केरल ब्लास्टः कोच्चि निवासी ने ली विस्फोट की जिम्मेदारी, थाने में पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण

देश को दहला देने वाले केरल के कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में हुए बम विस्फोट की जिम्मेदारी लेते हुए कोच्चि के डोमिनिक मार्टिन नाम के एक व्यक्ति ने पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया है। इस घटना में एक शख्स की मौत हुई है, जबकि 45 लोग घायल हुए हैं।

कोच्चि निवासी ने ली केरल विस्फोट की जिम्मेदारी, थाने में पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण
कोच्चि निवासी ने ली केरल विस्फोट की जिम्मेदारी, थाने में पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण
user

नवजीवन डेस्क

एक बड़े घटनाक्रम में रविवार को केरल के कलामासेरी में जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्जीबिशन सेंटर में हुए बम विस्फोट की जिम्मेदारी लेते हुए कोच्चि के डोमिनिक मार्टिन नाम के एक व्यक्ति ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक, धमाकों की जिम्मेदारी लेने वाले शख्स ने त्रिशूर थाने में आत्मसमर्पण कर दिया है। आरोपी ने दावा किया है कि उसने बम लगाया था जिसके परिणामस्वरूप एक महिला की मौत हो गई और 40 लोग घायल हो गए। घायलों में सात की हालत गंभीर है।

केरल के एडीजीपी (कानून-व्यवस्था) एमआर अजित कुमार ने कहा कि एक व्यक्ति ने त्रिशूर ग्रामीण के कोडाकरा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया है और दावा किया है कि यह उसी ने किया है। उसका नाम डोमिनिक मार्टिन है और उसका दावा है कि वह सभा के एक ही समूह से था। हम अभी इसकी पुष्टि कर रहे हैं। हम इस मामले के सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं। विस्फोट हॉल के मध्य भाग में हुआ था। पुलिस शख्स से पूछताछ कर रही है। सूत्रों ने बताया कि वह व्यक्ति खुद आया और पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।


इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने विस्‍फोट पर चर्चा के लिए सोमवार को राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। केरल के कलामासेरी कन्वेंशन सेंटर में रविवार को हुए धमाकों की जांच से पता चला है कि विस्फोट को अंजाम देने के लिए टिफिन बॉक्स में रखे गए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) का इस्तेमाल किया गया था। सूत्रों ने पुष्टि की है कि यह आतंक पैदा करने के इरादे से किया गया था। विस्फोट के समय कन्वेंशन सेंटर में लगभग दो हजार लोग थे।

कोच्चि से राष्ट्रीय अन्‍वेंषण एजेंसी (एनआईए) की चार सदस्यीय टीम मौके पर पहुंच चुकी है। सूत्रों ने पुष्टि की कि नई दिल्ली से एनआईए टीम जांच संभालने के लिए केरल रवाना हो चुकी है।पुलिस के अनुसार, घटनास्‍थल से कई विस्फोटों की सूचना मिली थी। यहोवा के साक्षी में विश्‍वास करने वालों की बैठक आयोजित की गई थी। विस्फोट सुबह करीब 9 बजे हुए। हॉल को सील कर दिया गया है और केरल पुलिस का आतंकवाद निरोधक दस्ता घटनास्थल पर है।

यहोवा के साक्षी ईसाइयों का एक समूह है जो खुद को प्रोटेस्टेंट के रूप में नहीं मानते हैं। यहोवा साक्षी सम्मेलन एक वार्षिक बैठक है जहाँ बड़ी सभाएँ होती हैं जिन्हें क्षेत्रीय सम्मेलन कहा जाता है। यह तीन दिनों तक चलता है। सूत्रों के मुताबिक यह आयोजन शुक्रवार को शुरू हुआ था और रविवार को इसका समापन होना था।

सूत्रों ने कहा कि सभी घायलों को कलामासेरी के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस घटना को "बहुत दुर्भाग्यपूर्ण" बताया। उन्होंने विश्‍वास दिलाया कि सभी पहलुओं की गहराई से जांच की जाएगी। मुख्‍यमंत्री विजयन आज पार्टी की बैठक के लिए दिल्‍ली में थे। उन्होंने राज्य के सहकारिता मंत्री वी.एन. वासवन को प्रतिनियुक्त किया है। वासवन ने घटनास्थल पर मीडिया से कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी। विस्फोट का विवरण अभी तक पता नहीं चला है। माकपा के राज्य सचिव एम.वी. गोविंदन ने कहा कि घटना में आतंकी पहलू को भी देखा जाना चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia