दिल्ली सरकार एक करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देगी, बांटने के लिए सभी सांसदों-विधायकों को मिलेंगे मुफ्त कूपन

दिल्ली सरकार ने एक करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने का फैसला किया है। ऐसे लोगों को भी मुफ्त राशन दिया जाएगा, जिनके पास राशन कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज नहीं हैं। साथ ही बांटने के लिए सभी सांसदों और विधायकों को हर महीने दो-दो हजार मुफ्त राशन कूपन दिए जाएंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक करोड़ लोगों को मुफ्त राशन वितरित करने का ऐलान किया है। यह संख्या दिल्ली की कुल आबादी का लगभग 50 प्रतिशत है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया दिल्ली में अब उन लोगों को भी मुफ्त राशन दिया जाएगा, जिनके पास राशन कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज नहीं हैं, लेकिन उन्हें राशन की आवश्यकता है। केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन में राजधानी दिल्ली में किसी को भूखा नहीं रहने देंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को साथ ही कहा कि राजधानी के सभी सातों सांसदों और 70 विधायकों को हर महीने मुफ्त राशन के दो-दो हजार कूपन देने का निर्णय लिया गया है, जिससे सांसद और विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों को ये मुफ्त राशन के कूपन बांट सकेंगे, जिससे जरूरतमंद लोगों को मुफ्त राशन मिल सकेगा। यह फैसला दिल्ली में एक करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराने की योजना के तहत किया गया है।

सांसदों और विधायकों के माध्यम से वितरित किए जाने वाले कूपन से जरूरतमंद लोगों को महीने का पांच किलो राशन मुफ्त दिया जाएगा। सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 71 लाख राशन कार्ड धारकों को 7 किलो 500 ग्राम राशन फ्री मुहैया कराया गया है। सरकार अब 30 लाख ऐसे लोगों को भी राशन मुहैया कराएगी, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। इनमें से कई ऐसे लोग हैं, जो चार-छह महीना पहले कामकाज की तलाश में दिल्ली आए थे। सरकार अब ऐसे सभी लोगों को पांच किलो राशन देगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, उन लोगों के लिए वेबसाइट पर एक छोटा फॉर्म बनाया गया है। बड़ी संख्या में लोगों ने यह फॉर्म भरा है। कुल मिलाकर हम 30 लाख ऐसे लोगों को 5 किलो राशन मुफ्त देंगे, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, दिल्ली की आबादी लगभग दो करोड़ है और हमने इसमें से आधी आबादी यानी करीब एक करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने का निर्णय लिया है।

केजरीवाल ने कहा, अब दिल्ली में रहने वाले गरीब लोगों को राशन के अलावा दिल्ली सरकार एक बेसिक किट देगी जिसमें मुफ्त राशन के अलावा खाने का तेल, छोले, चीनी, नमक, मसाले, साबुन आदि जरूरी वस्तुएं शामिल होंगी। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के सभी बुजुर्गों से अपील की है कि वे अपना ख्याल रखें। शुगर, दिल की बीमारी, सांस या लीवर की बीमारी वाले लोग खुद को बचा कर रखें, क्योंकि कोरोना इन लोगों के लिए जानलेवा हो सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */