केरल सोना तस्करी मामले में नया मोड़, विदेश मंत्रालय ने यूएई दूतावास को भेजा नोटिस

कुख्यात केरल सोने की तस्करी मामले से जुड़ी घटनाओं में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आ गया जब विदेश मंत्रालय ने मामले की जांच करने वाले सीमा शुल्क की 251 पृष्ठ की रिपोर्ट के आधार पर यूएई दूतावास को नोटिस जारी कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

कुख्यात केरल सोने की तस्करी मामले से जुड़ी घटनाओं में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आ गया जब विदेश मंत्रालय ने मामले की जांच करने वाले सीमा शुल्क की 251 पृष्ठ की रिपोर्ट के आधार पर यूएई दूतावास को नोटिस जारी कर दिया है। सीमा शुल्क रिपोर्ट में तीन कर्मचारियों को नामित किया गया है जो यहां संयुक्त अरब अमीरात वाणिज्य दूतावास कार्यालय से जुड़े थे। तीन में से दो यूएई के नागरिक हैं जबकि तीसरा मिस्र का नागरिक है।

अब विदेश मंत्रालय द्वारा यूएई दूतावास को जो नोटिस दिया गया है, वह यूएई के दो नागरिकों के संबंध में है और यह मामले में आगे बढ़ने वाली सीमा शुल्क की प्रक्रिया का हिस्सा है। केरल में सोने की तस्करी के मामले की जांच कर रहे सीमा शुल्क ने यूएई के महावाणिज्य दूत और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बैठकों में प्रोटोकॉल के गंभीर उल्लंघन का आरोप लगाया है।


सीमा शुल्क का दावा है कि महावाणिज्य दूत द्वारा सोने की तस्करी की मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश और निलंबित आईएएस अधिकारी और पूर्व शीर्ष विजयन सहयोगी एम. शिवशंकर के माध्यम से उनके दोनों आवासों पर आयोजित इन बैठकों में प्रोटोकॉल का गंभीर उल्लंघन किया गया था।

रिपोर्ट में एक संदर्भ यह भी है कि उनकी जांच में यूएई वाणिज्य दूतावास के साथ कुछ राज्य मंत्रियों के अवैध व्यवहार का पता चला है। यूएई वाणिज्य दूतावास में काम करने वाले जिन तीन शीर्ष यूएई अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है उनमें महावाणिज्यदूत, अताशे, और मुख्य लेखाकार शामिल हैं।

सोने की तस्करी का मामला सामने आने के तुरंत बाद, यूएई वाणिज्य दूतावास के तीन शीर्ष अधिकारी देश छोड़कर चले गए थे। सोने की तस्करी का मामला पिछले साल 5 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात वाणिज्य दूतावास के पूर्व कर्मचारी पीआर सरित की गिरफ्तारी के साथ सामने आया था।

विजयन के लिए हालात तब बिगड़ गए, जब प्रवर्तन निदेशालय ने शिवशंकर को गिरफ्तार कर लिया, जो जेल में कुछ महीने बिताने के बाद अब जमानत पर बाहर हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia