कठुआ रेप केस: भड़काऊ ट्वीट को लेकर प्रशांत भूषण ने दर्ज कराई मधु किश्वर के खिलाफ आपराधिक शिकायत

वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने मधु किश्वर द्वारा कठुआ केस के बारे में किए गए ट्वीट को लेकर आपराधिक शिकायक दर्ज कराई है। उन्होंने मधु किश्वर के ट्वीट को ‘फेक न्यूज और हिंसा भड़काने वाला’ करार दिया है।

फोटो : नेशनल हेरल्ड
फोटो : नेशनल हेरल्ड
user

नवजीवन डेस्क

प्रशांत भूषण ने सोमवार को दिल्ली के तिलक मार्ग थाने में मधु किश्वर के खिलाफ शिकायत में “आईपीसी की धारा 153 ए, 295 ए और 505 के तहत शिकायत देते हुए इसे गंभीर मामला बताते हुए कहा कि मधु किश्वर आदतन फेक न्यूज फैलाती है जिससे सांप्रदायिक घृणा और हिंसा फैलने का खतरा रहता है। वे सोचती हैं कि उनकी इन हरकतों को कई नहीं पकड़ पाएगा, लेकिन अब समय आ गया है कि उन्हें रोका जाए।”

शिकायत में प्रशांत भूषण ने मधु किश्वर पर अपने ट्विटर के जरिए भ्रामक और झूठी जानकारियां प्रसारित करने का आरोप लगाया है। शिकायत के साथ 14 अप्रैल, 2018 का ट्वीट भी संलग्न किया गया है जो मधु किश्वर ने कठुआ केस के सिलसिले में किया था। कठुआ में 8 साल की एक बच्ची की गैंगरेप के बाद नृशंस हत्या कर दी गई थी।

मधु किश्वर ने लिखा था कि “हो सकता है कि आरोपियों के परिवार को बलि का बकरा बनाया जा रहा हो।” किश्वर ने आगे लिखा था कि, “शक है कि आसिफा की हत्या उन जेहादी रोहिंग्या ने की हो जिन्हें पीडीपी ने जम्मू रीजन में बसाया है। चूंकि रोहिंग्या को जम्मू रीजन में बसाए जाने से जम्मू के हिंदू नाराज हैं, इसलिए महबूबा ने इस हत्या को जवाबी रणनीति के तौर पर इस्तेमाल किया हो।”

नेशनल हेरल्ड से बातचीत में प्रशांत भूषण ने कहा कि, “मैंने यह शिकायक इसलिए दर्ज कराई क्योंकि वे लगातार इस तरह के झूठे, सांप्रदायिक, घृणापूर्ण और हिंसा भड़काने वाले ट्वीट करती रही हैं। भारतीय दंड विधान में यह सब करना गंभीर अपराधा है। प्रधानमंत्री मोदी का कोई कार्टून बना ले तो पुलिस आनन-फानन कार्रवाई कर लेती है, लेकिन लेकिन दुर्भाग्य से ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने में हिचकिचाती है जो सांप्रदायिक नफरत और हिंसा भड़काने का काम करते हैं।”

उन्होंने कहा कि पीएम का कार्टून बनाना कहीं से भी देश द्रोह नहीं है, लेकिन मधु किश्वर के ट्वीट निश्चित तौर पर देशद्रोह की श्रेणी में आते हैं। प्रशांत भूषण ने कहा कि, “मधु किश्वर के खिलाफ शिकायत दर्ज होनी चाहिए थी। बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस किस्म के ट्वीट करते हैं। लेकिन हमें रिंग लीडर को ही पकड़ना चाहिए। मधु किश्वर ऐसे लोगों की रिंग लीडर हैं जो सांप्रदायिक अपराध करते हैं।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Apr 2018, 7:39 PM