कर्नाटक: 14 बागी विधायकों को बड़ा झटका, स्पीकर ने किया अयोग्य घोषित, मौजूदा विधानसभा में नहीं लड़ सकते चुनाव

इससे पहले स्पीकर रमेश कुमार ने तीन विधायकों की सदस्यता रद्द की थी। यानी अब तक कुल 17 विधायक अयोग्य करार दिए जा चुके हैं। स्पीकर के इस फैसले के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बची है। ऐसे में बहुमत के लिए 105 आंकड़ा होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कर्नाटक के बागी विधायकों को बड़ा झटका लगा है। विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने 14 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करार दिया है। बेंगलुरु में प्रेस से बात करते हुए स्पीकर ने इस बात का ऐलान किया। स्पीकर ने कहा कि बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने में मैंने कोई ड्रामा नहीं किया, बल्कि बेहद सौम्य तरीके से यह फैसला लिया है। स्पीकर ने जिन बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किया है, उनमें कांग्रेस के 11, और जेडीएस के 3 बागी विधायक शामिल हैं। स्पीकर के फैसले के मुताबिक, जब तक 15वीं विधानसभा का कार्यकाल खत्म नहीं हो जाता तब तक अयोग्य करार दिए गए विधायक चुनाव नहीं लड़ सकते।

स्पीकर ने इन 14 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी है:

कांग्रेस के आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, बीसी पाटिल, प्रताप गौड़ा पाटिल, डॉ. सुधाकर, शिवराम हेब्बार, बैराठी बसवराज, मुनिरत्न, एसटी सोमशेखर, रोशन बेग और श्रीमंत पाटिल को अयोग्य कर दिया गया है। इसके अलावा जेडीएस के 3 बागी विधायकों के. गोपालैया, नारायण गौड़ा, एएच विश्वनाथ की सदस्यता रद्द कर दी गई है।


इससे पहले स्पीकर रमेश कुमार ने तीन विधायकों की सदस्यता रद्द की थी। यानी अब तक कुल 17 विधायक अयोग्य करार दिए जा चुके हैं। स्पीकर के इस फैसले के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बची है। ऐसे में बहुमत के लिए 105 आंकड़ा होगा। प्रेस से बात करत हुए स्पीकर ने कहा, “बीएस येदियुरप्पा ने मुझे कल (सोमवार) को विश्वास मत की निगरानी करने के लिए कहा है। वित्त विधेयक 31 जुलाई को पास करना है। मैं सभी विधायकों से विश्वास प्रस्ताव के दौरान मौजूद रहने की अपील करता हूं”

कर्नाटक में बीते दिनों राजनीतिक संकट का जिक्र करते हुए स्पीकर ने कहा, “हम कहां पहुचे गए हैं? एक स्पीकर के तौर पर स्थिति से निपटने के लिए जिस तरीके से मेरे ऊपर दबाव डाला गया उसने मुझे अवसाद के समुद्र में धकेल दिया था।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Jul 2019, 12:47 PM
/* */