फिर से हाई अलर्ट पर केरल, कई जिलों में भारी बारिश की आशंका, रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले तीन दिनों में केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश और चक्रवाती तूफान आ सकता है। विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

करीब 2 महीने पहले अगस्त में दक्षिण पश्चिम मानसून से तबाह हो चुके केरल में एक बार फिर भारी बारिश होने की आशंका है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने गुरुवार को आपदा प्रबंधन की तैयारी बढ़ा दी। केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा तीन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी होने के बाद पलक्कड़ जिले में एहतियात के तौर पर मालमपूजा बांध के जलस्तर को कम किया जा रहा है। गुरुवार को बांध के जलस्तर को 9 सेमी तक कम करने के लिए इसके 4 फाटकों को खोला गया है। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारी लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

केरल के चार जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं अन्य जिलों को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। मौसम विभाग ने यहां 7 अक्टूबर तक भारी बारिश और चक्रवाती तूफान के आने की आशंका जाहिर की है। दूसरी ओर तमिलनाडु में भी मौसम विभाग ने 7 अक्टूबर तक भारी बारिश की आशंका जाहिर की है। इसे देखते हुए यहां भी सभी जिला प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर शुक्रवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह तेज चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। निम्न दबाव का क्षेत्र मजबूत होकर तेज चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और केरल के कई हिस्सों में मूसलाधार से भयंकर तक वर्षा हो सकती है। भविष्यवाणी के मद्देनजर इडुक्की और मलप्पुरम जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। यहां रविवार को भारी वर्षा होने की संभावना है।

बता दें कि हाल ही में केरल के कई जिलों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से करीब 20 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ था। केरल की बाढ़ के कारण राज्य के तमाम जिले प्रभावित हुए थे और बाढ़ के कारण सैकड़ों लोगों की मौत भी हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia