किसानों के साथ ढोंग कर रही केजरीवाल सरकार, आंदोलन शुरु होते ही दिल्ली में लागू कर चुकी है काले कृषि कानून: अमरिंदर सिंह

दिल्ली की केजरीवाल सरकार किसानों से हमदर्दी का ढोंग कर रही है। किसानों का आंदोलन शुरु होते ही दिल्ली सरकार अधिसूचना जारी कर काले कृषि कानूनों को लागू कर चुकी है। यह कहते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैपटन अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल सरकार को खरीखोटी सुनाई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

बिपिन भारद्वाज

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने किसानों के आंदोलन के मुद्दे पर दोगला रवैया अपना रखा है। एक तरफ तो वह किसानों के साथ खड़े होने का ढोंग कर रही है, वहीं दूसरी तरफ वह इन काले कानूनों को दिल्ली में लागू कर चुकी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आम आदमी पार्टी के इस दोहरे चरित्र पर अचरज जताते हुए कहा है कि इस तरह आप ने खुद को पूरी तरह दोगला साबित कर दिया है।

ध्यान रहे कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी किसानों के साथ खड़े होने का ड्रामा कर रही है। लेकिन दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अभी 23 नवंबर को एक गजट नोटिफिकेशन के जरिए इन काले कृष कानूनों को दिल्ली में लागू कर दिया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी स पूरे मुद्दे पर सिवाय राजनीतिक करने के लिए और कुछ नही कर रही है।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की आप किसानों की पीठ पीछे सारे काम कर रही है। देश के अन्नदाता जब ‘दिल्ली चलो’ की हुंकार के साथ दिल्ली रवाना होने वाले थे उससे पहले ही केजरीवाल सरकार ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर किसानों के लिए डेथ वारंट जारी कर दिया।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूछा, “क्या उन्हें कोई शर्म नहीं है?” उन्होंने केजरीवाल की पार्टी द्वारा किसानों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केजरीवाल सिर्फ और सिर्फ राजनीतिक ड्रामा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “पहले तो वे दिल्ली विधानसभा में इन कानूनों को अप्रभावी करने का प्रस्ताव पारित नहीं करा पाए, जैसा कि पंजाब ने किया था। और अब तो अधिकारिक तौर पर उन्होंने इन कृषि कानूनों को दिल्ली में लागू कर दिया। इस तरह आप की मंशा और उनकी संबद्धता की पोल खोल गई है।”

ध्यान रहे कि पिछले दिनों केजरीवाल सरकार ने पंजाब के मुख्यमंत्री की इस बात के लिए आलोचना की थी कि वे किसानों के मुद्दे को ठीक से संभाल नहीं पाए, इस पर अमरिंदर सिंह ने कहा कि वे जहां किसानों के हितों के लिए लड़ रहे हैं वहीं केजरीवाल किसानों के पैरों के नीचे से जमीन खींच लेने की तैयारी कर रहे हैं। कैप्टन ने कहा कि, “आप ने एक बार भी किसानों पर हुए जुल्म की आलोचना या निंदा नहीं की।”

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने किसानों को रामलीला मैदान में या जंतर-मंतर पर आंदोलन करने की इजाजत न देकर बीजेपी का साथ दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia