दिल्ली में किराएदारों को केजरीवाल सरकार का तोहफा, अब लगा सकेंगे अलग मीटर, मिलेगी 200 यूनिट फ्री, जानें योजना

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किराए पर रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी राहत देने की घोषणा की है। किराएदारों को भी अब 200 यूनिट बिजली पर छूट मिलेगी। इसके लिए उन्हें अलग से प्रीपेड मीटर लेनी होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किराएदारों के लिए प्रीपेड मीटर का ऐलान किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने किराएदार बिजली मीटर योजना के बारे में बताते हुए कहा कि प्रीपेड मीटर की होम डिलीवरी होगी। प्रीपेड मीटर किरायदारों के यहां लगाए जाएंगे। यह सिर्फ डोमेस्टिक में लागू होगा। किरायदरों को भी 200 यूनिट तक बिजली फ्री में दी जाएगी।

इसके लिए किराएदार को दो डॉक्‍यूमेंट देने की जरूरत होगी। पहला उसे किराए की रसीद और दूसरा उस पते का कोई प्रूफ। इसके लिए उसे मकान मालिक से किसी तरीके की एनओसी लेने की जरूरत नहीं होगी।


अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि किराएदार बिजली मीटर योजना के लिए हम तीन नंबर जारी कर रहे हैं, जिससे प्रीपेड मीटर की होम डिलीवरी होगी। इस नंबर पर कॉल कर मीटर आर्डर करें। बीएसईएस यमुना के लिए 19122, बीएसईएस राजधानी के लिए 19123 और टाटा पॉवर के लिए 19124 पर कॉल करना होगा। इसके बाद कर्मचारी खुद घर पर आकर मीटर लगा जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 6 हजार रुपये सुरक्षा मनी देनी होगी, जो मीटर लौटने पर वापस हो जाएगी। इसके तहत 3,000 रुपये सिक्योरिटी और 3,000 रुपये लाइन का खर्च देना होगा।

अरविंद केजरीवाल के इस फैसले से मकान मालिकों के मन डर के साथ कई सवाल उठ रहे होंगे। इस पर उन्होंने मकान मालिकों को भरोसा दिलाया और कहा कि इस कदम से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने साफ कर दिया कि इस योजना से मकान मालिक को भी कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि यह बिल किरायदार योजना के तहत लगाए जा रहे है और इससे कोई भी किराएदार मकान पर अपना मालिकाना हक का दावा नहीं कर सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia