केरल बीजेपी अध्यक्ष ने माना, सबरीमाला पर विवाद बीजेपी की साजिश

केरल के बीजेपी अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लई के भाषण का एक ऑडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह ये कहते सुनाई दे रहे हैं कि सबरीमाला विवाद बीजेपी के लिए “सुनहरा मौका” था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सबरीमाला मंदिर में हर आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश के अधिकार पर जारी विवाद के बीच केरल बीजेपी के अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लई के भाषण का एक ऑडियो सामने आया है, जिसमें वह कथित तौर पर यह कहते सुनाई दे रहे हैं कि सबरीमाला पर हुआ विवाद बीजेपी के लिए सुनहरा मौका था। वायरल हुए इस ऑडियो में केरल बीजेपी प्रमुख को यह कहते हुए साफ सुना जा सकता है कि मंदिर के मुख्य पुजारी ने 10-50 साल आयु वर्ग की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश की कोशिश करने की स्थिति में मंदिर का दरवाजा बंद करने पर उनसे परामर्श किया था।

यह ऑडियो क्लिप पिछले दिनों कोझीकोड में आयोजित बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यक्रम का है, जिसे पिल्लई ने संबोधित किया था। ऑडियो में श्रीधरन पिल्लई कथित तौर पर कह रहे हैं कि मुख्य पुजारी कुंडारारु राजीवारु मंदिर के द्वार बंद करने को लेकर दुविधा में थे। उन्हें कोर्ट की अवमानना का डर था, लेकिन उनसे (पिल्लई से) बात करने के बाद उन्होंने मंदिर का मुख्य द्वार बंद करने का निर्णय लिया।

वायरल ऑडियो में पिल्लई कहते हैं, "तांत्रिक समुदाय को बीजेपी और उसके राज्य प्रमुख में अधिक विश्वास है। जब महिलाएं सबरीमाला में प्रवेश करने वाली थीं, तो उन्होंने मुझसे बात की। मैंने उसे एक शब्द कहा और यह संयोग से सच हो गया। वह मंदिर के दरवाजे बंद करने को लेकर थोड़ा परेशान था कि कहीं ऐसा कर वह अदालत की अवमानना के दायरे मे ना आ जाए। उस दौरान मैं भी उन लोगों में शामिल था, जिनसे उसने संपर्क किया था। "

"सबरीमाला पर आए फैसले का विरोध बीजेपी का एजेंडा था। हमारी पार्टी के महासचिवों ने इसे सफल बनाने के लिए मेहनत किया है। जब आईजी श्रीजिथ दो महिलाओं को सबरीमाला में प्रवेश कराने के लिए बढ़ रह थे, तब युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने उन्हें रोक दिया।"

श्रीधरन पिल्लई आगे कहते हैं, "मैंने उससे कहा कि वह अकेला नहीं है। अगर अवमानना का मामला चलेगा तो हमारे खिलाफ पहले चलेगा। उनका साथ देने क लिए हजारों लोग होंगे। हमारी बात पर उसने एक मजबूत फैसला किया। उस निर्णय ने वास्तव में पुलिस को कहीं का नहीं छोड़ा था और प्रशासन परेशान था। हमें आशा है कि वह इसे फिर से दोहराएंगे। बाद में, पहले मैं आरोपी बना और वह अदालत की अवमानना का दूसरा आरोपी बना। इसके बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ गया।”

ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद, पिल्लई ने सफाई देते हए कहा कि वह एक राजनीतिक नेता और कानूनी सलाहकार के रूप में पुजारी को कानूनी राय दे रहे थे। लेकिन उन्होंने "सुनहरे अवसर" शब्द के उपयोग पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

इस ऑडियो के सामने आने पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, “बीजेपी की घृणित राजनीति का पर्दाफाश हो गया है। सबूत सामने आ गया है कि राज्य में बीजेपी नेताओं ने सबरीमाला को लेकर विवाद पैदा किया। यह बात भी दर्ज किया जाना चाहिए कि इसमें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वयं भी शामिल थे। यह बेहद निंदनीय है।”

सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ हुए हिंसक विरोध-प्रदर्शन के बाद एख बार फिर सोमवार की शाम को कड़ी सुरक्षा के बीच विशेष पूजा के लिए मंदिर को खोला गया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करवाने के लिए राज्य सरकार ने पूरे शहर में लगभग 2,300 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। सोमवार शाम 5 बजे खोले गए मंदिर के कपाट मंगलवार रात 10 बजे बंद कर दिए जाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 Nov 2018, 9:26 PM