पी चिदंबरम के जन्मदिन पर बेटे कार्ति ने लिखा भावुक पत्र, बोले- कोई ‘56 इंच’ वाला आपको नहीं रोक सकता

कार्ति चिदंबरम ने पत्र में अपने पिता को चंद्रयान-2 से लेकर ब्रिटेन की संसद तक दुनिया भर में होने वाली हालिया बड़ी घटनाओं के बारे में जानकारी दी है, जो शायद उनकी गिरफ्तारी के दौरान और उसके कुछ समय बाद तक उनसे छूट गए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम का आज 74वां जन्मदिन है। आईएनएक्स मीडिया केस में इस वक्त चिदंबरम तिहाड़ जेल में हैं। इस मौके पर उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने अपने पिता के नाम एक भावुक पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने पिता को लेकर अपनी भावनाओं को जाहिर किया है। साथ ही उन्होंने हालिया घटनाक्रमों का जिक्र करते हुए मोदी सरकार और बीजेपी पर जोरदार हमला भी बोला है।

कार्ति चिदंबरम ने पत्र में पीएम मोदी पर इशारों में निशाना साधते हुए लिखा, “प्रिय अप्पा, आज आप 74 साल के हो रहे हैं, और कोई 56 आपको रोक नहीं सकता। हालांकि आप कभी अपने जन्मदिन को भव्य तरीके से नहीं मनाते, लेकिन आजकल हमारे देश में हर छोटी चीज पर बड़ा जश्न मनाया जाता है। बिना आपकी मौजूदगी के आपका बर्थडे पहले जैसा नहीं है। हम आपको मिस कर रहे हैं। आपकी अनुपस्थिति हमारे दिलों को तकलीफ दे रही है। काश आप हम सभी के साथ केक काटने के लिए घर पर होते।”

कार्ति ने पत्र में अपने पिता को चंद्रयान-2 से लेकर ब्रिटेन की संसद तक दुनिया भर में होने वाली हालिया बड़ी घटनाओं के बारे में जानकारी दी है, जो शायद उनकी गिरफ्तारी के दौरान और उसके कुछ समय बाद तक उनसे छूट गए थे।


कार्ति ने पत्र में चंद्रयान-2 मिशन और लैंडर विक्रम का जिक्र करते हुए लिखा, “विज्ञान और तकनीक के सरपरस्त होने के नाते आपको इस मिशन की लाइव स्ट्रीम काफी पसंद आती। हम किस्मतवाले थे जो इस इवेंट को गर्व के साथ लाइव देखने का मौका मिला। इसमें बहुत ड्रामा था। नहीं लैंडर से विक्रम का संपर्क टूटने का ड्रामा नहीं, बल्कि उसके बाद जो बड़ा ड्रामा हुआ।” कार्ति ने अपने पत्र में उस घटना का भी जिक्र किया है, जब लैंडर विक्रम से संपर्क टूटने के बाद पीएम मीदी ने इसरो चीफ के सिवन को दिलासा देने के लिए गले से लगाया था।

कार्ति ने न्यूटन के बजाय आइंस्टीन को गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत के लिए श्रेय देने के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के बयान का भी इस पत्र में जिक्र किया है। कार्ति ने कहा, “भक्तों के लिए दोनों के बीच भ्रमित होना अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए।”

कार्ति ने पिता को लिखे पत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के उस बयान का भी जिक्र किया है, जिसमें उन्होंने आर्थिक मंदी के बीच ऑटो सेक्टर में आई गिरावट के लिए उबर और ओला जिम्मेदार ठहराया था। अपने पत्र में कार्ति ने कश्मीर का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा, “सिर्फ आप ही कश्मीरियों की सच्ची दुर्दशा को समझेंगे, क्योंकि आप दोनों को गलत तरीके से बंद कर दिया गया है। हालांकि, आप अभी भी उनसे बेहतर स्थिति में हैं।”

गौरतलब है कि पी चिदंबरम की जमानत याचिका दिल्ली हाई कोर्ट में लंबित है, जिस पर 23 सितंबर को सुनवाई होनी है। आईएनएक्स मीडिया मामले में 5 सितंबर को कोर्ट ने उन्हें 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। चिदंबरम को 21 अगस्त को इस मामले में गिरफ्तार किया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia