केरल: कांग्रेस ने के-फॉन सौदे पर विजयन सरकार को घेरा, एआई कैमरा स्कैम से भी बड़ा घोटाला बताया

वीडी सतीसन ने कहा कि केरल में एक कार्टेल है जिसे विजयन का आशीर्वाद है। सभी सौदे उन्हीं को मिलते हैं। इन कंपनियों के पास कोई अनुभव नहीं है। भ्रष्ट सौदों के सभी रास्ते अंतत: प्रेसाडियो टेक्नोलॉजीज तक जाते हैं जिसमें विजयन के करीबी पारिवारिक सदस्य शामिल हैं।

केरल कांग्रेस ने के-फॉन सौदे पर विजयन सरकार को घेरा
केरल कांग्रेस ने के-फॉन सौदे पर विजयन सरकार को घेरा
user

नवजीवन डेस्क

केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने गुरुवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को लेफ्ट सरकार के एक अन्य सौदे के-फॉन परियोजना पर घेरते हुए आरोप लगाया कि यह एआई कैमरा परियोजना से भी बड़ा घोटाला है। केरला फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (के-फॉन) परियोजना 2017 में शुरू की गई थी। परियोजना के तहत मुख्यमंत्री ने 30,000 सरकारी कार्यालयों के अलावा 20 लाख घरों में मुफ्त इंटरनेट का वादा किया था।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष वी.डी. सतीसन ने मीडिया से कहा, इसकी परियोजना लागत 1,028 करोड़ रुपये आंकी गई थी और निविदा प्रक्रिया पूरी होने पर, इसे बढ़ाकर 1,531 करोड़ रुपये कर दिया गया। यह घोर उल्लंघन था क्योंकि तत्कालीन वित्त सचिव के.एम. अब्राहम ने कहा था कि सरकारी परियोजनाओं के लिए लागत में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं होनी चाहिए और यहां यह 50 प्रतिशत अधिक है।


सतीसन ने कहा कि इसमें भी वही कंपनी- एसआरआईटी शामिल है जो एआई कैमरा घोटाले में शामिल थी। केरल में एक कार्टेल है जिसे विजयन का आशीर्वाद प्राप्त है। सभी सौदे उन्हीं को मिलते हैं और आश्चर्यजनक रूप से ये ऐसी कंपनियां हैं जिनके पास कोई पूर्व अनुभव नहीं है। संक्षेप में, भ्रष्ट सौदों के सभी रास्ते अंतत: प्रेसाडियो टेक्नोलॉजीज तक जाते हैं जिसमें विजयन के करीबी पारिवारिक सदस्य शामिल हैं, क्योंकि इसके बारे में रिपोर्ट पहले ही सामने आ चुकी है।

उन्होंने कहा कि के-फॉन के छह साल बाद स्थिति यह है कि अधिकारियों का कहना है कि 90 प्रतिशत काम खत्म हो गया है, अभी तक केवल 16,000 कार्यालयों को कनेक्शन दिए गए हैं और आरंभ में केवल 14,000 घरों को कनेक्शन मिलेगा। सतीसन ने कहा, अब तक, विजयन ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों के खिलाफ एक शब्द भी नहीं कहा है और के-फॉन प्रोजेक्ट में सबसे दिलचस्प बात यह है कि विजयन के पूर्व प्रमुख सचिव- वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एम. शिवशंकर भी शामिल थे।


उन्होंने कहा, विशेष रूप से, शिवशंकर जो इस साल की शुरुआत में सेवानिवृत्त हुए थे, लाइफ मिशन परियोजना में भ्रष्टाचार को लेकर जेल में हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार अनुरोध के बावजूद, विजयन एआई कैमरा 'घोटाले' पर अपनी चुप्पी नहीं तोड़ रहे हैं। अब भी अगर विजयन नहीं बोलते हैं, तो हमें के-फॉन में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार पर और अधिक दस्तावेजों के साथ सामने आने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia