दिल्ली में कोरोना से मौत पर परिजनों को 50 हजार मुआवजा, अनाथ बच्चों को मदद और मुफ्त राशन का भी ऐलान

सीएम केजरीवाल ने कहा कि बीते कुछ दिनों से हम लोग इसी पर मंथन कर रहे थे कि कैसे हम महामारी का शिकार हुए लोगों की मदद कर सकें, उनकी समस्याओं को दूर कर सकें। विचार-मंथन के बाद हमने चार फैसले लिए हैं, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई तबकों के लिए घोषणाएं की हैं, जिसमें कोरोना से मौत होने पर परिजनों को मुआवजा, अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक मदद और फ्री शिक्षा से लेकर जरूरतमंदों को इस महीने फ्री राशन देने का ऐलान तक शामिल है। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की वजह से लोगों की मौत और लॉकडाउन के कारण रोजगार ठप होने से कई लोग ऐसे हैं जिनके घर में खाने-पीने की दिक्कतें हो रही हैं।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में कुछ परिवार बेहद मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में हम लोगों ने विचार-मंथन कर लोगों को राहत देने के लिए कुछ फैसले लिए हैं। केजरीवाल ने कहा कि कई लोग ऐसे हैं जिनकी कोरोना से मौत हो गई है। हम उनकी इस क्षति को तो पूरा नहीं कर सकते लेकिन मदद जरूर कर सकते हैं। सरकार ने फैसला लिया है कि कोरोना से किसी की मौत होने पर परिवार को अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि ऐसे परिवार जिसमें कमाने वाले व्यक्ति की मौत हो गई है उन्हें 50 हजार के मुआवजे के साथ 2500 रुपये का पेंशन भी शुरू किया जाएगा। साथ ही कोरोना से पति की मौत होने पर पत्नी को, पत्नी की मौत होने पर पति को और जिनकी शादी नहीं हुई है, उनके माता-पिता को पेंशन दी जाएगी। इसके अलावा ऐसे बच्चे जो कोरोना की वजह से अनाथ हो गए हैं, वैसे हर बच्चे को 25 साल तक 2500-2500 रुपये हर महीने दिया जाएगा और उनकी शिक्षा भी मुफ्त करवाई जाएगी।


इसके अलावा केजरीवाल ने कोरोना संकट में जरूरतमंदों को राशन देने को लेकर भी बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 72 लाख लोग ऐसे हैं जिनके पास राशन कार्ड हैं। सरकार ऐसे लोगों को पांच किलो राशन देती है। इस महीने ऐसे लोगों को फ्री राशन दिया जाएगा। इसके साथ ही केंद्र की योजना के तहत पांच किलो राशन और दिया जाएगा। इस तरह इस महीने लोग 10 किलो राशन ले सकेंगे। इसके अलावा दिल्ली में कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें जरूरत है, लेकिन उनके पास कार्ड नहीं है। अब ऐसे लोगों को भी राशन दिया जाएगा। दो-चार दिन में यह प्रणाली लागू हो जाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की इस महामारी में आम आदमी पर चारों तरफ से मार पड़ी है। कई बच्चे ऐसे हैं जिनके मां-बाप चले गए। कई बुजुर्ग ऐसे हैं जिनके कमाने वाले बच्चे चले गए। ऐसे में उनके सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई। बीते कुछ दिनों से हम लोग इसी पर मंथन कर रहे थे कि कैसे इस वक्त में हम ऐसे लोगों की मदद कर सकें, उनकी समस्याओं को दूर कर सकें। काफी विचार-विमर्श के बाद हमने ये चार फैसले लिए हैं जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia