कर्नाटक: कृषि क्षेत्र में प्रदर्शन के लिए पीएम को राहुल का ‘एफ’ ग्रेड, कहा, झूठे वादे कर सत्ता में आए मोदी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक के किसानों को निराश करने को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने एक रिपोर्ट कार्ड में राज्य के कृषि क्षेत्र में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘एफ’ ग्रेड दिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक विधानसभा चुनाव का प्रचार-प्रसार चरम पर है। कर्नाटक में चुनावी जंग जीतने के लिए पीएम मोदी से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तक हुंकार भर चुके हैं। चुनाव प्रचार को लेकर राहुल गांधी आज कर्नाटक दौरे पर भी है। इससे पहले उन्होंने किसानों के मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर मोदी सरकार का कर्नाटक के लिए कृषि रिपोर्ट कार्ड को पेश किया। उन्होंने कहा, “कांग्रेस शासित राज्यों ने किसानों के लिए 8,500 करोड़ रुपए की कर्जमाफी की, जिसमे केंद्र सरकार का योगदान शून्य है। मोदी सरकार की फसल बीमा योजना के चलते किसानों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना के जरिए निजी बीमा कंपनियां मुनाफा कमा रही है।”

उन्होंने किसानों की फसलों को लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सवाल खड़ा करते हुए कहा, “किसानों को उनके न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का अतिरिक्त 50 फीसदी नहीं मिला, जिसकी वे मांग करते रहे हैं।”

इन सभी उपलब्धियों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार को एफ ग्रेड दिया है।

इससे पहले राहुल गांधी ने अंग्रेजी अखबार डेक्कन हेरल्ड को इंटरव्यू दिया था। उन्होंने इंटरव्यू में कहा कि कर्नाटक विधानसभा का चुनाव वहां की जनता की आवाज और आरएसएस की विचारधारा के बीच की है।

उन्होंने पीएम मोदी के रोजगार देने वाले वादों को जुमला बताते हुए कहा कि 2014 की लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने देश के युवाओं से हर साल 2 करोड़ रोजगार देने का वादा किया था। लेकिन इस दौरान युवाओं को उन्होंने एक भी रोजगार नहीं दिया। उन्होंने कहा कि युवाओं को अब झूठ और सही का पता चल गया है। कर्नाटक में हमने युवाओं को रोजगार दिया। इस बात को खुद पीएम मोदी भी मानते हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग भी मान रहे हैं कि कर्नाटक सरकार नौकरियां देने के मामले में देश भर में नंबर वन पर है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी देश के लोगों से झूठे वादे कर सत्ता पर काबिज हुए और नौकरियां, भ्रष्टाचार और किसानों के मुद्दों का हल निकालने में वे नाकामयाब रहे। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के बाद छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ेगा और 2019 में नरेंद्र मोदी का पूरी तरह से सफाया होने जा रहा है।


उन्होंने बीजेपी के हिंदुत्व के आरोप पर कहा कि अगर मुझे किसी धर्म या जाति के लोग बुलाते है और अपनी आस्था, सम्मान की चीजों से मेरा परिचय करवाते है, वहां मै जाऊंगा। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में मैं मस्जिद और मंदिर भी गया। गुजरात के दौरे पर गुरुद्वारे में भी मत्था ठेका।

जेडीएस के नेता एचडी देवेगौड़ा को लेकर उन्होंने कहा कि वे देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं और मेरे मन में उनके लिए कोई व्यक्तिगत तौर पर नाराजगी नहीं है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी की विचारधारा और कांग्रेस की विचारधारा की लड़ाई है और इस विचारधारा की लड़ाई में देवगौड़ा को लोगों को बताना होगा कि वे किस विचारधारा के साथ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia