीच, ट्रैफिक के अतिरिक्त आयुक्त एम.ए. सलीम ने बेंगलुरु के उन 122 परीक्षा केंद्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू करने की घोषणा की है, जहां कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) आयोजित किया जा रहा है। सीईटी में राज्य भर के दो लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। परीक्षा 20 और 21 मई को पूरे दिन आयोजित की जाएगी। शपथ ग्रहण समारोह के कारण छात्रों को पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए कहा गया है।

कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) के कार्यकारी निदेशक राम्या ने कहा कि सीईटी परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि जो छात्र कांटीरवा इंडोर स्टेडियम के पास स्थित केंद्रों में परीक्षा दे रहे हैं, जहां शपथ ग्रहण समारोह हो रहा है, उन्हें दो घंटे पहले पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोपहर में परीक्षा देने वाले छात्र ट्रैफिक में फंस सकते हैं और उन्हें बहुत पहले परीक्षा के लिए घर से निकल जाना चाहिए। छात्रों को बल्क मैसेज भेजे जा रहे हैं और फोन पर इसकी जानकारी भी दी जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;