एक तरफ शराबियों को उत्पाती बता रहे केजरीवाल, अब उन्हीं से राजस्व का जुगाड़, 70 फीसदी महंगी हुई दिल्ली में शराब

दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में शराब पर 70 प्रतिशत टैक्स लगा दिया है, जो कल से ही लागू होगा। यह बढ़ोतरी स्पेशल कोरोना फीस’ के नाम पर की गई है। साथ ही सरकार ने स्पष्ट किया कि दिल्ली में शराब की दुकानें खोलने का आदेश वापस नहीं लिया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को शराब के ठेके खुलते ही लोगों की भीड़ सड़कों पर उमड़ आई। इस दौरान लोगों ने न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा और न ही मास्क का इस्तेमाल किया। शाम होते-होते दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में शराब पर 70 प्रतिशत टैक्स लगा दिया है, जो कल से ही लागू होगा। यह बढ़ोतरी स्पेशल कोरोना फीस' के नाम पर की गई है। साथ ही प्रशासन ने स्पष्ट किया कि दिल्ली में शराब की दुकानें खोलने का आदेश वापस नहीं लिया गया है।

इससे पहले सोमवार दिन में शराब दुकानों पर नियमों और एहतेयातों की धज्जियां उड़ने पर नाराज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कुछ रियायतें दी हैं, जिनके तहत ये दुकानें खोली गईं। मुझे दुख हुआ कि कुछ दुकानों के सामने भगदड़ मची। भीड़ में यदि दो चार लोगों को भी कोरोना हुआ तो कई अन्य लोग इससे संक्रमित हो जाएंगे।"

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने नाराजगी जताते हुए कहा, "अब यदि पता लगा कि किसी स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो रही है तो वह पूरा इलाका ही सील कर दिया जाएगा। ऐसे ही दुकान वालों को भी जिम्मेदारी लेनी होगी और यदि कोई दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करा पाया तो उस दुकान को भी सील कर दिया जाएगा। हम सब दिल्ली वालों ने मिलकर डेंगू को हराया है, इसी तरह हमें नियमों का पालन करके कोरोना को भी हराना है।"

एक तरफ शराबियों को उत्पाती बता रहे केजरीवाल, अब उन्हीं से राजस्व का जुगाड़, 70 फीसदी महंगी हुई दिल्ली में शराब

गौरतलब है कि सोमवार को शराब के ठेके खुलते ही दिल्ली में कई दुकानों के आगे सैकड़ों की तादाद में लोग शराब खरीदने के लिए इकट्ठा हो गए। कुछ एक स्थानों पर तो पुलिस को बेकाबू भीड़ पर लाठियां भी बरसानी पड़ीं। हालात बेकाबू होते देख शराब की कई दुकानें खुलने के थोड़ी देर बाद ही बंद कर दी गईं। चांदनी चौक, कश्मीरी गेट, दरियागंज आदि इलाकों में शराब की दुकानें दिनभर बंद रहीं।"

दिल्ली सरकार ने कहा कि आइंदा ऐसा होने पर भीड़भाड़ वाली दुकानों और इलाकों को सील किया जाएगा। हालांकि यह भी ऐलान किया कि दिल्ली में फिलहाल शराब की दुकानें बंद नहीं की जा रही हैं। लेकिन इसके लिए लोगों को व्यवस्था बनानी होगी। सबसे आवश्यक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। अब मंगलवार को दिल्ली में शराब की दुकानें फिर से खोली जाएंगी, लेकिन शराब के दाम बढ़े हुए होंगे और जिन स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होगा वहां प्रशासन ऐसी दुकानों को तुरंत बंद करवाने की व्यवस्था करेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */