केरल विस्फोट: धमाके के लिए टिफिन बॉक्स में आईईडी का इस्तेमाल, आतंकी साजिश की आशंका

केरल के डीजीपी शेख दरवेश साहब ने बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण विस्फोट होने की शुरुआती रिपोर्टों को खारिज कर दिया और पुष्टि की कि वह एक बम विस्फोट था। सूत्रों ने यह भी पुष्टि की है कि यह आतंक पैदा करने के इरादे से किया गया कृत्य था।

धमाके के लिए टिफिन बॉक्स में आईईडी का इस्तेमाल, आतंकी साजिश की आशंका
धमाके के लिए टिफिन बॉक्स में आईईडी का इस्तेमाल, आतंकी साजिश की आशंका
user

नवजीवन डेस्क

केरल के कलामासेरी कन्वेंशन सेंटर में रविवार को हुए बम विस्फोटों की जांच से पता चला है कि विस्फोट को अंजाम देने के लिए टिफिन बॉक्स में रखे गए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) का इस्तेमाल किया गया था। धमाकों में एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि 45 लोग घायल हुए हैं। घायलों में सात लोगों की हालत गंभीर है।

केरल के डीजीपी शेख दरवेश साहब ने बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण विस्फोट होने की शुरुआती रिपोर्टों को खारिज कर दिया और पुष्टि की कि वह एक बम विस्फोट था। सूत्रों ने यह भी पुष्टि की है कि यह आतंक पैदा करने के इरादे से किया गया कृत्य था। विस्फोट के समय कन्वेंशन सेंटर में लगभग 2,000 लोग प्रार्थना के लिए एकत्र हुए थे।

कोच्चि से राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी (एनआईए) की चार सदस्यीय टीम मौके पर थी। सूत्रों ने पुष्टि की कि नई दिल्ली से एनआईए टीम जांच संभालने के लिए केरल रवाना हो गई है। पुलिस के अनुसार, उस स्थान से कई विस्फोटों की सूचना मिली थी, जहां यहोवा के साक्षी विश्वासियों की बैठक आयोजित की गई थी। विस्फोट सुबह करीब 9 बजे हुए हॉल को सील कर दिया गया था और केरल पुलिस का आतंकवाद निरोधक दस्ता घटनास्थल पर था।


यहोवा के साक्षी ईसाइयों का एक समूह है जो खुद को प्रोटेस्टेंट नहीं मानते हैं। यहोवा साक्षी सम्मेलन एक वार्षिक सभा है, जहां बड़ी सभाएं होती हैं, जिन्हें क्षेत्रीय सम्मेलन कहा जाता है, जो तीन दिनों तक आयोजित की जाती हैं। सूत्रों के मुताबिक यह आयोजन पिछले शुक्रवार को शुरू हुआ था और रविवार को इसका समापन होना था।

सूत्रों ने कहा कि सभी घायलों को कलामासेरी के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस घटना को "बहुत दुर्भाग्यपूर्ण" बताया। उन्होंने रेखांकित किया कि सभी पहलुओं की गहराई से जांच की जाएगी।सीएम विजयन, जो दिल्ली में अपनी पार्टी की बैठक में भाग ले रहे हैं, ने राज्य के सहकारिता मंत्री वी.एन. वासवन को प्रतिनियुक्त किया है।


वासवन घटनास्थल पर पहुंचे और मीडिया को बताया कि यह एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी और विस्फोट का विवरण अभी तक पता नहीं चला है। सीपीआई (एम) के राज्य सचिव एम.वी. गोविंदन का कहना है कि बम विस्फोट की घटना को आतंकी एंगल से भी देखा जाना चाहिए।पुलिस सूत्रों ने कहा कि मृतक एक महिला थी और उसकी पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia